बचपन की यादें शायरी | Bachpan Ki Yaadein Shayari Status Quotes Slogan

Bachpan Ki Yaadein ( Childhood Memories ) Shayari Status Quotes Slogan Image in Hindi – इस आर्टिकल में बचपन की यादें शायरी स्टेटस कोट्स स्लोगन इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें जरूर पढ़े.

हर किसी का बचपन बड़ा ही खूबसूरत होता है. बचपन शरारतें, बचपन के दोस्त, बचपन की गलती, बचपन की लड़ाई, बचपन का गुस्सा, बचपन की चॉकलेट, बचपन का सबकुछ कितना प्यारा-प्यारा होता है. बचपन में कितनी मासूमियत होती है और कितना अधिक सच्चापन होता है. जब कभी अकेले में बैठकर बचपन के बारें में सोचते है तो दिल यही करता है कि फिर से बचपन में लौट जाएँ.

मुझे लगता है बचपन से हम दूर तब होते है जब हम पैसों के पीछे दोड़ने लगते है. खुद की खुशियों का बलिदान करके चंद रूपये कमाकर घर में लाने लगते है. फिर भी बचपना आपके पास आता है लेकिन आप उस बचपने को अपने साथ रखने में शर्मिन्दगी महसूस करने लगते है. बड़े होने पर कोई आपके साथ बचपन को ना देख ले इस बात से डरने लगते है. “उम्र चाहे जो हो दोस्त अपने बचपन को जिन्दा रखना”

बचपन की यादों को अगर जिंदगी से निकाल दिया जाएँ तो जिंदगी कितनी अधूरी लगेगी. बचपन की यादे जब मेरे दिल में आती है तब-तब मैं ख़ुशी, उत्साह और असीम ऊर्जा का अनुभव करता हूँ. आज का दौर कितना तरक्की कर चूका है. अब तो बचपन की यादों को सजों कर चित्र और विडियो के रूप में रखा भी जा सकता है.

- Advertisement -

इस लेख में आपको बचपन की यादें शायरी, Bachpan Ki Yaadein Shayari, बचपन की यादें स्टेटस, Bachpan Ki Yaadein Status, बचपन की यादें कोट्स, Bachpan Ki Yaadein Quotes, Childhood Memories Shayari in Hindi, Childhood Memories Status in Hindi, Childhood Memories Quotes in Hindi, Childhood Memories Slogan in Hindi आदि मिलेंगे.

Bachpan Ki Yaadein Shayari

फ़िजूल की बातों पर खूब जोर से हँसना,
स्कूल जाने के नाम पर बुखार का चढ़ना,
बड़ा ही याद आता है वो धुँधला-धुँधला सा दिन
कहाँ गया मुझे अकेला छोड़कर मेरा बचपना।


बचपन में हर कोई इसलिए खुश होता है
क्योंकि माँ ही बच्चे की पूरी दुनिया होती है,
जिंदगी बड़े ही अजीब तरह से बदल जाती है
जब उसी बच्चे के लिए इस दुनिया में एक माँ होती है.


हर घाव भर जाता है जब माँ उसे सहलाती है,
ऐसा लगता है कि कोई चमत्कारी मलहम लगाती है.


Bachpan Ki Yaadein Status

सारी उम्र कट जाती है तन्हाई और अकेलेपन में,
ऐ दोस्त, जिंदगी की असली खुशियाँ होती है बचपन में.


काश!!! हर उम्र में गलतियाँ माफ़ की जाती,
उसे एक प्यारा-सा, मासूम-सा बचपना समझकर।


आज भी धड़कने हो जाती है बेक़रार,
जब कभी याद आता है बचपन वाला प्यार।


Bachpan Ki Yaadein Quotes

अपने बच्चों को कोई
खूबसूरत तौफा देना चाहते हो,
तो उनकी यादों को चित्र और
वीडियो में कैद कर लेना और उन्हें देना।
जब-जब आपका बेटा इस देखेगा
तब वह बड़ा ही खुश और उत्साहित होगा।


जब भी मौका मिले बच्चों के साथ
वक़्त बिताया करों। क्योंकि उनके साथ
खुद का बचपन भी लौट आता है.


Bachpan Ki Yaadein Slogan

बचपन की हर ख्वाहिश करूंगा पूरा,
अभी तक तो मैंने जिया है आधा-अधूरा।


आज फिर मेरा बचपन लौट आया,
एक बच्चे के साथ चॉकलेट खाया।


जिंदगी में लालच कितना बढ़ गया,
अब बचपन की यादें याद नहीं आती.


जब हमारी उम्र कम होती है और बचपना का पूरा आनंद ले रहे होते है. तभी अचानक बड़े होने की ( जवान होने की ) ख़्वाहिश जग जाती है. सोचते है कि एक ऐसी दुनिया हो जहाँ कोई रोकने और टोकने वाला न हो. फिर पढाई के लिए घर छोड़कर बाहर जाते है. दोस्तों के साथ, दुनिया के चकाचौंध में और कर्कस आवाज के बीच खुद को भूल जाते है और दूसरों की तरह बनने का प्रयास करने लगते है. तब दिल के कोने में बचपन रोता है. हर किसी के साथ जिंदगी में यही होता है.

जिंदगी में जब लगभग सारी ख्वाहिशें पूरी हुई जैसी लगती है तो एहसास होता है कि मैंने कितना कुछ खोया है. कई बार बेवजह उदास हो जाते है तब बचपन की बातें और दोस्तों की यादें दिल को खुश कर देती है. उम्र के हर पड़ाव में एक कमी-सी महसूस होती है. क्या यह कमी हमारे बचपन का खोना है? अगर आप को भी जिंदगी में एक कमी सी लगे तो यह जरूर सोचियेगा।

आज बहुत ज्यादा ख़ुशी और उत्साह के साथ इस लेख को लिखा है क्योंकि बचपन की सारी यादें ताजा हो गई. आशा करता हूँ कि आपको यह लेख ( Bachpan Ki Yaadein ( Childhood Memories ) Shayari Status Quotes Slogan ) पसंद आया होगा।

इसे भी पढ़े –

Latest Articles