इस नये कोरोना वायरस को जरूर जाने जो RT PCR टेस्ट को भी मात दे रहा है

इस नये कोरोना वायरस को जरूर जाने जो RT PCR टेस्ट को भी मात दे रहा है – अभी हाल ही में मेरा एक दोस्त दूसरे राज्य से यात्रा करके आया. दो दिन बाद उसे हल्के बुखार की शिकायत हुई. पहले घर पर ही साधारण बुखार की दवा दी. लेकिन बुखार बार-बार चढ़ जा रहा था. फिर जिला अस्पताल पर दिखाएँ जहां ब्लड टेस्ट हुआ और बुखार की दवा लेकर घर आ गए. जब तक दवा का असर होता था तब तक बुखार उतर जाता था. शाम को या सुबह अक्सर बुखार चढ़ जाता था. धीरे-धीरे उसे भूख कम लगने लगी. फिर ब्लड जांच का रिपोर्ट आया जिसमें Platelet Count बड़ा कम आया.

फिर हमने पास के एक बड़े शहर में एक अच्छे चेस्ट स्पेसलिस्ट को दिखया। पहले उन्होंने चेस्ट (छाती) का एक नॉर्मल एक्स-रे करवाया जिसमें थोड़ा सा इन्फेक्शन दिखा लेकिन वे यह कन्फर्म नहीं कर पा रहे थे कि यह कोरोना है या फिर कोई और इन्फेक्शन। फिर डॉक्टर ने चेस्ट का CT scan करवाया। जिससे उन्हें पता चला कि यह Corona COVID-19 इन्फेक्शन है. फिर उन्होंने ब्लड टेस्ट लिया और दवा लिखे। उन्होंने कहा कि कही बाहर से कोरोना का RT PCR जांच करा लें. मैं दवा लेकर घर वापस आ गया.

एक सप्ताह से जो बुखार नहीं उतर रहा था वो दो-तीन खुराक दवा खाने में उतर गया. जिला अस्पताल में RT PCR कोरोना टेस्ट करवाया। 48 घंटे बाद रिपोर्ट आया जिसमें कोरोना नेगेटिव था. इसका मतलब कोरोना नहीं है. मैं बड़ी दुविधा में पड़ा कि यह कैसे हो सकता है. फिर एक सप्ताह दवा चलने के बाद. फिर मैं डॉक्टर के पास गया और उन्हें RT-PCR कर नेगेटिव रिपोर्ट दिखाया। तो वे बोले कुछ कोरोना वायरस ऐसे भी है जो RT PCR जांच में नहीं आते है. आप और परिवार के लोग मरीज से कम से कम 14 से 21 दिन तक दूरी बनाये रखे. और मेरी दी हुई दवा लेते रहे.

मुझे यह नहीं पता डॉक्टर की कही बात सही है या RT PCR Test का रिपोर्ट। लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि डॉक्टर से दवा लेना फायदेमंद रहा. मेरा इरादा आपको डराना नहीं है. मैं आपको सिर्फ सही जानकारी से अवगत करा रहा हूँ. आप कोरोना के इस नए वर्जन से सावधान रहे.

- Advertisement -

घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग जरूर करें। हाथ को बार-बार धोते रहे. घर से बाहर हाथ साफ़ और वायरस फ्री रखने के लिए sanitizer का प्रयोग करें। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। लोगो से दूरी बनाकर रहे. अगर आपको बुखार, खांसी, दस्त जैसी शिकायत है तो घर में ही एक अलग कमरे में परिवार से दूरी बनाकर रहे. डॉक्टर के परामर्श से दवा लेते रहे.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles