16 पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज

16 Part Time Business Ideas

16 Part Time Business Ideas for India in Hindi – क्या आप स्टूडेंट है और Part Time Business (पार्ट टाइम बिज़नस) से पैसा कमाना चाहते है? क्या आप कोई Full Time Job (फुल टाइम जॉब) करते है और पार्ट टाइम बिज़नस से पैसा कमाना चाहते है? क्या आप पार्ट बिज़नस से पैसा कमाने के बारे में जानना चाहेंगे? अगर आपका उत्तर “हाँ” हैं. तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

इस पोस्ट में हम आपको 16 पार्ट टाइम बिज़नस के बारे में बतायेंगे जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है.

1- कंप्यूटर ट्यूटर (Computer Tutor).

अगर आप को कंप्यूटर की जानकारी है तो आप अपने आसपास के बच्चो को कंप्यूटर ट्रेनिंग दे सकते है इसमे आप को ज्यादा समय नही देना होगा. आप 1 से 2 घंटे पढ़ाकर अच्छा पैसा कमा सकते है. आप पार्ट टाइम किसी कंप्यूटर संस्थान में भी कंप्यूटर पढ़ाकर अच्छा पैसा कमा सकते है.

2- प्राचीन वस्तुएँ (Antiques).

अगर आप प्राचीन या पुरानी बस्तुओं का संग्रह करते है या आप के घर में कोई ऐसी पुरानी वस्तु है तो आप उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है. कई ऑनलाइन वेबसाइट पर पुरानी वस्तुओं के अच्छे पैसे मिल जाते है.

आप पुरनी चीजे आसपास कबाड़े की दुकान से भी खरीद सकते है आपको वहाँ पर काफी सस्ता मिल जायेगा और उसकी मरम्मत कराकर आप उसे ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से बेच सकते है.

3- योग ट्रेनर (Yoga Trainer).

अगर आपको योग के बारे में जानकारी है तो आप योग ट्रेनिंग से अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके लिए आप किसी योग ट्रेनिंग सेंटर (Yoga Training Center) पर भी काम कर सकते है. इसके लिए आपको सुबह में या शाम में अपना समय निकलना होगा. इसमे आप पैसा भी कमाएंगे और स्वस्थ भी रहेंगे.

कितने विदेशी यात्री भारत में Yoga Trainer ढूढते है और उसके लिए अच्छा पैसा भी देने के लिए तैयार रहते है. जब आप इस पार्ट टाइम आईडिया (Part Time Idea) के बारे में सोचेंगे तो आप को भी बहुत सारे विकल्प नजर आयेंगे.

भारत के साथ विदेशो में भी Yoga Trainer की माँग दिनों दिन बढती जा रही है आप इस फील्ड में अपना करियर भी बना सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है.

4- मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource Management).

इस कार्य को आप अपने घर से पार्ट टाइम में कर सकते है इसमे आप को ऐसे लोगो के लिस्ट बनानी पड़ेगी जिन्हें जॉब की जरूरत हो. उसके बाद आप उनके लिए जॉब सर्च कर सकते है और उन्हें जॉब दिलाने के बदले में आपको अच्छा कमीशन मिलेगा. कई जगहो पर एक या दो दिन के लिए काम करने वालो की जरूरत होती है आप वहाँ पर उन्हें भेज कर भी अच्छा कमीशन कमा सकते है. इस तरह के कार्य में आप नीचे दिए पॉइंट को चुन सकते हैं.

  1. ऑनलाइन जॉब सर्च करे और कमीशन ले
  2. अगर कोई बिल्डिंग बन रहा हो या कोई कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा हो तो आप उनका जॉब वहा लगवा सकते है.
  3. कई बार फिल्मो की शूटिंग के लिए लोगो की जरूरत होती है. आप के लिए यह भी एक अच्छा अवसर हो सकता हैं.
  4. मैरिज पार्टी में लोगो की जरूरत होती है आप वहाँ पर जॉब लगवाकर अच्छा कमीशन पा सकते है.

अगर आप इस कार्य को करते है और थोडा सा रिसर्च करेंगे तो आप को बहुत सारे ऐसे लोग, दुकान, कंपनी, आर्गेनाइजेशन, होटल मिलेंगे जहा पर मैन पॉवर की जरूरत होती है आप इस व्यवसाय से अच्छा पैसा कमा सकते है.

5- मॉडलिंग (Modeling).

अगर आप Smart और Good Looking है तो आप के लिए यह पार्ट टाइम बिज़नस काफी अच्छा होगा. आपको ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट मिलेंगी जहाँ आप अपने बायोडाटा को फोटो के साथ अपलोड कर सकते है. इससे आप को कई बार फिल्मो में भी काम करने का मौका मिल जाता है. अगर आप को एक्टिंग आती है तो आप इस फील्ड में अपना करियर भी बना सकते है.

अगर आपकी Communication Skill ( बात करने की कला) अच्छी है तो आप Anchoring (टीवी शो में जो प्रोग्राम का संचालन करते है) का काम कर सकते है.

6- घर या बिल्डिंग से सम्बंधित कार्य (Home or Building Interior Works).

