VVPAT क्या हैं? | What is VVPAT in Hindi

VVPAT Kya Hai

What is VVPAT in Hindi ( VVPAT Kya Hai ) – VVPAT का प्रयोग चुनाव के लिए होता हैं. वीवीपैट की टेक्निकल बनावट ऐसी है कि वोटर जब वोट डालने के लिए बटन दबाएगा तो वो किस पार्टी को वोट दिया वह स्क्रीन पर 7 सेकंड दिखाएगा और साथ ही साथ एक पर्ची निकलती है जिसमें वोटर किस पार्टी को वोट दिया उसका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता हैं.

VVPAT का फुल फॉर्म क्या हैं | What is full form of VVPAT

VVPAT = Voter Verified Paper Audit Trail
वीवीपैट (वीवीपीएटी) = वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल

14 अगस्त, 2013 को भारत सरकार ने चुनाव कराने सम्बन्धी नियम 1961 में संसोधन करने के बाद चुनाव आयोग को यह अधिकार दिया कि चुनाव के लिए EVM ( Electronic Voting Machines ) के स्थान पर VVPAT का भी प्रयोग करें. वीवीपैट के प्रयोग से चुनाव अधिक पारदर्शिता आई हैं. चुनाव आयोग ने यह तय कर दिया है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और भविष्य में होने वाले चुनाव में VVPAT का ही इस्तेमाल होगा.

VVPAT का सर्वप्रथम प्रयोग 2013 में नागालैंड के नोकसेन विधान सभा क्षेत्र के त्वेनसांग मतदान केंद्र में किया गया था. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ( Bharat Electronics Limited ) और इलेक्ट्रोनिक कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ( Electronics Corporation of India Limited ) ने इस मशीन को डिजाईन किया.

VVPAT क्यों लाई गई?

2014 के लोकसभा चुनाव और 2014 के आसपास हुए राज्य चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत के कारण विरोधी पार्टियों ने EVM में गड़बड़ी होने की आशंका जताई और हंगामा किया. उनकी मांग थी कि भविष्य में होने वाले चुनावों में VVPAT का इस्तेमाल किया जाए.

VVPAT लाने का मुख्य कारण यह भी है कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता आ सके और मतदाता का विश्वास चुनाव आयोग और होने वाली चुनाव प्रणाली पर बना रहे.

VVPAT Training Video in Hindi Language by ECI

इसे भी पढ़े –