binary options review 2016 cycle identifie binary options best cci settings for 5 minute binary options etoro indonesia binary option trade using fibonacci binary option mq5

लघु उद्योग पर विचार | Laghu Udyog Quotes in Hindi

Laghu Udyog Quotes in Hindi – मैं अपनी बात की शुरूआत गाँव के इस कहावत से करता हूँ “उत्तम करे कृषि, मध्यम करे व्यापर और नीच करे नौकरी“. कोई बुजुर्ग कृषि की तारीफ़ करते हुए ये कहा था. बात कृषि की करते है. अगर आप ताजा आकड़े उठाकर देखेंगे तो आपको ज्ञात होगा कि आज इस टेक्नोलॉजी के युग में कृषि से संबंधित लघु उद्योग में लोग बहुत ही अच्छा पैसा कमा रहे है. सबसे बढिया और मजे की बात यह है कि कृषि के व्यवसाय (लघु उद्योग) में आपको टैक्स भी नहीं देना पड़ता है.

इस पोस्ट में लघु उद्योग पर कुछ अनमोल विचार दिए हुए हैं. ये ज्ञानवर्धक विचार आपके लघु उद्योग को बढ़ाने में मद्त करेंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े.

लघु उद्योग पर विचार | Laghu Udyog Quotes in Hindi

लघु उद्योग शुरू करने से पहले आप कोई हुनर ( Skill ) सीखे. और किसी छोटे या बड़े कंपनी में काम करें. अनुभव प्राप्त करें फिर अपना लघु उद्योग शुरू करें. इससे आपकी सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है.

लघु उद्योग शुरू करने से पहले उसकी पूरी और सही जानकारी ले. जल्दबाजी में, किसी के कहने पर या यूट्यूब वीडियो देखकर कोई लघु उद्योग या व्यवसाय न शुरू करें. इससे आप अपना नुकसान कर सकते है.

आपको अपने आस-पास बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जो बातों को बढ़ा-चढ़ाकर करते है. और बताते है कि इस लघु उद्योग में लाखो का मुनाफा है. यदि कोई ऐसा बोले तो एक बात जरूर सोचियेंगा कि वह व्यक्ति इस लाखों रूपये की आमदनी वाला व्यवसाय आपको क्यों बता रहा है? वो खुद क्यों नहीं कर रहा है.

लघु उद्योग या कोई व्यवसाय अपने बल पर शुरू करना, दूसरों के बल पर नहीं।

क्या आपको पता है कि भारत में हर साल 30 अगस्त को लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है ताकि देश में लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जा सके.

लघु उद्योग की शुरूआत में कम से कम पैसा लगायें। क्योंकि आपको बहुत-सी बाते नहीं पता होगी। ज्यादा पैसा लगाकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखना।

लघु उद्योग कोट्स | Laghu Udyog Quotes

अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे टुकड़ो में विभाजित कर ले और उसे हर दिन एक उचित और निश्चित मात्रा में पूरा करें। और किये गए कार्यों का स्वयं निरीक्षण करें।

कार्य को ऐसे बनाये या कार्य को ऐसे करे कि उसे करने में आपको आनंद आये. आप ख़ुशी महसूस करे. तभी आप बिना रुके और बिना थके कार्य कर सकते हैं.

लघु उद्योग हो या बिज़नेस इसमें उतार और चढ़ाव आते है. इसलिए नुकसान के बारे में ज्यादा सोचकर दुखी होने से अच्छा है कार्य करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें।

एक व्यवसाय करने वाले व्यक्ति का स्वभाव नरम और शांत होना चाहिए। तभी आप अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

लघु उद्योग को सरकार के नियमों के अनुसार ही चलाएं। कई बार ऐसा न करने पर कानूनी कार्यवाही हो जाती है और काफी नुकसान भी हो जाता है. बहुत से लोग बेईमानी के जुर्म में जेल भी जाते हैं.

ग्राहक की जरूरत हमेशा बदलती रहती है इसलिए अपनी निगाह व्यवसाय के हर पहलू पर रखे. यदि आप ग्राहक को खुश कर सकते है तो आपका व्यवसाय निश्चित ही चलेगा।

Laghu Udyog Quotes in Hindi

लघु उद्योग में फायदा होने पर ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत करे. यह उद्योग के बुरे दिनों में काम आता है.

हमेशा व्यवसाय और लाभ को बढ़ाने के सोचे न कि खर्चे को बढ़ायें।

लघु उद्योग जो भी करें उसमें ग्राहक की संतुष्टि के बारे में उनसे स्वयं पूछे। क्योंकि पुराने ग्राहकों से ही सबसे ज्यादा फायदा होता है. ग्राहक खुश होगा तो वो आपकी तारीफ़ और लोगो से भी करेगा।

जिस व्यसाय से आपको लाभ मिले उसे कभी न छोड़े। यह सोचकर कि दुसरे व्यवसाय में इससे ज्यादा लाभ मिलेगा।

लघु उद्योग पर विचार

लघु उद्योग को भी बड़े व्यवसाय में बदला जा सकता है अगर ग्राहक की संतुष्टि का ख्याल रखा जाए.

सोचकर अपना समय बर्बाद न करें। अगर आप के दिमाग में कोई लघु उद्योग का विचार है तो उसे आज शुरू करें।

इसे भी पढ़े –

Latest Articles

Good Morning Images for Life Advice in Hindi | जिन्दगी की सलाह देते सुप्रभात इमेज

Good Morning Images for Life Advice in Hindi - इस आर्टिकल में जिन्दगी की सलाह देते कुछ बेहतरीन सुप्रभात इमेज दिये हुए है. इन्हें...

संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस | Constitution Day Shayari Status in Hindi

Samvidhan Diwas Constitution Day Shayari Status Image in Hindi - इस आर्टिकल में संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें...