बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपाय | Tips to Prevent Hair fall & Hair loss

Tips to Prevent Hair Fall and Hair Loss

Tips to Prevent Hair fall & Hair loss in Hindi – भारत सहित तमाम देशो में आजकल बाल झड़ने की इन बहुत बड़ी समस्या हैं और यह समस्या दोनों दिन बढती जा रही हैं. कई लोग हेयर फॉल प्रॉब्लम (Hair Fall Problem) से निजात पाने के लिए महंगे ट्रीटमेंट और केमिकल का प्रयोग करते हैं जिसके बहुत सारे साइड इफ़ेक्ट हैं. ये हेयर ट्रीटमेंट कर पाना सभी के लिए संभव नही हैं. यदि आप किसी तरह से एक बार हेयर फॉल ट्रीटमेंट (Hair Fall Treatment) करा भी ले परन्तु हमेशा आप ऐसा नही कर सकते.

आज हम कुछ ऐसे टॉपिक्स पर चर्चा करेंगे जो बाल को झड़ने  से रोकने में हमारी मदत करेगा.

मेरे बाल क्यों गिर रहे हैं? (Why is my hair falling out?)

बाल झड़ने के बहुत से कारण होते हैं जिसको जानना बहुत जरूरी हैं और इनका बचाव भी करना आसान हैं सिर्फ आपको पता होना चाहिए.

  1. फिजिकल स्ट्रेस (Physical Stress)
  2. इमोशनल स्ट्रेस (Emotional Stress)
  3. गर्भावस्था (Pregnancy)
  4. “विटामिन ए” का अधिक होना (Too much Vitamin A)
  5. प्रोटीन की कमी (Lack of Protein)
  6. वंश-परंपरा से प्राप्त गुण-दोष (Heredity)
  7. “विटामिन बी” की कमी (Vitamin B Deficiency)
  8. गर्म पानी से बालो को धोने के कारण (Due to Washing Hair with Hot Water)
  9. समय से न सोना या अपर्याप्त नींद लेना (Do not sleep or insufficient sleep)
  10. संतुलित आहार न लेना (Not taking balanced diet)
  11. बालो के जड़ (स्किन) का रूखा होना

ऊपर कुछ सामान्य से कारण दिए गये हैं जिनकी वजह से आपके बाल झड़ सकते हैं. ऊपर के दो पॉइंट्स की वजह से बाल ज्यादा-ही झड़ते हैं. अपने आपको खुश रखे और संतुलित आहार ले यदि आप सवस्थ, लम्बे और घने बाल चाहते हैं.

खाने में क्या ले जिससे मेरे बाल काले, लम्बे और घने हो (What should I take in the food so my hair is black, tall and thick)

हरि सब्जियाँ – इसमे आपको विटामिन ए और सी मिलेंगे जो आपके बालो के स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं.

मसूर की दाल – इसके डाल में “फोलिक एसिड” होता हैं, जो आपके सिर और त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदत करता हैं और बदले में बाल विकास और नये सेल बनाने में मदत करता हैं.

दूध (मिल्क) – दूध में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और दूध को संतुलित आहार माना जाता हैं इसलिए यह आपके बालों ले लिए लाभदायक होगा.

नट्स (Nuts) – नट्स प्रोटीन का एक बड़ा स्त्रोत हैं. अखरोट में विशेष रूप से ओमेगा -३ फैटी एसिड, बायोटिन और विटामिन ई आदि पाए जाते हैं जो बालो के स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

अंडे – अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं, इसमे जस्ता, सेलेनियम और लोह अयस्क पाए जाते हैं जो बालो के स्वास्थ ले लिए महत्व पूर्ण होते हैं.

ग्रीन टी (Green Tea) – ग्रीन टी में पॉलीफेनोल होते है जो आपके सिर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

गाजर – गाजर आपके बालो को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखता हैं.

व्होल ग्रेन्स (Whole Grains)- पूरे अनाज में पोषक तत्व और फाइबर उचित मात्रा में पाए जाते हैं जो बालो के विकास को बढ़ावा देते हैं.

बालों को लम्बा और घना बनाने के आसान घरेलु तरीके (Easy Home Tips to make Hair taller and thicker)

आप आसान और घरेलु तरीके से भी अपने बालो को लम्बा, काला और घना बना सकते हैं. नीचे दिए इन 10 चीज़ो का इस्तेमाल कर आप अपने बालो को सवस्थ रख सकते हैं.

1-अंडा,  2-नारियल का दूध, 3-प्याज का रस, 4-आलू का रस, 5-सफेद सिरका, 6- मैथी दाना, 7-नीम्बू रस, 8-आयल मसाज, 9-आवला, 10-चुकंदर का रस.

#1- “अंडे” का प्रयोग करके बालो को छड़ने से बचाए.

अंडा प्रोटीन समृद्ध होता हैं. बालो के लिए प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती हैं. अंडे का पीला भाग प्रोटीन से भरा होता हैं जो बालों के स्वास्थ और ग्रोथ का अच्छा साधन माना जाता हैं. अंडे से दो-मुहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती हैं.

  1. अंडे को फोड़ ले और उसे अच्छे से मिलाये, इसमे 2 चम्मच ओलिव आयल मिला ले. इसे बालो पर अच्छे से लगाए और इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद बाल धो ले या शेम्पू कर ले.
  2. अंडे के सफेद वाले भाग के साथ 1 चम्मच जैतून का तेल डालकर उसे मिले ले. यह ज्यादा झड़ रहे बालो के लिए बहुत उपयोगी होता हैं.
  3. खाने में भी अंडे का प्रयोग करे. यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदत करता हैं.