Time Management in Hindi | टाइम मैनेजमेंट

Time Management in Hindi

Time Management in Hindiसमय की कमी क्यों महसूस होती हैं? हम ख़ुद को समय क्यों नहीं दे पाते हैं? समय की कमी के कारण ही हम अपने परिवार, दोस्त और रिश्तेदारों को समय नहीं दे पाते हैं. यदि आप अपना काम समय से नहीं कर पाते है या करवा पाते है तो हम आगबबूला हो जाते है, चिढ़ जाते है और मानसिक तनाव में आ जाते हैं.

इन सबका एक ही कारण समय की कमी है. यदि किसी व्यक्ति ने Time Management करना सीख लिया और समय का सदुपयोग करना सीख लिया तो उसे सफ़ल ( Success ) होने से कोई रोक नहीं सकता हैं.

पीटर ऍफ़. ड्रकर की या बात जरूर याद रखे – “जब तक हम समय का प्रबन्धन नहीं कर सकते, तब तक हम किसी भी चीज का प्रबंधन नहीं कर सकते.

पुरानी पीढ़ी और नई पीढ़ी का समय प्रबन्धन | Old-generation and new-generation Time Management

अगर हम बात करें पुरानी पीढ़ी की, अपने पिताजी और दादाजी की तो मुझे लगता है कि उन्हें कभी समय की कमी महसूस ही नहीं हुई. क्या उन्हें एक दिन 48 घंटे मिलते है या एक दिन में 24 ही घंटे जितना हमें मिलता हैं. सुबह उठने के लिए, उन्हें कभी अलार्म लगा कर नहीं सोना पड़ा. अगर हमे सुबह उठना हो तो अलार्म लगाना पड़ता हैं.

टाइम मैनेजमेंट के लिए सुबह उठना बहुत जरूरी हैं, यदि आप रात में देर से नहीं सो रहे हैं. 6-7 घंटे की नींद लेना जरूरी हैं. सुबह उठना पुरानी पीढ़ी के लोगो की आदत थी इससे क्या-क्या लाभ हैं –

  1. सुबह उठने और टहलने से आप स्वस्थ होंगे और जब आप स्वस्थ होंगे तो आप कोई भी काम दिल लगाकर करेंगे. यदि हम मन लगाकर या कोई काम दिल से करें तो हमें निश्चित सफलता मिलती हैं.
  2. देर से उठने के कारण हम केवल लंच ही करते है जो हमारे स्वास्थ के लिए सही नहीं होता हैं. सुबह उठने से हम अच्छी तरह से नाश्ता और दोपहर का भोजन लेते हैं, जो स्वास्थवर्धक होता हैं.
  3. सुबह उठते है तो आप का दिन बड़ा होता हैं और यदि लेट से उठते है तो आपका दिन छोटा होता है.
  4. यदि आप स्वस्थ है और सुबह उठ रहे है तो सफलता की सबसे बड़ी दुश्मन आलस्य का नाश हो जाएगा.
  5. किसी भी लक्ष्य या सफ़लता को प्राप्त करने के लिए स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, इसलिए जब भी Time Management करें तो उसमें से थोड़ा वक्त व्यायाम या सुबह टहलने के लिए जरूर निकाले.

समय बर्बाद करने वाली चीजों से दूर रहें | Stay away from things that ruin time

हर किसी के जीवन में बहुत सारी ऐसी चीजें होती है जो हमारे समय को बर्बाद करती हैं. आइयें इनके बारें में जाने.

