Laghu Udyog Essay in Hindi | लघु उद्योग पर निबंध

Laghu Udyog Essay in Hindi

Laghu Udyog Essay in Hindi – इस पोस्ट में लघु उद्योग पर हिंदी में निबंध दिया गया है। जो कि लगभग 600+ शब्दों का है. आशा करता हूँ कि आपको यह निबंध पसंद आएगा।

लघु उद्योग पर निबंध | Laghu Udyog Essay in Hindi

लघु उद्योग एक ऐसा क्षेत्र है जो सबसे अधिक रोजगार देता है. और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है. आज के दौर में बेरोजगारी और अर्द्ध-बेरोजगारी हर युवा की समस्या है. इस समस्या को लघु उद्योग के द्वारा हल किया जा सकता है. हमारे शिक्षा व्यवस्था में भी बदलाव लाया जा रहा है. जिसकी वजह से विद्यार्थियों को तकनीकी और व्यवसायिक जानकारी कम उम्र में मिल जाती हैं. बहुत से युवा कम उम्र में ही अपना लघु उद्योग शुरू कर देते हैं.

सरकार लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के नये-नये योजनाओ को लाती है. जिसका युवा लाभ उठा सकते हैं. ज्यादातर लघु उद्योग कौशल ( Skill ) पर आधारित होते है. इसमें आप को कोई तकनीकी या उस लघु उद्योग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है और उसके बाद आप इसकी शुरूआत करते हैं. इसके द्वारा आप अपनी और अपने परिवार की इच्छाओ और आवश्यकताओ को पूरा कर सकते हैं. लघु उद्योग को शुरू करने के लिए कम पैसो की आवश्यकता होती है. लाभ बढ़ने में लघु उद्योग को एक बड़े व्यवसाय के रूप में स्थापित कर सकते हैं.

लघु उद्योग में सबसे बड़ी समस्या होती है. उद्योग का चुनाव करना कि कौन सा लघु उद्योग शुरू करें। ये ये कुछ लघु उद्योग के उदाहरण है जिन्हें आमतौर पर लोग करते हैं – मोमबत्ती बनाना, अगरबत्ती बनाना, नाई की दूकान, साबुन बनाना, चाय की दूकान, चीनी के बर्तन, प्लास्टिक के डब्बे या बोतल, भगवान की मूर्तियां आदि. कुछ लोग त्यौहारों के समय जरूरत की चीजें बनाकर भी पैसा कमाते हैं. इन लघु उद्योगों में उतना मुनाफा नहीं है. क्योंकि ज्यादातर लोग यही करते हैं.

कृषि के क्षेत्र में बहुत ज्यादा ही संभावनाएं है. अगर कोई अच्छी ढंग से कृषि का कार्य करे तो वो महीने के लाखों रूपये कमा सकता है. कृषि के कार्य में परिश्रम अधिक करना पड़ता हैं. सबसे जरूरी है तकनीकी ज्ञान जो हमारे कई कार्य को आसान बना देता है. जिसे चार मजदूर कर सकते है वो तकनीकी मद्त से दो मजदूर करने में सक्षम होते हैं.

  • पशु पालन (गाय, भैस) एक बेहतरीन लघु उद्योग है. मैं ऐसे लोगो को जानता हूँ जो महीने के लाखों रूपये कमाते है.
  • सब्जी की खेती से भी लाभ कमाया जा सकता है. बाजार में आपको सब्जियों के भाव पता करने पर आपके होश उड़ जाएंगे। सब्जी को उगाकर और नजदीकी शहर में बेचने पर अच्छा लाभ मिलता हैं.

मैंने यह एक उदाहरण दिया है आप अपनी पसंद और कार्य क्षमता के अनुसार लघु उद्योग का चुनाव करें। आप अपने आस-पास देखेंगे तो आपको बहुत से ऐसे लघु उद्योग नजर आएंगे जिसमें बहुत सारी कमियां होती है. या कुछ ऐसे कार्य होते है जिसके लिए गाँव के लोगो को शहर जाना पड़ता है. उनकी परेशानियों का हल ढूढ़ लीजिये आपका लघु उद्योग फलने-फूलने लगेगा।

इसे भी पढ़े –