आप अपने आस-पास देखते होंगे, बहुत सारे कंस्ट्रक्शन का काम होता है. आप इस काम को पार्ट टाइम बिज़नस की तरह कर सकते है इसके लिए आपको शुरुआत में किसी ऐसी कंपनी या व्यक्ति से कार्य को सीखना होगा जो घर या बिल्डिंग से सम्बंधित कार्य करता हो. आप इसमे नीचे दिए किसी विकल्प को चुन सकते है.

  1. वॉलपेपर का कार्य (Wallpaper Works) – आजकल घर में वॉलपेपर लगाने का काफी प्रचलन है आप इस कार्य को कर सकते है.
  2. पेंटिंग कॉन्ट्रैक्ट (Painting Contract) आप घर या किसी बिल्डिंग का पेंटिंग कॉन्ट्रैक्ट लेकर उसपर अच्छा कमीशन कमा सकते है.
  3. लेड लाइटिंग (LED Lighting) – आप LED लाइटिंग का कार्य भी कर सकते है.
  4. 3D कार्य (3D Works) आजकल घरो के इंटीरियर वर्क्स में 3D का भी काम होता है आप उसे करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है.

इस तरह के कार्य को करने के लिए आप को उसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसलिए पहले आप इस कार्य को सीखे फिर करे. आप इसे पार्ट टाइम कर सकते है.

7- रूम रेंट पर दिलवाना.

आप किसी के घर या रूम को रेंट पर दिलाकर अच्छा कमीशन पा सकते है. इसके लिए आप ऑनलाइन ग्राहक पा सकते है या आप जिस एरिया में रहते है वहा पर पोस्टर लगवा दीजिए कि जिसे रूम रेंट पर लेना होगा, वह आपसे कांटेक्ट करेगा.

8- यूट्यूब पर विडियो बनाए (Video for Youtube).

आप यूट्यूब पर विडियो बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके लिए आप को थोडा टेक्निकल नॉलेज होना चाहिए जिससे कि आप विडियो बना सके.

9- हार्डवेयर की जानकारी (Hardware Knowledge).

अगर आप को किसी भी तरह के हार्डवेयर की जानकारी है तो आप उससे पार्ट टाइम पैसा कमा सकते है. इस तरह के कार्य में बहुत सारी जॉब आते है.

  1. मोबाइल रिपेयर करना
  2. कंप्यूटर रिपेयर करना
  3. AC, फ्रीज़, कूलर, फैन, टीवी रिपेयर करना
  4. इलेक्ट्रिक का कार्य करना

आप इस तरह के कार्य को भी पार्ट टाइम करके अच्छा पैसा कमा सकते है. आप इन कार्यो में अपना भविष्य भी बना सकते है.

10- समान देने वाला (Delivery Boy).

आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा ही करते है इसलिए डिलीवरी बॉय की जरूरत होती है जो ख़रीदे हुए सामान को सही जगह पंहुचा सके. आप इस तरह की पार्ट टाइम कर सकते है.

11- टी-शर्ट डिजाईन (T-Shirt Design).

अगर आप कलाकार है या आपको कंप्यूटर में डिजाइनिंग का काम आता है तो आप अपनी कला या डिजाईन को सादे टी-शर्ट पर उतार सकते है और उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है. इसे आप ऑनलाइन भी बेच सकते है.

12- चित्र फ्रेमर (Picture Framer).

आप चित्र की फ्रेमिंग का काम कर सकते है. इसके लिए आप फोटोग्राफर, कलाकार, फोटो पेंटर के साथ मिलकर इस कार्य को कर सकते है. अगर आप को Picture Framing की जानकारी नही है तो आप इसे किसी पिक्चर या चित्र फ्रेमिंग की दूकान से सीख सकते है और इसे पार्ट टाइम कर सकते है.

13- हस्त निर्मित आभूषण (Custom Jewelry).

आप हस्त निर्मित आभूषण बनाने की ट्रेनिंग लेकर पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह के काम कर सकते है. भारतीय बाजार में हस्त निर्मित आभूषण की माँग काफी है. हस्त निर्मित आभूषण का व्यवसाय भी शुरू कर सकते है.

14- बाइक या कार रिपेयरिंग (Bike or Car Repairing).

अगर आपको बाइक या कार रिपेयरिंग की अच्छी जानकारी है तो आप पार्ट टाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आपको इस काम को सीखना है तो किसी भी बाइक या कार रिपेयरिंग वर्कशॉप में सीख सकते है.

15- कंप्यूटर कार्य (Computer Works).

अगर आप को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है तो आपके लिए बहुत सारे पार्ट टाइम जॉब है. आप नीचे दिए किसी भी विकल्प को चुन सकते है.

  1. वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing)
  2. वेबसाइट प्रमोशन (Website Promotion)
  3. विडियो एडिटिंग (Video Editing)
  4. ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Graphics Designing)
  5. डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator)
  6. कंटेंट राइटिंग (Content Writing)
  7. सोशल मीडिया मैनेजमेंट (Social Media Management)

आप इसतरह के बहुत सारे कंप्यूटर से सम्बंधित पार्ट टाइम कार्य मिल जायेंगे.

16- रिज्यूमे या बायोडाटा बनाना (Resume or Bio-data Writing).

आपको ऑनलाइन बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हें जॉब की जरूरत होती है वह काफी पढ़े लिखे नही होते है. उन्हें पता नही होता कि रिज्यूमे या बायोडाटा कैसे बनाए और जॉब के लिए कहा जमा करे. आप उनकी मदत करके अच्छा पैसा कमा सकते है.