  • मोबाइल ( Mobile ), टी. वी. ( T.V. ), इन्टरनेट ( Internet ) , चैटिंग ( Chatting ), विडियो गेम ( Video Game ) और भी इस प्रकार की बहुत सी चीजे हैं जो हमारे समय को बर्बाद करती हैं. आज के दौर में हम अपना सबसे अधिक समय मोबाइल पर बर्बाद करते हैं. इस बात को हमें समझना होगा यदि हम अपने जीवन में कुछ बड़ा कार्य करना चाहते हैं. यदि आप सच में अपने समय का उपयोग कर जीवन में कुछ बनना चाहते है तो स्मार्ट फोन ( Smart Phone ) का प्रयोग ही ना करें. यह जितनी सुविधाएं देता है उससे ज्यादा समय बर्बाद करता है.
  • विद्यार्थी जीवन में अधिक्तर लड़कों का बहुत ज्यादा समय किसी न किसी लड़की के पीछे बर्बाद हो जाता हैं, इसके बारें में कोई बात भी नहीं करता लेकिन यह सच है. यदि सच में आप अपने जीवन में इतिहास रचना चाहते है तो अपने लक्ष्य के बारें में सोचो और जिस दिन आप कामयाब हो जायेंगे वो सब मिलेगा जो आप चाहते हो. यदि आप अपना समय बर्बाद किये और असफ़लत हुए तो आप वो सब खो देंगे जो आपके पास है.
  • दोस्तों से बातें करना सबको अच्छा लगता है और हम आप सभी लोग अपने दोस्तों से घंटो बात करते हैं. पर फ़िजूल की बातें करना समय को बर्बाद करना है. यदि आप स्टूडेंट है तो पढ़ाई की बात कर सकते हैं. यदि आप जॉब करते है तो करियर के बारें में बात करें बिज़नस के बारे में बात करें. फ़िजूल के बातें कम से कम करें.
  • समय का सदुपयोग करना ही सही टाइम मैनेजमेंट हैं. Time Management में आपको समय का बड़ी सूझ-बूझ के साथ सदुपयोग करना है. सफ़र करते समय, रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतज़ार करते समय भी अपने समय का सदुपयोग करें. किताबें पढ़े. यह एक बहुत ही अच्छी आदत हैं.
  • जब आप महसूस करेंगे कि मुझे हर हाल में जीवन में सफल होना है और अपने समय का सदुपयोग करना है तो आप ऊपर के दिए विन्दुओं पर विचार भी करेंगे और इसका अनुसरण भी करेंगे. यह बदलाव आपके जीवन में एकाएक नहीं होगा. इसमें समय लगेगा. धीरे-धीरे अपने समय का सदुपयोग करना सीख लेंगे और आप अपने जीवन में निश्चित रूप से सफल होंगे.

Time Management Time is Money

समय प्रबंधन कैसे करें | How to Manage Time

तीन श्रेणियों में सभी प्रकार के व्यक्ति आ जाते हैं –

  • विद्यार्थी
  • धन अर्जित करने वाले लोग (जॉब करने वाले, बिज़नस करने वाले या वे जो किसी न किसी साधन से धन अर्जित करते हैं)
  • जो कुछ नहीं करते

पूरी दुनिया में हर व्यक्ति को अपनी दिनचर्या पता होना चाहिए कि आज उसे क्या करना है और उसी के अनुरूप कार्य करें. आज का कार्य कल पर न टाले. यदि आपको आपके दिनचर्या के बारें में नहीं पता है तो आप अपना बहुत सारा समय बर्बाद करे देंगे.

विद्यार्थी – ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई पर दे, क्योंकि एक बार समय बीत जाए तो फिर वापस नहीं आता हैं. समय का सदुपयोग करे और लक्ष्य को कभी न भूले उसी के अनुरूप मेहनत करें.

धन अर्जित करने वाले लोग – जिन व्यक्तियों की सोच नकारात्मक होती है वो जब जॉब करते है तो उन्हें लगता है कि बिज़नस करना बढ़ियाँ हैं और जब वो बिज़नस करते हैं तो उन्हें लगता है कि जॉब करना बेहतर होता हैं. जिसके कारण वो अपने सौ प्रतिशत नही दे पाते हैं. ऐसा न सोचे वर्तमान में जिए जो करें उसे पूरे दिल से करे और खुश होकर करें. जीवन में आगे बढ़ने के लिए और अधिक से अधिक धन कमाने के लिए सोचते रहिये, लेकिन ख़ुश और प्रसन्न रहकर करें. ईमानदारी, परिश्रम और लगन ही आपकी सफलता का राज होगा.

जो कुछ नहीं करते – जिन्दगी बहुत बड़ी है. सकारात्मक विचार ही आपको सफल बनायेंगे. बस आप अपने समय का सदुपयोग करें. कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता हैं यदि सफल होने की लगन हो तो कुछ भी असम्भव नहीं हैं. वो करिए जो आप कर सकते है वो सोचिये जो आप सोच सकते है. ऐसे लोगो से दूर रहे जो नकारात्मक सोचते हैं.

समय प्रबन्धन के लाभ | Advantages of Time Management in Hindi

  1. टाइम मैनेजमेंट से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे.
  2. समय का सही उपयोग सफलता की ओर ही ले जाता हैं.
  3. आपके जीवन में जल्दबाजी नहीं रहेगी. आप पाने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए समय निकाल पायेंगे.
  4. Time Management से आपके मन को शांति मिलेगी. आप जीवन में तभी सफल माने जाते है जब पैसे के साथ आपको मन की शांति मिले.
  5. टाइम मैनेजमेंट के कारण हम अपने समय का सही उपयोग करते हैं जो हमें मानसिक और आंतरिक ख़ुशी देता हैं.
  6. समय मूल्यवान होता हैं जो बीत गया वो वापस नहीं आता हैं. Time Management की वजह से हम अपने समय का कद्र करते हैं.
  7. समय प्रबन्धन ईमानदारी का परिचायक हैं.