ब्रह्माकुमारी क्या हैं? | What is Brahmakumari?

Brahma Kumaris

What is Brahmakumari in Hindi ( What is Brahma Kumaris ) – ब्रह्माकुमारी क्या हैं? आपको इससे क्या लाभ हो सकता हैं. इस पोस्ट में हम इसके बारें में चर्चा करेंगे.

ब्रह्मकुमारी एक अन्तराष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन है, जो संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक व समाजिक परिषद तथा यूनीसेफ के साथ परामर्शदाता स्तर पर हैं. ब्रह्माकुमारी का वैश्विक मुख्यालय राजस्थान के माउंट आबू नामक स्थान पर स्थित हैं. 133 देशों में, इस संस्था के 8,500 से अधिक केंद्र स्थापित किये गये हैं. ब्रह्माकुमारी द्वारा सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए विविध प्रकार के कोर्स व कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

ब्रह्मकुमारी में, जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण तथा मानसिक शान्ति का अनुभव पाने के लिए राजयोग का अध्ययन करवाया जाता हैं. यह संस्था विविध धर्मो तथा सांस्कृतिक पृष्ठभूमियों से आये व्यक्तियों को यह अवसर प्रदान करती है कि वे मनन के कौशल सीख सकें, जो उन्हें आंतरिक प्रशांति, स्पष्ट चिन्तन तथा निजी आरोग्य पाने में सहायक होंगे.

संस्था ने पछले सात दशकों के दौरान, संसार भर में, लाखों लोगों के जीवन में शुद्धता, शान्ति, प्रेम व आनन्द जैसे मूल्यों को एक व्यवहारिक तथा सतत भाव से बने रहने वाले अनुभव के रूप में प्रदान किया हैं. संस्था की सभी शिक्षाओं के मूल में ‘राजयोग ध्यान’ ही है जिसे फाउंडेशन कोर्स के रूप में सिखाया जाता है. यह कोर्स आत्मा व पदार्थ सम्बन्ध के विषय में एक तार्किक व व्यवहारिक समझ देते हुए, आत्मा, परमात्मा व भौतिक जगत के बीच चल रहे पारस्परिक प्रभाव का भी ज्ञान देता हैं.

इससे आपको क्या लाभ हो सकता हैं?

कोर्स, सेमिनार व कार्यशालाएं आदि सामुदायिक सेवा के रूप में, आम जनता के लिए निःशुल्क आयोजित किये जाते हैं. ब्रह्माकुमारी के प्रत्येक केंद्र में राजयोग ध्यान का फाउंडेशन कोर्स करवाया जाता है. यह एक सात दिवसीय कोर्स है, जो दिन में एक घंटे के लिए होता है, यह पूरी तरह से निःशुल्क हैं. इसकी जानकारी आपकी नीचे दिए वेबसाइट पर मिला जाएगा.

  • www.bkwsu.org (International)
  • www.brahmakumaris.com (India)

ब्रह्माकुमारी ( Brahmakumari ) संस्था द्वारा चौबीस घंटे चलने वाला टी. वी. चैनल भी संचालित किया जाता हैं, जिसका नाम हैं ‘पीस ऑफ़ माइंड (मन की शांति)‘.