हिंदी दिवस 2021 – हिंदी विषय में अपना करियर कैसे बनाये

How to make your career in Hindi Subject ( Hindi Diwas 2021 ) – जीवन में सकारात्मक विचार का होना अति आवश्यक है। सकारात्मक विचार होने से कुछ नया सोचने और करने की शक्ति मिलती है। अगर आपने हिंदी विषय से पढ़ाई की है और हिंदी की वजह से सफलता पाई है तो आपको हिंदी दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। अगर आप हिंदी विषय से पढ़ाई कर रहे है या करके सफल होने का प्रयास कर रहे है तो नीचे दिए गए करियर विकल्प आपकी जरूर मदत करेंगे।

भाषा के वास्तविक शक्ति को जिस दिन पहचान लेंगे। उस दिन आप हिंदी भाषा के द्वारा भी चमत्कार कर सकते है। ज्यादातर हिंदी विषय में BA और MA करने वाले लड़के निराशा के शिकार हो जाते है क्योंकि ज्यादातर कॉलेज में करियर कॉउंसिलइंग नही की जाती है। लड़का पढ़ाई पूरी कर लेता है और उसे पता ही नहीं होता है क्या करें?

हिंदी में अपना करियर कैसे बनाये

हिंदी विषय से पढ़ने वाले ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते है या कोई छोटी-मोटी नौकरी कर लेते है। कुछ करना अच्छी बात होती है लेकिन बहुत से युवा ऐसे होते है जिन्हें हिंदी विषय में पढ़ाई करने के बाद अन्य विकल्पों के बारे में जानकारी ही नहीं है। इस आर्टिकल में हिंदी की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए कई और करियर विकल्प है। इन्हें जरूर पढ़े और भाषा की शक्ति को पहचाने।

हिंदी ब्लॉगर के रूप में करियर बनाये

ऑनलाइन आपने लाखों ब्लॉग देखा होगा जिस पर करोड़ो लोग लिख रहे है। अच्छे ब्लॉगर अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा रहे है। मैं भी एक हिंदी ब्लॉगर हूँ मेरी महीने की औसत आय 35 से 40 हजार रुपये है। ब्लॉगिंग में शुरूआत के एक या दो वर्ष तक आय थोड़ी कम रहती है लेकिन ब्लॉग की उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी आय भी बढ़ने लगती है।

अगर आपकी हिंदी भाषा में अच्छी जानकारी है और लिखने का हुनर है तो आप ब्लॉग पर लिखना शुरू कर सकते है। आपको थोड़ी कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। अगर नही है तो बहुत से यूट्यूब पर वीडियो मिल जाएंगे जिसमें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

बहुत-सी ऐसी कंपनी होती है जो मात्र कुछ हजार में पूरा ब्लॉग का सेटअप और तकनीकी सहायता देती है। इसमें आपके पास तकनीकी ज्ञान न हो तो भी आप ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर सकते है।

हिंदी पत्रकार के रूप में करियर बनाये

आज के दौर में हर व्यक्ति को सही और शीघ्र सूचना चाहिए। इस कार्य को न्यूज़ वेबसाइट या न्यूज़ चैनेल करते है। हर न्यूज़ चैनल को एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो समाचार को रोचकता के साथ लिख या कह सके।

बहुत से लोग बिना पत्रकार की डिग्री लिए भी पत्रकारिता का काम करते है। आपको भाषा का ज्ञान, लिखने का हुनर और आकर्षक वार्तालाप का गुण हो। बहुत से लोग ऐसे भी है जो यूट्यूब पर अपना हिंदी न्यूज़ चैनल चलाकर अच्छा पैसा कमा रहे है।

हिंदी कॉमेडियन के रूप में करियर बनाये

हिंदी कॉमेडियन की बात करे तो कपिल शर्मा, भारती और कई ऐसे लोग है जिन्होंने अपने हिंदी के ज्ञान से लोगो का मनोरंजन करके करोड़ो कमाया है। बहुत से लोग हमारे बीच में ऐसे होते है जो अपनी हर बात पर आपको हंसाते है। आज के जमाने में हंसाना भी एक कला है। इस कला की मांग सबसे ज्यादा है।

यदि हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान है और शब्दों से खेलने की कला आती है तो आप कॉमेडियन बन सकते है या किसी बड़े कॉमेडियन के लिए लेखन कार्य कर सकते है। ज्यादातर अच्छे यूट्यूब के कॉमेडियन या शार्ट वीडियो बनाने वाले कॉमेडियन अपना स्क्रिप्ट खुद लिखते है।

लेखक या कवि बनाकर करियर बनाये

लेखक और कवि के लिये बहुत सारे विकल्प है। अगर आपकी रचनाएं दिल में उतर सकती है तो आप उन रचनाओं को बड़े मंच पर पहुंचाकर एक आलीशान और शानदार जीवन जी सकते है। फिल्मों की कहानी, फिल्मों के गीत, फिल्मों के डायलॉग, टीवी सीरियल और शो की पटकथा आदि लिखकर अच्छा पैसा कमाने के साथ-साथ नाम भी कमाया जा सकता है।

अच्छे लेखक अपने किताबों की बिक्री से अच्छा पैसा कमा लेते है। बहुत से नेता अपनी रचनाओं और कविताओं के माध्यम से लोगो का दिल जीत लेते है। इसके उदाहरण स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी और कुमार विश्वास है।

हिंदी विषय के टीचर बनकर कैरियर बनाये

पूरे भारत में लाखों स्कूल है। हर स्कूल में हर स्कूल में एक हिंदी अध्यापक की आवश्यकता होती है। आप अपनी योग्यता के अनुसार प्राइवेट या सरकारी स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में नौकरी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ आप लेखन का कार्य या किसी बड़ी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैI

निष्कर्ष

इस लेख को लिखने का उद्देश्य यह है कि हिंदी विषय के छात्र अपने हुनर को पहचाने और खुद को तराशे तभी हीरे की तरह उनकी कीमत लगाई जाएगी। सफलता की तरफ अपने कदम को बढ़ाये और अपने लक्ष्य के प्रति निरंतर प्रयास करते रहे।

इसे भी पढ़े –

Latest Articles