Twitter पर Follower को कैसे बढ़ाये

15 Best Ideas to Increase Your Twitter Follower

How to Increase Twitter Follower in Hindi – ट्विटर का सही तरीके से उपयोग करके, आप Twitter के Follower को बढ़ा सकते हैं. इससे आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं. आप बिज़नस ब्रांडिंग, पर्सनल ब्रांडिंग करके बहुत सारे लोगो से जुड़ सकते हैं. ट्विटर के Follower बढ़ाने से आप को बहुत सारे फायदे होंगे. इससे आप का Twitter Account Approved हो सकता हैं.

Twitter पर Follower बढाने के लिए आप नीचे दिए बिंदु को पढ़े.

  1. आप जो भी ट्वीट करे, वह रुचिकर हो जिसे रीट्वीट किया जा सके.
  2. आप दुसरो को फॉलो करे, वह आप को फॉलो करेंगे.
  3. आप ऐसा ट्वीट करे जोकि देखी जाती हो (ट्वीट में चित्र और विडियो का प्रयोग करे).
  4. ट्विटर अकाउंट को प्रभावी तरीके से बनाए और प्रमोट करे.

अब आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएँगे जिसकी मदत से आप अपने Twitter के Follower को बढ़ा सकते हैं.

ट्विटर पर फॉलोवर बढ़ाने के 15 टिप्स और ट्रिक्स (15 Tips and Tricks to Increase Follower on Twitter)

  1. ट्विटर प्रोफाइल (Twitter Profile) को प्रभावी तरीके से बनाए. अपने बारे में पूरी सूचना दे, अपना पूरा एड्रेस दे. अपने ट्विटर बायोडाटा को बढ़िया तरीके से चेक कर ले.
  2. ट्विटर पर नए Follower बढाने के लिए आप Twiends का प्रयोग करे.
  3. ट्वीट्स को शेड्यूल करने के लिए Hootsuite या  SproutSocial टूल का प्रयोग करे. जिससे आप अपने ट्वीट को समय पर पोस्ट कर सकेंगे और ट्विटर पर आप के follower बढेंगें
  4. अपने ट्वीटर प्रोफाइल में बढ़िया Keywords डाले ताकि Search में आप का प्रोफाइल दिखे. अपने प्रोफाइल में लोकल एड्रेस जरूर डाले. इससे लोकल यूजर लाइक और फॉलो करेंगे.
  5. अपने ट्वीट में बढ़िया हैशटैग (Hashtags) का प्रयोग करे. इससे आप नये Followers पा सकते है जो उस Keyword को Search करेंगे.
  6. अपने दोस्तों या पहचान के लोगो का ईमेल आईडी ट्विटर पर अपलोड करे. इसमें से आपको काफी लोग फॉलो करेंगे.
  7. अपने ट्वीट में चित्र और विडियो का प्रयोग करे. इसे ज्यादा लोग देखते हैं. इससे भी आप के ट्विटर Follower बढ़ सकते हैं.
  8. ट्वीटर को अपने वेबसाइट, बिज़नस कार्ड्स, ब्रोशर और मार्केटिंग मटेरियल के साथ प्रमोट करे. इससे आप के ट्वीटर Followers बढ़ सकते हैं.
  9. अपने ट्वीटर अकाउंट को दुसरे सोशल मीडिया (फेसबुक, गूगल प्लस, लिंक्डइन) पर प्रमोट करे. इससे आप के Followers बढ़ सकते हैं.
  10. ट्विटर पर ऐसे लोगो को खोजे जो आप के ट्वीट को लाइक या शेयर करते हैं. आप उन्हें फॉलो करे. आप देखेंगे कुछ समय पश्चात् वो भी आप को फॉलो करेंगें.
  11. Ignitwit टूल्स का प्रयोग करके आप नये Followers को पा सकते हैं. आप इसमे लॉग इन करके अपने अकाउंट से रिलेटेड टॉपिक को चुने. आप को कुछ लोगो को फॉलो करना होगा जिसके बदले वो आप को फॉलो करेंगे. अगर वो आप को फॉलो नही करते हैं तो आप बाद में उन्हें Unfollow कर सकते हैं.
  12. अपने बेस्ट ट्वीट (Best Tweet) को Pin करे, सबसे ऊपर आपका पिन ट्वीट दिखेगा. आपका ट्वीटर प्रोफाइल कोई देखता हैं तो वह आप को फॉलो कर सकता हैं.
  13. अच्छे ट्वीट को रीट्वीट करे और अच्छा फीडबैक दे. इससे आपको बहुत से लोग जान पाएंगे और आपको फॉलो भी करेंगे.
  14. आप अपने ट्वीट को 1pm से 3pm के बीच में करें. इस टाइम ट्विटर पर ज्यादा यूजर होते हैं.
  15. आप ऐसे लेटेस्ट न्यूज़ या सूचना को ट्वीट या रीट्वीट करे जोकि आपके फॉलोवर पसंद करते हो.

यदि आप ऊपर दिए बिंदु को ध्यान से पढ़ते हैं और उन्हें फॉलो करते हैं तो आप के Twitter Follower निश्चित  रूप से बढ़ेंगे. आप अपने ट्विटर अकाउंट से प्रतिदिन ट्वीट करे और Twitter के Latest Update को जरूर पढ़े.