जीवन के लिए प्रेरणा | Motivation for Life in Hindi

Sanju Movie Scene

Motivation for Life in Hindi ( 3 Old Motivational Songs Used in Movie ‘Sanju’ ) – जिन्दगी के कुछ पहलू ऐसे होते है जिन्हें समझना बड़ा ही मुश्किल होता है. सभी जानते है खाली हाथ आये है और खाली हाथ जाना है फिर भी जब कभी हम जीवन के किसी मोड़ पर असफ़लता का सामना करते है तो हमारे चेहरे की हंसी गायब हो जाती है और हम अंदर से दुखी हो जाते है. ऐसा अधिकत्तर लोगो के साथ होता है. असफल होने के बाद उन लोगो का सफल होना बड़ा कठिन हो जाता है जो मन से हार मान लेते है.

असफलता के बाद सफल होना है तो ख़ुद को यह विश्वास दिलाएं कि आप के अंदर ईश्वर निवास करते है और जब तक वो आपके शरीर में है तब तक आप हर असंभव कार्य को संभव बना सकते है. खुद को थोड़ा अध्यात्म से जोड़ कर देखिये आपको मानसिक और आंतरिक ऊर्जा मिलेगी. दिन के बाद रात का आना और रात के बाद दिन का आना जिनता सत्य है. उतना ही सत्य है दुःख के बाद सुख का आना.

इस पोस्ट में संजू फिल्म के तीन प्रेरणादायक गाने ( Motivational Songs ) दिए हुए है, ये किसी को भी जीने का तरीका सिखा सकते हैं. इन गानों को जरूर सुने.

Motivation Song for Life in Hindi 1

किसी व्यक्ति को अपनी जिन्दगी में इतना झुक कर नहीं जीना चाहिए कि लोग उसकी पीठ को पायदान बना ले. स्वाभिमान और सम्मान के साथ जीना चाहिए. सभी के जीवन में सुख-दुःख आते है, इसका मतलब ये नहीं कि आप घुटनों पर आ जाएँ. बल्कि जीवन के उन समस्याओं को घुटने पर लाने का प्रयास करें जो आपको परेशान करती हैं. जो आपको सफल होने से रोकती हैं.

ना मुँह छुपा के जियो
और ना सर झुका के जियो
गमों का दौर भी आये
तो मुस्कुरा के जियो.

Na Moonh Chhupa Ke Jiyo : Full Video Song | Hamraaz | Sunil Dutt & Sarika

(Video Courtesy: YouTube/Venus)

Motivation Song for Life in Hindi 2

काम या कर्म किये बिना इस धरती पर जीवन सम्भव नहीं है. यदि आपके पास बहुत दौलत हो और आप कोई काम न करें तो आप अपने जीवन में कभी खुश नहीं रह सकते हैं. काम करने से इंसान खुश रहता है और अपने जीवन में सुख-शांति-समृद्धि को प्राप्त करता है. इसलिए काम करने में कभी आलस्य न करें. परिश्रम करने से कभी डरे नहीं.

दुनिया में रहना है तो काम कर प्यारे,
हाथ जोड़ सबको सलाम कर प्यारे,
वरना ये दुनिया जीने नहीं देगी,
खाने नहीं देगी पीने नहीं देगी.

Haathi Mere Saathi: Duniya Mein Rahna Hai To Kaam Kar Pyare

(Video Courtesy:YouTube/ThodeSeAurGaane)

Motivation Song for Life in Hindi 3

कई बार दोस्त, रिश्तेदार या कोई अन्य कुछ ऐसा कह देता है कि हम परेशान हो जाते हैं. ऐसे लोगो को नजर-अंदाज ( Ignore ) करना सीखे क्योंकि इंसान तो भगवान तक को गाली दे देता है. ऐसे लोग अधिकत्तर अशिक्षित या अज्ञानी होते हैं. जो अपनी जिन्दगी में तो कुछ ढंग का कर नहीं पाते है और यदि कोई कुछ करता है तो उसमें दोष निकालते है.

कुछ तो लोग कहेंगे
लोगो का काम है कहना
छोड़ो बेकार की बातों में
कही बीत न जाये रैना

Kuch Toh Log Kahenge Logon Ka Kaam Hai Kahana | Amar Prem | Rajesh Khanna, Sharmila Tagore

(Video Courtesy: YouTube/Rajashri)

Motivational Shayari for Life in Hindi

सभी के अंदर है गमों का समन्दर,
फिर भी लोग बनते है सिकंदर.