विश्व गठिया दिवस शायरी | World Arthritis Day Shayari Status Quotes Slogan

World Arthritis Day Shayari Status Quotes Slogan Message Image in Hindi – इस आर्टिकल में विश्व गठिया दिवस शायरी स्टेटस कोट्स इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें जरूर पढ़े और शेयर करें।

विश्व गठिया दिवस प्रतिवर्ष 12 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो को इस बीमारी के बारें में जागरूक करना और गठिया की समस्या की शुरूआत होने पर ही इलाज करवाना. इस रोग में लोग अक्सर इलाज देरी से करवाते है क्योंकि भारत में आज भी रोगों को लेकर जागरूकता की कमी है.

गठिया होने के क्या कारण है? – इस बीमारी की वजह व्यक्ति की जीवनशैली भी होती है. उदाहरण के लिए धूम्रपान करना, अत्यधिक वजन, अधिक उम्र होना, निष्क्रिय जीवन शैली आदि कई कारण होते है. कई बार दुर्घटना के दौरान जोड़ो पर चोट लगने या मांसपेशियों को नुकसान पहुँचने की वजह से भी गठिया होता है. इसके कुछ रूप ऐसे जो कि वंशानुगत हो सकते है.

गठिया के लक्ष्ण क्या है? – सामान्यतः जोड़ो में सूजन, दर्द, जकड़न, गतिविधियों में कमी आदि गठिया के लक्ष्ण है. अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है तो उसे धूम्रपान और तनाव से बचना चाहिए. पर्याप्त और अच्छी नींद लेनी चाहिए. पर्याप्त नींद कई अन्य प्रकार की बीमारियों को होने से बचाता है. मदिरापान या अल्कोहल लेने से बचे. स्वस्थ्य लोगो को भी इससे बचना चाहिए, क्योंकि यह कई बीमारियों का कारण बन जाता है.

World Arthritis Day Shayari in Hindi

world Arthritis Day Shayari in Hindi
world Arthritis Day Shayari in Hindi | विश्व गठिया दिवस शायरी
- Advertisement -

गठिया की बीमारी को जाने और
जल्द से जल्द करायें इलाज,
कल कभी आता नही,
इसलिए डॉक्टर के पास जाए आज.
World Arthritis Day 2021


व्यायाम, साइकिल चलाना, नृत्य
घूमना, चलना, तैराकी, योग
गठिया की बीमारी को दूर करने में
यह देता है भरपूर सहयोग.
विश्व गठिया दिवस 2021


World Arthritis Day Status in Hindi

world Arthritis Day Status in Hindi
world Arthritis Day Status in Hindi | विश्व गठिया दिवस स्टेटस

अच्छा और स्वस्थ्य जीवनशैली को चुने,
ताकि गठिया की बीमारी हमेशा दूर रहे.


गठिया बीमारी के प्रति जागरूक बने और बनाएँ,
इस बीमारी का इलाज सभी समय पर कराएँ.
विश्व गठिया दिवस 2021


World Arthritis Day Quotes in Hindi

ग्रामीण क्षेत्रों में अशिक्षा और
जागरूकता की कमी के कारण
लोग गठिया रोग का उचित इलाज
नहीं करा पाते है जिसकी वजह से
उन्हें कई तरह की समस्याओं का
सामना करना पड़ता है.


गठिया होने पर उचित व्यायाम
और पौष्टिक आहार की जानकारी
के लिए किसी डॉक्टर या
फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श लें.


World Arthritis Day Slogan in Hindi

गठिया के प्रति जागरूकता जगा रहे है,
अब इसकी चपेट में युवा भी आ रहे है.
विश्व गठिया दिवस 2021


अर्थराइटिस से खुद को बचाएं,
सुबह-शाम खूब साइकिल चलाएं।
World Arthritis Day 2021


गठिया ( अर्थराइटिस ) भारत में मधुमेह के बाद दूसरी ऐसी बीमारी है जो बड़ी ही तेजी से फ़ैल रही है. इस बीमारी के शिकार बहुत सारे युवा भी हो रहे है. जिसका मुख्य कारण हमारा खान-पान और जीवनशैली है. आज का युवा फैशन पर लाखों रूपये बड़ी आसानी से खर्च कर देता है लेकिन वो स्वास्थ्य पर खर्च करने से कतराता है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जीवन सादा (साधारण) होता है. इसी वजह से गाँव के लोग शहर के लोगों की अपेक्षा कम बीमार पड़ते है.

शहर के खाद्य पदार्थों में मिलावट ज्यादा है जो शरीर के स्वास्थ्य को हानि पहुँचाते है. इसलिए स्वास्थ्य जीवनशैली के लिए हमेशा घर का बना ताजा भोजन करें। अगर आपके जोड़ो में दर्द, सूजन या किसी अन्य प्रकार की तकलीफ हो तो चिकित्सक से सम्पर्क करके सलाह जरूर ले. खुद को जागरूक और सुरक्षित रखे.

आशा करता हूँ इस लेख World Arthritis Day Shayari Status Quotes Slogan Message से इस बीमारी के बारें में अच्छी और जरूरी जानकारी मिली होगी। इसे अपनों के साथ शेयर करें। विश्व गठिया दिवस के विषय पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखे.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles