Gentleman Quotes in Hindi | सज्जन व्यक्ति पर अनमोल विचार

Gentleman Quotes in Hindi – सज्जनता एक बहुत ही अच्छा गुण हैं जो व्यक्ति को उत्साहित और खुश रखता हैं. सज्जन व्यक्ति समाज के लिए वरदान होते हैं. इस पोस्ट में सज्जन व्यक्ति पर बेहतरीन विचार दिए हुए हैं इन्हें जरूर पढ़े और शेयर करें.

जो लोग समाज में दूसरों को दुःख नहीं पहुंचाते है उन्हें हम सज्जन मानते है. ऐसे लोग छोटी-छोटी बातों पर लड़ते नहीं है उन्हें हंसकर टाल देते है. एक सज्जन व्यक्ति के विचार सकारात्मक होने चाहिए। सकारात्मक विचार होने से आप अपने वाणी और कार्य के द्वारा भी किसी को कभी कष्ट नहीं पहुंचाएंगे। अच्छी आदतें आपको सज्जन बनाती है. इसलिए बुरी आदतों को छोड़ने का प्रयास हमेशा करते रहे.

Gentleman Quotes in Hindi

दुर्जन की विद्या विषाद के लिए, धन घमंड ( विलासिता ) के लिए और शक्ति दूसरों को कष्ट देने के लिए होती हैं. इसके विपरीत सज्जन की विद्या ज्ञान के लिए, धन दान के लिए और शक्ति दूसरों की रक्षा के लिए होती हैं.– भवभूति

पवित्र हृदय वाले सज्जनों को बुद्धि कभी कुंठित ( कुंद ) नही होती. – वाल्मीकि रामयण

अधिकत्तर लोग ऐसा महसूस करते हैं कि मैं एक सज्जन और अच्छा इंसान हूँ. – अज्ञात

सज्जन व्यक्ति पर अनमोल विचार

सज्जन को चाहे करोड़ों दुष्ट पुरुष मिलें फिर भी वह अपने भले स्वभाव को नहीं छोड़ता. चन्दन के पेड़ से सांप लिपटे रहते हैं, पर वह अपनी शीतलता नहीं छोड़ता. – संत कबीर

सज्जन व्यक्ति वह होता है जो कभी भी अनजाने में भी किसी की भावनाओं को ठेस नही पहुँचाता हैं. – ऑस्कर वाइल्ड ( Oscar Wilde )

सज्जन व्यक्ति का हृदय बड़ा ही उदार होता हैं इसलिए वो दूसरों के हृदय को बड़ी जल्दी और आसानी से जीत लेते हैं. – अज्ञात

Gentleman Shayari in Hindi

आज के दौर में कोई व्यक्ति
जितना बड़ा जेंटलमैन होता है,
दुनिया की नजरों में वो
उतना ही बड़ा मेन्टलमैन होता है.


आज का आदमी इतना
बैडमैन लगता है,
कि उस जमाने का रावण भी
जेंटलमैन लगता है.


जेंटलमैन कोट्स इन हिंदी

सज्जन व्यक्ति वह होता है जो दुनिया से कम लेता है और ज्यादा देता हैं. – जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

जहाँ एक ओर सोना, सज्जन और साधुजन सौ बार टूट कर अर्थात पराजित हो कर भी अपनी हिम्मत नहीं हारते हैं और पुनः प्रयास करते रहते हैं, वही दूसरी ओर दुर्जन और कुम्हार के बनाये हुए मिट्टी के घड़े बस एक ठोकर में ही चूर चूर हो जाते हैं. – कबीर दास

अच्छे व्यक्ति पर अनमोल विचार

सज्जन व्यक्ति जरूर शर्मिंदा होगा यदि उसने कुछ कहा और किया नहीं. – कन्फ्यूशियस

सज्जन होना अपने आप में एक साहसिक कार्य है, जो सज्जन होते हैं वहीं अक्सर जीवन में सफल होते हैं. – अज्ञात

Quotes on Gentleman in Hindi

किसी व्यक्ति में सज्जनता जन्मजाति नहीं होती है, इसे इंसान को अपने परिश्रम से कमाना पड़ता है. स्वयं के ऊपर नियंत्रण बनाये रखना पड़ता है.

हर सज्जन व्यक्ति के हृदय में एक बुरा व्यक्ति रहता है. जब मन अनियंत्रित होता है और मौका मिलता है तो ऐसे इंसान बुराई या गलत कार्य करने से नहीं डरते है. जब तक पड़के नहीं जाते है तब तक समाज इन्हें सज्जन व्यक्ति कहता है.

सज्जन पुरुष पर अनमोल विचार

एक बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता है, वैसे-वैसे अपनी ईमानदारी और सज्जनता को खोता है. इस दुनिया में बहुत कम लोग सज्जन हैं.

किसी व्यक्ति की सज्जनता का अंदाजा उसके कपड़ो को देखकर नहीं लगाया जा सकता है.

Gentleman Quotes

जब आप स्वयं को देखे और खुद में कोई बुराई नजर ना आएं. इसके साथ-साथ आपके जीवन में सहजता हो तो समझ लीजिये कि आप सज्जनता के मार्ग पर अग्रसर है.

जब इंसान के अंदर अहंकार, लालच, लोभ, काम, क्रोध होता है तो उसे सज्जन व्यक्ति बनने में बड़ी ही कठिनाई होती है.

Good Man Quotes in Hindi

सज्जन व्यक्ति अपने जीवन में सबसे ज्यादा सुखी होता है. सज्जन बनने के लिए आपको सत्य के मार्ग पर चलते हुए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। तब जाकर आप सज्जन बनेंगे।

सज्जन होना अच्छी बात है लेकिन इतना भी सज्जन मत बनिये कि दुर्जन आपका शोषण कर लें. जरूरत से ज्यादा सज्जनता आज के युग में कई बार हानिकारक साबित होती है. – सत्यप्रकाश दूबे

- Advertisement -

आशा करता हूँ यह लेख Gentleman Quotes in Hindi आपको जरूर पसंद आया होगा। इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। लेख को और बेहतर बनाने के लिए अपने विचार और सुझाव जरूर दें.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles