POLICE Full Form Meaning Facts in Hindi | पुलिस का फुल फॉर्म क्या है?

POLICE Full Form Meaning Facts in HindiPOLICE का फुल फॉर्म Protection Of Life in Civil Established होता है. इसके अलावा भी कुछ अन्य पुलिस फुल फॉर्म है जिन्हें आप इस आर्टिकल में पढ़ सकते है. इसमें POLICE Full Form और पुलिस के बारें में रोचक जानकारियाँ दी गई है. इन्हें जरूर पढ़े.

POLICE Full Form in Hindi – 1

अगर आप ऑनलाइन इन्टरनेट पर ढूढेंगे तो आपको कई POLICE Full Form मिलेंगे. लेकिन कौन-सा सही है या कौन-सा गलत है. इसका चुनाव करना बड़ा ही कठिन हो जायेगा. इसलिए मैंने इस पोस्ट में पुलिस फुल फॉर्म के अनुसार केटेगरी बना दी है. और उसे समझा भी दिया है. आप अपनी जरूरत के अनुसार पुलिस फुल फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है.

पुलिस का कार्य होता है. क़ानून का पालन करना और करवाना. जो लोग क़ानून का उलंघन करते है. उन्हें दण्डित किया जाता है. ईमानदार और अच्छे लोगो की मदत करते है. ग्रामीण क्षेत्रों में अशिक्षा के कारण लोग पुलिस से डरते है. कई बार कुछ स्वार्थी और लालची पुलिस वाले इसका लाभ भी उठा लेते है. आइये जानते है कि POLICE Full Form क्या होता है.

Police Full Form in Hindi
Police Full Form in Hindi | Police Full Form Image

P – Protection
O – Of
L – Life
I – in
C – Civil
E – Established

- Advertisement -

पुलिस का यह फुल फॉर्म, Police के कार्यों की संक्षिप्त में व्याख्या करता है. पुलिस जीवन की सुरक्षा और राज्य की स्थिर स्थिति को बनाये रखना अति आवश्यक होता है. कानूनों का पालन होना जरूरी है. क़ानून का उलंघन करने वालों को सजा दी जाती है.

POLICE Full Form – 2

यह पुलिस फुल फॉर्म, Police के गुणों की व्याख्या करता है. अगर ये गुण किसी पुलिस वाले के अंदर हो तो उसे महान बना सकते है. जब पुलिस वाले विनम्र होंगे तो आम लोग उनसे डरेंगे नही और अपनी परेशानियों को आसानी से कह सकेंगे. जब वे क़ानून की आज्ञा का पालन करेंगे तो ईमानदार लोगो को न्याय मिलेगा. जब वे ईमानदार होंगे तो बेईमान और अपराधी लोग जरूर डरेंगे. बुद्धिमान होंगे तो चालक से चालक अपराधी भी पकड़ा जाएगा. साहसी होंगे तो जीवन में जोखिम में डालकर न्याय के लिए लड़ेंगे. बुराई डरेगी. कुशल होने से किसी बेगुनाह को सजा नही मिलती है. बेगुनाह और अपराधी में अंतर पता चल जाता है.

Police Full Form
Police Full Form | Police Full Form Image

P – Polite
O – Obedient
L – Loyal
I – Intelligent
C – Courageous
E – Efficient

POLICE – Polite Obedient Loyal Intelligent Courageous And Efficient

पुलिस फुल फॉर्म हिंदी में

पुलिस – विनम्र आज्ञाकारी वफादार बुद्धिमान साहसी और कुशल

What is The Full Form of POLICE – 3

यह पुलिस फुल फॉर्म, इनके कार्यों की व्याख्या करता है. Police का कार्य काफी बड़ा होता है. कुछ शब्दों में पुलिस को पूरी तरह से परिभाषित करना बड़ा ही मुश्किल कार्य है. लेकिन ये फुल फॉर्म काफी हद तक पुलिस के कार्य की व्याख्या कर देते है.

What is the full form of POLICE in Hindi
What is The Full Form of POLICE in Hindi

P – Public
O – Officer for
L – Legal
I – Investigations and
C – Crime
E – Emergency

POLICE – Public Officer for Legal Investigations and Crime Emergency

Police Meaning in Hindi

अगर आप पुलिस की तैयारी कर रहे है तो कई बार लोग आपसे पूछ लेते है कि पुलिस को हिंदी में क्या कहा जाता है. अगर आपने कहीं पढ़ा नही है तो आपको उत्तर देने में परेशानी होती है. कई बार ऐसे प्रश्न इंटरव्यू में भी पूछ लिए जाते है. इसलिए पुलिस भर्ती की तैयारी करने वालों को यह जानना चाहिए. कई बार लोग पुलिस वालों से भी पूछ लेते है. उत्तर न आने पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. आइयें जानते है कि पुलिस को हिंदी में क्या कहते है.

पुलिस का हिंदी में अर्थ

Police – आरक्षक, कोतवाल, नगर-पाल, नगर रक्षक

Interesting Facts about Police in Hindi

  • 2018 के गणना के अनुसार भारत में लगभग 1,926,000 ( उन्नीस लाख छब्बीस हजार ) पुलिस वाले है. जिसके अनुसार एक लाख नागरिक पर 198 पुलिस वाले आते है. – यह विकिपीडिया से लिया गया है.
  • आईपीएस ( भारतीय पुलिस सेवा ) की परीक्षा ( UPSC – Union Public Service Commission ) के द्वारा की जाती है. इसका उद्देश्य पुलिस विभाग के उच्च पदों के लिए योग्य और श्रेष्ठ युवा को चयनित करना है.
  • पुलिस की ड्यूटी 8 घंटे की होती है. लेकिन अव्यवस्था होने पर या किसी बड़े नेता के आने पर यह ड्यूटी 12-18 घंटे तक की भी हो जाती है. इमरजेंसी में यह 24 घंटे की भी हो सकती है.

आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पुलिस से सम्बन्धित कोई जानकारी या सुझाव साझा करना चाहते है तो आप उसे हमारे Email Id – duniyahaigol[email protected] भेजे. आपकी जानकारी और सुझाव जल्द से जल्द प्रकाशित किया जाएगा.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles