टॉप 24, Computer और Technology बिज़नस आइडियाज

Top 24 Computer and Technology Business Ideas

Top 24 Computer and Technology Business Ideas in Hindi – कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की उपयोगिता दिनों-दिन बढती जा रही है. दुनिया भर में, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का बाजार  तेजी से फैल रहा है इसलिए इसमें बिज़नस की संभावनाए भी बहुत बढ़ जाती है.

कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में बहुत तरह के बिज़नस है. इसमे आप सॉफ्टवेर और हार्डवेयर से सम्बंधित बिज़नस शुर कर सकते है, जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते है. भारत में कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेर की माँग दिनों-दिन बढती जा रही हैं. आप इसमे कम लागत से लेकर अधिक लागत तक के बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी बिज़नस आइडियाज (Computer and Technology Business Ideas)

  1. कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी प्रशिक्षण केंद्र (Computer and Technology Training Institute) – कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में जॉब की बढती माँग को देखकर नये-नये प्रशिक्षण केंद्र खुल रहे हैं. इस तरह के बिज़नस में बहुत सारी संभावनाए हैं. इस तरह के बिज़नस में आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना होगा और आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.
  2. इंटरनेट कैफ़े (Internet Cafe) – अगर आप के पास इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसा नही हैं तो आप इन्टरनेट कैफ़े का बिज़नस शुरू कर सकते हैं. इसमे आप को 3 से 4 कंप्यूटर को खरीदना होगा और आप का काम शुरू हो जायेगा. आप इसके साथ प्रिंटिंग और फोटोकॉपी भी काम शुरू कर सकते हैं.
  3. कंप्यूटर की दुकान (Computer Store) – कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की माँग दिनों दिन बढती जा रही है तो आप कंप्यूटर की दुकान खोलकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आप कंप्यूटर या लैपटॉप को अपने दुकान और ऑनलाइन दोनों जगह बेच सकते हैं.
  4. कंप्यूटर रिपेयरिंग (Computer Repairing) – अगर आप को हार्डवेयर, नेटवर्किंग और कंप्यूटर सॉफ्टवेर की जानकारी है तो आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हैं. इसके साथ आप कंप्यूटर के पार्ट्स को भी बेच सकते हैं. आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम ऑनलाइन भी शुरू कर सकते है.
  5. सॉफ्टवेर डेवलपमेंट (Software Development) – अगर आप को कंप्यूटर कोडिंग की जानकारी है तो आप सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम शुरू कर सकते हैं. आप इसको बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं. आप इसको अपने घर से शुरू कर सकते है. शुरुआत में आप इस बिज़नस को एक फ्रीलांसर की तरह भी कर सकते है. इस क्षेत्र में बिज़नस की बहुत सारी संभावनाए हैं.
  6. कंप्यूटर प्रशिक्षक (Computer Trainer) – यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी हैं तो आप कंप्यूटर प्रशिक्षक बन सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में बहुत सी संभावनाए हैं. आप फ्रीलान्स ट्रेनर, इंस्टिट्यूट ट्रेनर, ऑनलाइन ट्रेनर और आप ट्रेनिंग का विडियो बनाकर यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हैं.
  7. ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Graphics Designing) – अगर आपको ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का काम आता है तो आप इस बिज़नस को शुरुआत में एक फ्रीलान्सर की तरह शुरू कर सकते हैं. यदि आप को ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का काम नही आता हैं तो आप काम को कॉन्ट्रैक्ट पर लेकर किसी दुसरे डिज़ाइनर से करवाकर पैसा कमा सकते है. आप अपने ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाकर भी बेच सकते हैं.
  8. विडियो एडिटिंग (Video Editing) – बाजार में विडियो एडिटिंग का बहुत सारा काम आपको मिल जाएगा. इस तरह का बिज़नस काफी लाभ देने वाला होता हैं. आप इसकी शुरुआत अपने घर या एक फ्रीलांसर की तरह कर सकते हैं.
  9. पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप को ऑनलाइन बेचना (Selling Old Computer and Laptops Online) – आप पुराने लैपटॉप को खरीदकर या ख़राब कंप्यूटर या लैपटॉप को रिपेयर करके ऑनलाइन बेच सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में काफी मार्जिन होता हैं.
  10. वेब डिजाइनिंग (Web Designing) – यह बिज़नस, साइड बिज़नस के लिए बहुत अच्छा है. इसमे अब उतना ग्रोथ नही है परन्तु आप महीने अच्छे पैसे कमा सकते है अगर आप को वेब डिजाइनिंग आती हैं.
  11. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization – SEO) – हर व्यक्ति अपने बिज़नस को प्रमोटे करना चाहता है इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के प्रोफेशनल के माँग दिनों दिन बढती जा रही हैं. आप इस तरह का बिज़नस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
  12. सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (Social Media Optimization – SMO) – आप सोशल मिडिया पर कंपनी के बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं. बहुत से लोगो अपने फेसबुक अकाउंट और ट्विटर अकाउंट चलने के अच्छे पैसे देते है. इस तरह के बिज़नस में आप को बहुत सारे कंपनी के प्रोजेक्ट मिल सकते हैं.
  13. पे पर क्लिक (Pay Per Click – PPC) – इस बिज़नस में भी काफी फायदा हैं. अगर आप को एक या दो अच्छे क्लाइंट मिल जाये तो आपके कंपनी का पूरा खर्च निकल जायेगा. इस बिज़नस को आप खुद सीखकर शुरू कर सकते हैं.
  14. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) – ईमेल मार्केटिंग का बिज़नस शुरू करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में आप को ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नही होती हैं. आप एक फ्रीलांसर की तरह या घर पर रह कर भी शुरू कर सकते है. जब आप को अच्छा बिज़नस और प्रॉफिट होने लगे तो आप अपनी कंपनी खोल सकते हैं और बहुत सारे लोगो को अपने साथ जोड़ सकते हैं.
  15. ब्लॉग्गिंग (Blogging) – अगर आप लिखने के शौक़ीन हैं और आप को किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी हैं तो आप ब्लॉग्गिंग का काम शुरू कर सकते हैं. इसमे पैसा कमाने के लिए थोड़ा टाइम लगता हैं. परन्तु आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस काम को पार्ट टाइम बिज़नस की तरह भी शुरू कर सकते हैं.
  16. यूट्यूब के लिए विडियो बनाना (Make Video For Youtube) – यूट्यूब के लिए विडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं. आप उन विडियो पर ऐड चलाकर पैसा कमा सकते है. शुरुआत में आप को थोड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन बाद में आप को उतनी मेहनत करने की जरूरत नही होगी. इसमे आप को विडियो बनाने की जानकारी होनी चाहिए. आप को इस बिज़नस में ज्यादा इन्वेस्ट नही करना पड़ेगा.
  17. लेख लिखना (Content Writing) – अगर आपकी इंग्लिश अच्छी हैं तो आप कंटेंट राइटर का बिज़नस शुरू कर सकते हैं. इसको घर से फ्रीलांसर की तरह शुरू करे और जब आप की इनकम बढ़ जाए तो आप अपनी कंपनी खोल ले.
  18. कंप्यूटर पार्ट्स बेचना (Computer Parts Selling) – आप दुकान खोलकर या ऑनलाइन कंप्यूटर पार्ट्स बेचकर पैसा कमा सकते हैं. इसके साथ आप कंप्यूटर रिपेयरिंग और कंप्यूटर अस्सेम्ब्लिंग का भी काम शुरू कर सकते हैं.
  19. सॉफ्टवेर बेचना (Software Selling) ­– बाजार में बहुत सारे सॉफ्टवेर कंपनी हैं आप उनका सॉफ्टवेर कमीशन पर सेल करके पैसा कमा सकते है. उदाहरण के लिए सेल टैक्स सॉफ्टवेर, इनकम टैक्स सॉफ्टवेर, टैली, एंटी वायरस और भी बहुत सारे सॉफ्टवेर हैं जिसे बेचकर आप पैसा कमा सकते हैं.
  20. फोटोग्राफ बेचना (Selling Photograph) – आप फोटोग्राफी के बिज़नस से भी अच्छा पैसा कमा सकते है. इसमे आप कई तरह के काम कर सकते हैं. आप शादी में, इवेंट्स में फोटो खीचकर भी पैसा कमा सकते हैं और आप ऑनलाइन इमेज बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं. बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहाँ आप पाने इमेज को बेचकर पैसा बना सकते हैं.
  21. वेब होस्टिंग (Web Hosting) – आप वेब होस्टिंग के बिज़नस में भी अच्छा पैसा बना सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होती हैं.
  22. ई-बुक बेचना (e-Book Selling) – अगर आप राइटर हैं या राइटिंग का काम करते हैं तो आप ऑनलाइन ई-बुक बेचने का बिज़नस शुरू कर सकते हैं.
  23. नेटवर्किंग का काम (Networking Works) – बहुत से कंपनी में कंप्यूटर को जोड़कर सुचना या फाइल को ट्रान्सफर किया जाता हैं. आप नेटवर्किंग का काम शुरू कर सकते हैं और इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
  24. कंप्यूटर डाटा सुरक्षा का काम (Computer Data Security Works) – आप इस काम में कंपनी के डेटाबेस की सुरक्षा का काम कर सकते हैं. कई बार कंपनी के या किसी व्यक्ति के कंप्यूटर का हार्डडिस्क क्रैश कर जाये तो आप उनका डाटा रिकवर करके पैसा कमा सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में काफी प्रॉफिट होता हैं.

ऊपर दिए बिज़नस को आप कम पैसा लगाकर भी शुरू कर सकते हैं. इस तरह के बिज़नस में आप अपने अनुसार घर पर भी काम कर सकते हैं.