क्या अंडे का पीला वाला हिस्सा निकाल कर खाना चाहिए? | Egg Health Benefits

Egg Health Benefits in Hindi

Egg Health Benefits in Hindi – “अंडा ( Anda )” जिसे Egg कहते हैं, इसमें बहुत सारे विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं. अंडे को खाने से शरीर स्वस्थ और मजबूत होता हैं. आपने इस लाइन को जरूर सुना होगा – “सन्डे हो या मंडे रोज खाओं अंडे ( Sunday Ho Ya Monday Roj Khao Ande )“. अंडे में मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्वों के कारण डॉक्टर भी इस खाने की सलाह देते हैं. कुछ लोग ऐसे भी है जो शाकाहारी है पर वो अंडे खाते हैं, इन्हे एग्गिटेरियन ( Eggetarian ) कहा जाता हैं, ऐसे लोग अंडा और अंडे से बने खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं.

उबला अंडा ( Boil Egg ), का सेवन सबसे बढ़िया माना जाता हैं क्योंकि उबालने के बाद भी इसमें अधिकत्तर पोषक तत्व मौजूद होते हैं. एक उबले अंडे में पोषक तत्वों की मात्रा लगभग इस प्रकार होती हैं.

पोषक तत्व एव उसकी मात्रा | Nutrients and its amounts

फास्फोरस – 09%
विटामिन B1- 11 %
विटामिन B2 – 15%
विटामिन B5 – 07%
विटामिन B12 – 09%
विटामिन A – 06%
विटामिन C – 0%
विटामिन D – 21%
प्रोटीन – 06 ग्राम
फैट – 05 ग्राम
कैलोरी – 77
कोलेस्ट्रोल – 195 MG
सोडियम – 65 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट – 01 ग्राम
आयरन – 12%
मग्निशियम – 01%
पोटेशियम – 126 ग्राम

अंडे में मौजूद पोषक तत्वों की सूची और इसके फायदें | Egg Ingredients List and its benefits

अंडे में बहुत सारे विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के विकास और स्वस्थ बानने में मदत करता हैं. आइयें इसके पोषक तत्वों से होने वाले लाभ के बारें में जानते हैं.

  1. आयरन ( Iron ) – अंडा आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें मौजूद आयरन आसानी से शरीर में घुल कर आक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाता है और एनीमिया ( Anemia – खून की कमी ) को दूर करता हैं.
  2. प्रोटीन ( Protein ) – अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. मांसपेशियों, त्वचा, बाल और अन्य शरीर के अंगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदत करता हैं. प्रोटीन शरीर के विकास के लिए भी लाभदायक होता हैं.
  3. फोलेट ( Folite ) – कोशिकाओं की रक्षा करता हैं और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदत करता हैं. एनीमिया से भी बचाता हैं.
  4. विटामिन ए ( Vitamin A ) – अंडे में विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह आँखों की रौशनी ( Eye Sight ) बढ़ाता हैं और त्वचा को स्वस्थ रखता हैं.
  5. विटामिन डी ( Vitamin D ) – इसमें विटामिन डी भी पाया जाता हैं, जो हड्डियों एवं दाँतों को मजबूत करता हैं. शरीर में प्रतिरोधक क्षमता से जुडी दिक्कतों को भी दूर करता हैं.
  6. विटामिन इ ( Vitamin E ) – विटामिन इ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं और त्वचा की सुन्दरता को बढ़ाने में सहायक और बालों को झड़ने से रोकने में मदत करता हैं.
  7. विटामिन बी12 ( Vitamin B12 ) – दिल को स्वस्थ रखता हैं.

अंडा पूरा खाना चाहिए या फिर पीले वाले हिस्से को निकालकर?

आपने दोस्तों को ये कहते हुए जरूर सुना होगा कि –

  • अंडे का सफ़ेद वाला ही हिस्सा खाना चाहिए?
  • पीले वाले हिस्से को खाने से शरीर में अधिक गर्मी हो जाती हैं?
  • पीला वाला हिस्सा नुक्सान करता हैं?

आइये जानते हैं क्या सच हैं?

प्रोटीन का सबसे ज्यादा मात्रा अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से में होता हैं. एक अंडे में लगभग 3-4 ग्राम तक प्रोटीन होता हैं. इस भाग में फैट बहुत कम या नहीं के मात्रा में पाया जाता हैं. केवल सफ़ेद वाला हिस्सा खाने से आपको प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता हैं और मोटापा बढ़ने का भी डर नहीं होता हैं.

लोगों को गलतफैमी है कि पीला वाला हिस्सा नुकसानदायक होता है, अंडे के पीले वाले भाग में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. पीले वाले हिस्से में लगभग 13 फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं. यदि आप मसल बना रहे है तो एक-दो अंडो को पूरा पीले भाग के साथ खाएं.

गर्मियों में भी आप अंडे खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में पीला वाला भाग निकाल कर खाएं. अंडे का सेवन उचित मात्रा में करना ही स्वास्थ के लिए लाभदायक होता हैं. आप देख परख कर ही अपनी डाईट में शामिल करें.