जीवन में सफलता के सूत्र | Jivan Me Safalta in Hindi

Jivan Me Safalta in Hindi

Jivan Me Safalta Ke Sutra in Hindi – इन्सान की सफ़लता का पैमाना उसका सुखी, समृद्धि और शान्ति जीवन बताता हैं. हर व्यक्ति का कोई न कोई लक्ष्य होता हैं जैसे Doctor, Engineer, Actor, Leader, Business Man आदि बनने की. हर कोई अपने लक्ष्य को प्राप्त करके सफल होना चाहता है. सफलता कैसे प्राप्त करें. इसके बारें में किताबों में बहुत कुछ दिया हैं जो बहुत लोगों को समझ में भी नहीं आता हैं. हम आज उनकी बात न करके बहुत ही साधारण बात करेंगे जो आपको सफल बनाने में मदत करेंगे.

10+ सफ़लता के सूत्र | Safalta Ke Sutra in Hindi

  • जो बीत गया है उसे आप बदल नहीं सकते हैं और जो आने वाला है उसे आप जानते नहीं हैं. इसलिए भूतकाल और भविष्यकाल की चिंता छोड़ दे. आप आज जो कर्म करेंगे उसी का परिणाम आपको भविष्य में मिलेगा. आज में जीना सीखे और अपने समय का अधिकत्तम समय लक्ष्य के प्रति समर्पित करें.
  • दूसरों में कमियां ढूढ़ना हमारी सबसे बुरी आदत हैं – इस आदत को छोड़ दे और ख़ुद में कमियाँ ढूंढें और उनमें सुधार करें. ख़ुद में किया सुधार आपके जीवन को पूरी तरह बदल देगा. आपकी क्षमता दिन-दूनी और रात-चौगुनी बढ़ेगी.
  • जीवन में संकल्प लेना सीखे – उदाहरण के लिए अगर आपने सोचा कि आज हमें ये कार्य करना है तो उस कार्य को निश्चित ही करें. अगर आपने सोचा कि 2-4 घंटे पढ़ना है तो जरूर पढ़े. भले ही मन पढ़ाई में न लगे पर एक अच्छा आदत बनेगा संकल्प ले कर पूरा करने का.
  • त्याग करना सीखें – कई बार क्षणिक सुख के लिए हम अपना कीमती वक्त बर्बाद करते है. उदाहरण के लिए बुरी आदतें, दोस्तों से ज्यादा समय तक फिजूल की बातें करना, ज्यादा देर तक टीवी या फिल्म देखना आदि. कई बार जब हम पढ़ाई करते हैं तो ऐसे दोस्तों के साथ रहते हैं जो पढ़ाई में बाधा बनते हैं फिर भी उन्हें छोड़ नहीं पाते हैं.
  • जरूरत मंद की हमेशा मदद करें – उतनी मदद जरूर करें जितना आप कर सकते हैं. इस आदत की वजह से मन में सकारात्मक विचार आते हैं और हृदय प्रसन्न रहता हैं. इससे जीवन में आनन्द और ख़ुशी भर जात हैं. खुश होकर जो भी कार्य करेंगे वह बेहतरीन होगा.
  • समय के मूल्य को समझे – इससे मूल्यवान कुछ भी नहीं होता. जब आप फेल होते है तो आपका पूरा एक साल बर्बाद हो जाता हैं और जब आप अपने जीवन में असफल होते हैं तो आपका पूरा जीवन बर्बाद हो जाता हैं. इसलिए समय का हमेशा सदुपयोग करें.
  • अपने कार्यों को ईमानदारीपूर्वक करें – खुद से झूठ न बोले. जो आप नहीं कर सकते है उसे छोड़ दे और जो कर सकते हैं उसे बेहतर तरीके से करें. यही बात आपको सफल बनाएगी. समाज, परिवार के डर से निर्णय न ले. जब सफल होंगे तो सब आपकी तारीफ़ करेंगे.
  • समस्या का समाधान ढूंढें – बहाना नहीं. क्योंकि असफ़ल लोग ही सबसे अधिक बहाना ढूढ़ते हैं और सफल लोग समाधान ढूढ़ते हैं.
  • हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें – कुछ सीखने का प्रयास करें. जो भी कार्य आप करते है उसमें कुछ नया करने का प्रयास करें या कुछ नया सीखने का प्रयास करें. इससे आपका हुनर बढ़ेगा. सफलता तो हुनरमंद लोगो के पैर चूमती हैं.
  • प्रेरक कहानी और महापुरूषों के जीवनी पढ़े – थॉमस एडिसन ( Thomas Edison ) ने बल्ब का अविष्कार करने से पहले 900 से अधिक प्रयोगों को किया जिसमें वह फेल हो गया. लेकिन हिम्मत नहीं हारा और अपने प्रयोगों को जारी रखा. अंत में एडिसन ने बल्ब का आविष्कार किया. आखिरकार उनकी मेहनत, आत्मविश्वास, ईमानदारी और निरंतर प्रयास ने रंग लाया और उन्हें पूरे विश्व में मशहूर बना दिया.
  • समय निर्धारण करें – लक्ष्य प्राप्ति के लिए समय निर्धारण बहुत आवश्यक हैं. इसकी कमी की वजह से कुछ व्यक्तियों को अपने जीवन में सफल होने में बहुत लम्बा समय लग जाता हैं. लक्ष्य बनाने के साथ ही उस लक्ष्य को कितने दिन, महीने या वर्ष में प्राप्त करना हैं इसका निर्धारण करें.

इसे भी पढ़े –