आपके पास कितना समय है? | Time Management Tips in Hindi

How much time you have

How much time you have? ( Time Management Tips in Hindi – आपके पास कितना समय है इसे जरूर जाने. ) – ईश्वर ने किसी को सुन्दरता ज्यादा दी है, किसी को कम दी हैं. किसी को बुद्धि ज्यादा दी है, किसी को कम दी है. किसी को दौलत ज्यादा दी है, किसी को कम दी हैं. लेकिन ईश्वर ने समय सबको एक बारबार दिया हैं : एक दिन में 24 घंटे. समय एक मात्र ऐसी दौलत है, जिसे आप बैंक में जमा नहीं कर सकते. समय का गुजरना आपके हाथ में नहीं होता. यह तो घड़ी की सुई के साथ लगातार आपके हाथ से फिसलता रहता है. आपके हाथ में तो बस इतना रहता है कि आप इस समय का कैसा उपयोग करते हैं. अगर सदुपयोग करेंगे, तो अच्छे परिणाम मिलेंगे. अगर दुरूपयोग करेंगे, तो बुरे परिणाम मिलेंगे.

Time Management Tips in Hindi

ध्यान देने वाली बात यह है कि हमारे पास कहने को तो 24 घंटे है, लेकिन वास्तव में इतना समय हमारे हाथ में नहीं होता. सच तो यह है कि समय के एक बड़े हिस्से पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता. लगभग 8 घंटे नींद में चले जाते है और 2 घंटे खाने-पीने, तैयार होने और नित्य कर्म आदि में चले जाते हैं. यानी हमारे हाथ में दरअसल 14 घंटे का समय ही होता हैं. दूसरे शब्दों में, जीवन में सिर्फ़ 58% समय पर ही हमारा नियन्त्रण संभव हैं, जबकि 42% समय हमारे नियन्त्रण से बाहर होता हैं. सुविधा की दृष्टि से यह मान ले कि 40% समय पर हमारा नियन्त्रण नहीं होता, जबकि 60% समय पर होता हैं.

इस संदर्भ में सदियों पहले भर्तृहरि की कही गई बात आज भी प्रसांगिक हैं, “विधाता ने मनुष्य की आयु 100वर्ष तय की हैं, जिसमें से आधी रात्रि में चली जाती हैं, बची आधी में से भी आधी बाल्यावस्था और वृद्धावस्था में गुजर जाती हैं और बाकी बचे 25 वर्षो में मनुष्य को रोग और वियोग के अनेक दुःख झेलने पड़ते है और नौकरी-चाकरी करनी पड़ती है. इसलिए हम यह कह सकते है कि जलतरंग की समान चंचल जीवन में लेश मात्र सुख नहीं हैं.

Tips for Time Management in Hindi

समय अनमोल हैं, क्योंकि वास्तव में समय ही संसार की एकमात्र ऐसी चीज है, जो सीमित है. अगर आप दौलत गँवा देते हैं, तो दुबारा कम सकते हैं. घर गँवा देते हैं तो दुबारा पा सकते हैं. लेकिन अगर समय गँवा देते हैं, तो आपको वही समय दुबारा नहीं मिल सकता. हमारे पास जीवन में बहुत कम समय हैं और यह समय सीमित है. यदि हम अपनी अपेक्षित आयु 100 वर्ष मान ले, तो हमारे पास जीवन में कुल 36,500 दिन ही होते हैं. इसी समय हिसाब लगाकर देखे कि इन 36,500 दिनों में से आपके पास कितने दिन बचे हैं, जिनमें आपको अपने जीवन का लक्ष्य प्राप्त करना हैं? नीचे दी गई आसान गणना करके ख़ुद जान ले कि आपके पास अब लगभग कितने दिन बचे हैं.

जीवन में कुल दिन = 36,500
गुजर चुके दिन = आपकी उम्र X 36,5
शेष बचे दिन = जीवन में कुल दिन – गुजर चुके दिन

अगर हम जीवन में कुछ करना, कुछ बनना, कुछ पाना चाहते है, तो यह अनिवार्य है कि हम समय का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करना सीख ले, ताकि इस धरती पर अपने सीमित समय में हम वह सब हासिल कर सके, जो हम हासिल करना चाहते है – चाहे वह दौलत या शोहरत हो, सुख या सफलता हो.

नोट – यह डॉ. सुधीरी दीक्षित की किताब “टाइम मैनेजमेंट ( Time Management )” से लिया गया हैं.

इसे भी पढ़े –