हॉबी को बिज़नस बनाकर कैसे पैसा कमाए

How to Convert Hobby into Business

How to Earn Money to Convert Hobby into a Business in Hindi – जीवन में जब हम कोई भी अपना पसंदीदा काम करते हैं तो सबसे ज्यादा ख़ुशी मिलती हैं. यदि आप के जीवन में कोई ऐसी चीज हैं जिसको करने से आप को बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलती हैं और पैसा भी मिलता हैं तो आप उसे जरूर करे. वह एक ही चीज हो सकता हैं जहाँ आप को ख़ुशी भी मिले और पैसा भी मिले, वो हैं आपका शौक (Hobby) यदि आप अपने हॉबी को बिज़नस में बदल दे तो आप को पैसा और ख़ुशी दोनों मिलेगी. आप बिना रुके, बिना थके पूरे दिन, कई घंटो तक काम कर सकते हैं.

पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो हॉबी को बिज़नस बनाकर बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं. जब आप किसी कार्य को अपना पूरा मन लगाकर और खुश हो कर करते हैं तो आप उस कार्य में निश्चित रूप से सफल होते हैं.

शौक (Hobby) को बिज़नस में बदलने के लिए आपको समय देना होगा और मेहनत भी करनी होगी. मुझे नही पता आपको किस चीज का शौक (Hobby) हैं, परन्तु मैं कोशिश करूँगा कुछ ऐसे उदाहरण आपके सामने प्रस्तुत करू जिससे आप अपने हॉबी से भी पैसा कमा सके (Earn Money From Hobby).

आप अपने शौक के बारे में सब कुछ जान सकते हैं, लेकिन आप इसे केवल एक शौकिया दृष्टिकोण से जानते हैं. आपके शौक से सम्बंधित  जो भी व्यवसाय आपके विचार में हो उसका व्यवसायिक और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करे और इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी लें.

मैं अपने शौक को जानता हूँ लेकिन बिज़नस में कैसे बदलू – (I know my hobby, but how to convert it into Business)

आपको अपने शौक (Hobby) के बारे में सारी जानकारी हैं और जरूरी जानकारी एकत्रित कर लिया हैं. आप यह सुनिश्चित कर लिए कि यह व्यवसाय आप के शौक से सम्बन्धित हैं, फिर बात आती हैं शुरुआत कैसे करे.

शुरुआत में कोशिश करे कि आपको अपने हॉबी बिज़नस (Hobby Business) में पैसा न लगाना पड़े या बहुत कम पैसा लगाना पड़े. आप निचे दिए विन्दु को ध्यान में रखकर शुरू करे.

  • सबसे पहले अपने हॉबी बिज़नस के लिए एक फ़ोन नंबर या मोबाइल नंबर ले.
  • आप एक ईमेल आईडी (Email ID) बनाये. आप इसको फ्री में जीमेल (Gmail) पर बना सकते हैं.
  • आप सोशल मीडिया (Social Media) पर अपने हॉबी बिज़नस से सम्बंधित जानकारी दे – फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस आदि.
  • अपने मित्रो को इससे जोड़े.
  • यदि आप थोडा पैसा खर्च कर सकते है तो एक वेबसाइट बनवा ले अन्यथा ब्लॉगर पर अपने हॉबी बिज़नस के नाम से वेबसाइट बना सकते हैं.

इससे आप के हॉबी बिज़नस की बिज़नस प्रोफाइल (Business Profile) बन जाएगा और कोई भी व्यक्ति आप से संपर्क कर सकता हैं. ऊपर दिए सुझाव को करने के लिए आप को नाम मात्र का पैसा खर्च करना होगा.

जब आप इस कार्य को शुरू करेंगे तो आप को इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी मिलेगी.

उदाहरण हॉबी को बिज़नस में बदलने के लिए (Example to Convert Hobby into Business )

हॉबी को कैसे बिज़नस में बदले और कैसे पैसा कमाए उसके कुछ उदाहरण देता हूँ जोकि आजकल लोग करते है आप कुछ ऐसा नया सोच सकते हैं.

  1. आप को ऑनलाइन बहुत से ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे. जहाँ पर आपको चुटकुले, त्योहारों पर भेजे जाने वाले SMS, मेसेज और शायरी मिलेगी. इन वेबसाइट के ओनर गूगल ऐड से पैसा कमाते हैं. हमारे व्हाट्सऐप पर बहुत सारे ऐसे मेसेज आते हैं जिसे हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर डालकर पैसा कमा सकते हैं. यदि आप अपना ज्यादातर समय व्हाट्सऐप या फेसबुक पर बिताते हैं तो आप इस तरह का काम कर सकते हैं.
  2. यदि आप को लिखने का शौक हैं तो आप ब्लोगिंग से पैसा कमा सकते हैं. आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं.
  3. यदि आप को फोटोग्राफी का शौक हैं तो आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमा सकते हैं.
  4. यदि आप को एक्टिंग का शौक है तो आप यूट्यूब पर विडियो बनाकर डाल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

आप जब अपने हॉबी को बिज़नस में बदलने के लिए सोचेंगे तो आप को ऐसे हजारो विकल्प मिल जायेंगे. आप ऑनलाइन अपने हॉबी के बारे में ज्यादा से ज्यदा जानकारी ले और उससे सम्बंधित बिज़नस के बारे में सोचे और अपने हॉबी बिज़नस शुरू करे. आप सिंगिंग, डांसिंग, योग, कुकिंग, पेट केयर, चाइल्ड केयर, पेंटिंग, टीचिंग आदि में से किसी एक का भी शौक हैं तो आप इससे आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

Computer और Technology बिज़नस आइडियाज

16 पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज

लम्बे समय तक जूनून को बनाए रखे (Long Live the Passion)

जब आप अपने शौक को अपना बिज़नस बना लेते हैं तो यह जरूरी होता हैं की आप अपने शौक के प्रति प्यार को जिन्दा रखे. शौक के प्रति अपने प्यार को जिन्दा रखने के लिए नई चीजो को सीखे और अधिक से अधिक उसके बारे में जानकारी ले.

अपने हॉबी बिज़नस में कुछ नया करने की कोशिश करे. कुछ ऐसा करे जिससे लोगो की समस्या का हल निकले. इससे आप के बिज़नस को भी लाभ होगा और आपका प्यार आपके शौक के प्रति अधिक होगा.