बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ आहार | Healthy diet to prevent Hair Fall

भारत सहित तमाम देशो में बालों का झड़ना एक आम बात हैं, इसके झड़ने के बहुत सारे कारण होते हैं और उनमे से सबसे मुख्य कारण “उचित आहार न लेना” हैं. आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम इतने व्यस्त हैं कि अपने खाने (आहार) के बारे में सोचते ही नही हैं.

यदि आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप उचित और स्वस्थ आहार ले जिससे आपके बाल लम्बे, घने और चमकदार हो सके.

#1- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “गाजर और मीठे आलू” का सेवन खाने में करे (Eat “Carrots and Sweet Potatoes” to prevent Hair Fall)

Carrots Healthy Diet to Prevent Hair Fall

गाजर में बिटामिन “A” होता हैं जो लम्बी और चमकदार बालो के लिए अच्छा माना जाता हैं. इसे आँखों की रौशनी के लिए भी अच्छा माना जाता हैं इसलिए खाने में इसका सेवन जरूर करे. मीठे आलू में “बीटा कैरोटीन” होता हैं जो हमारे शरीर में जाकर विटामिन “A” में परिवर्तित हो जाता हैं. विटामिन “A” की कमी से आपके सर में खुजलाहट और सूखापन हो सकता हैं.

#2 – बालो को झड़ने से बचाने के लिए “अंडे और दूध से बने सामानों” का सेवन करे (Eat “Eggs and Dairy Products” to prevent Hair Fall).

Egg and Milk Healthy Diet to Prevent Hair Fall

दूध, दही, पनीर, घी और अंडे में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसेकि प्रोटीन, बिटामिन बी12, लोहा, जस्ता और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो स्वस्थ बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. दुग्ध उत्पाद भी बायोटिन (बी 7) का एक बड़ा स्त्रोत है जो आपके बालों को  झड़ने से बचाता हैं.

#3- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “जई”  का सेवन  खाने में करे (Eat “Oats” to prevent Hair Fall).

Oats Healthy Diet to Prevent Hair Fall

यदि आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो सुबह नास्ते में “जई (Oats)” का प्रयोग करे. “जई (Oats)” में फाइबर, जस्ता, लोहा, ओमेगा-6 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFAs) प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जोकि बालों के विकास के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. इससे बाल मोटे और स्वस्थ होते हैं

#4- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “अखरोट” का सेवन खाने में करे (Eat “Walnuts” to prevent Hair Fall).

Walnuts Healthy Diet to Prevent Hair Fall

बालो को झड़ने से बचाने के लिए अपने आहार में “अखरोट (Walnuts)” को भी सामिल करे. इसमें बिटामिन, बी बिटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9), बिटामिन ई, बहुत सारे प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता हैं. यह आपकी बालों के लिए और आपके सर के लिए बहुत लाभदायक होता हैं.

#5- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “मसूर की दाल” का सेवन  खाने में करे (Eat “Lentils” to prevent Hair Fall)

Lentils Healthy Diet to Prevent Hair Fall

मसूर के दाल में प्रोटीन, लोहा, जस्ता और बायोटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जोकि स्वस्थ बालों के लिए बहुत उपयोगी हैं.

#6- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “चिकन (मांस)” का सेवन  खाने में करे (Eat “Chicken” to prevent Hair Fall).

Chicken Healthy Diet to Prevent Hair Fall

पोल्ट्री मांस में उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जोकि नाजुक बाल को मजबूत करता हैं और टूटने से बचाता हैं. प्रोटीन को अपने प्रतिदिन के आहार में जरूर सामिल करे क्योकि बाल और नाखून प्रोटीन से ही बनता हैं.

#7- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “स्ट्रॉबेरी” का सेवन  खाने में करे (Eat “Strawberry” to prevent Hair Fall).

Strawberry Healthy Diet to Prevent Fair Fall

स्ट्रॉबेरी (Strawberries) में सिलिका समृद्ध रूप से पाए जाते है जो बाल शक्ति और बाल विकास के लिए महत्वपूर्ण खनिज का पता लगाता हैं. चावल, जई, प्याज, गोभी, ककड़ी और फूलगोभी में भी सिलिका पाया जाता हैं.

#8- बालो को झड़ने से बचाने के लिए “बिटामिन-सी समृद्ध खाद्य पदार्थ” का सेवन  करे (Eat “Vitamin-C Rich Food” to prevent Hair Fall)

Vitamin-C Rich Healthy Diet to Prevent Hair Fall

बिटामिन-सी स्वस्थ बालों के लिए बहुत जरूरी हैं. बिटामिन-सी में एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी पाया जाता हैं जो आपके शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं. बालों को झड़ने से बचाने के लिए नारंगी, पपीता, ब्लूबेरी और पपीता जैसे फलो को अपने आहार में सामिल करे. नीम्बू और आंवला में भी विटामिन-सी पाया जाता हैं.