बिज़नस की शुरुआत कम पैसा लगाकर कैसे करे

How to Start Business in Low Investment

How to Start a Business in Low Investment in hindi – हर व्यक्ति बिज़नस की शुरुआत में कम पैसा लगाना चाहता है परन्तु जब हम ऐसा सोचते है तो समझ में नही आता हैं कि ऐसा क्या करे कि कम पैसे में बिज़नस की शुरुआत हो जाये. आपके दिमाग में बहुत सारे प्रश्न आते होंगे – क्या कम पैसा लगाकर या बिना पैसा लगाये बिज़नस शुरू करना संभव है? जी हाँ, आप कम पैसा लगाकर अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है.

आज के समय में, टेक्नोलॉजी (Technology) ने हमारे काम को आसान बना दिया है और इसकी मदत से कम पैसा लगाकर हम अपना बिज़नस शुरू कर सकते है. अब हम उन तरीको के बारे में बात करेंगे जिसकी मदत से कम पैसे में भी हम बिज़नस शुरू कर सकते है.

नोट – नीचे दिए गये टिप्स सारे बिज़नस में अप्लाई नही होंगे तो आप इनको ध्यानपूर्वक पढ़े और उचित बिज़नस में इनका प्रयोग करे.

1- उस बिज़नस को चुने जिसके बारे में पूरी जानकारी हो.

उसी बिज़नस को शुरू करे जिससे सम्बंधित टेक्नोलॉजी और कार्य को पूरी तरह जानते है और आपका उसमे मन लगता हो. इससे आप किसी दुसरे व्यक्ति पर आश्रित नही होंगे. बिज़नस के शुरुआत में आप अपना काम खुद कर सकते है इससे आप का काफी पैसा बचेगा और जब आपकी आय अच्छी हो जाए तो आप दुसरे लोगो को अपने यहा काम पर रख सकते है.

इससे आप को यह भी फायदा होगा कि आप अपनी बिज़नस पर पूरी तरह नजर रख पाएंगे और आप का काम बेहतर तरीके से होगा.

2- सभी को बताए कि आप कौन-सा बिज़नस कर रहे हैं.

आप अपने घर वालो को, मित्रो को और ऐसे मित्र जो आप के साथ पढ़े हैं परन्तु आपका उनसे कोई कांटेक्ट (Contact) नही है. उन्हें ईमेल पर या फ़ोन करके अपने बिज़नस के बारे में बताए. आप अपने बिज़नस को सोशल मीडिया जैसेकि फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और गूगल प्लस (Google+) पर अपने बिज़नस से सम्बंधित जानकारी दे. आप इस माध्यम का प्रयोग करके फ्री में अपने बिज़नस को बढ़ा सकते है.

ऑनलाइन आपको बहुत सारे ऐसे माध्यम मिल जायेंगे जहाँ आप बिना पैसे दिए अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं. आप इनका प्रयोग बिना किसी खर्च के कर सकते है.

3- अनावश्यक खर्च से बचें.

जब हम बिज़नस की शुरुआत करते है तो बड़े ही उत्साहित होते है और ग्राहक (Client) को प्रभावित (Impress) करने के लिए ऑफिस के सजावट में कुछ ज्यादा ही खर्च कर देते है. जैसेकि फर्नीचर, बॉस का केबिन, कंप्यूटर, ऑफिस बॉय आदि. ग्राहक (Client) को अपने काम से प्रभावित (Impress) करे और अपने प्रोडक्ट (Product) या सर्विस (Service) को सस्ता रखे.

अगर जरूरत हो तभी ऑफिस भी किराये पर ले अन्यथा बिज़नस की शुरुआत में काम को घर से करे. मीटिंग को ग्राहक (Client) के ऑफिस में ही करे.

4- क्रेडिट कार्ड का प्रयोग न करें.

बिज़नस की शुरुआत में पैसा सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए वही खर्च करे जहा पैसे की जरूरत हो. अगर आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है तो आप को पता होगा किस तरह न चाहते हुए भी महीने का बिल 5,000 से 10,000 के बीच में आ जाता है. जब पेमेंट करते है तो पता चलता है कि कुछ ज्यादा ही खर्च कर दिया. इसलिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग न करे.

5- बिज़नस की शुरुआत में अधिक-से-अधिक मेहनत करे.

जब हम किसी बिज़नस को शुरू करते है तो हम सोचते हैं कि इतने दिन में इतना कमा लेंगे परन्तु ऐसा नही होता है. किसी बिज़नस की शुरुआत में आपको अधिक-से-अधिक मेहनत और समय देने की जरूरत होती हैं. एक कहावत है – “कंपनी (बिज़नस) को चलने के लिए जितनी जरूरत पैसे की होती है, उससे ज्यादा जरूरत मेहनत की होती है

6- पैसा लेने के लिए अच्छी पालिसी.

जब आप अपने क्लाइंट का काम करे, तो जरूरी है कि आप उनसे कुछ एडवांस पेमेंट (Advance Payment) जरूर ले, फिर काम को शुरू करे. कई बार हम पूरा काम कर देते है और क्लाइंट तरह-तरह के बहाने बनाकर पेमेंट देने से मना कर देते है, जिसमें हमारा काफी समय लग जाता है इसलिए कंपनी में पैसा लेने के लिए अच्छी पालिसी होनी चाहिए.

7- फ्री मार्केटिंग और विज्ञापन के साधनों का प्रयोग करे.

बिज़नस के बारे में अधिक-से-अधिक लोगो को जानकारी देने के लिए आप को बहुत सारे साधन मिल जायेगे जहा आप अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है. ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाकर, सोशल मीडिया, यूट्यूब विडियो, गूगल लोकल लिस्टिंग, आदि बनाकर आप अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं.

अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में कोई जानकारी नही है तो आप अपने दोस्तों से मदत ले जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी है. आप टेक्नोलॉजी के बारे में जरूर पढ़े और अपने कार्य को करने का प्रयास करे.

8- अन्य महत्वपूर्ण बाते.

आपके लिए बिज़नस की शुरुआत में बिज़नस से सम्बंधित सारे कार्य महत्वपूर्ण होंगे. आप सभी कामो पर ध्यान देने की कोशिश करे जैसे कि –

  1. जाँच करे, काम समय से हो रहा है या नही.
  2. ग्राहक (Client) से मीटिंग खुद करे.
  3. जब काम पूरा हो जाये तो उनसे फीडबैक लेना न भूले.
  4. अपने बिज़नस के साथ ऐसे लोगो को जोड़े जो उस बिज़नस से जुड़े हो.
  5. बिज़नस को इमानदारी से करे.

दुनियाहैगोल की तरफ से आपके Business Startup के लिए ढेर सारी शुभ कामनाए.