हरे सेव खाइये, बुढ़ापे को हराइये | Green Apple in Hindi

Green Apple in Hindi

Health Benefits of Green Apple in Hindi ( Green Apple Khane Ke Fayde ) – बाजार या मॉल में आपने लाल और हरे रंग का सेब देखा होगा. ज्यादातर लोग लाल सेब ही खरीदना और खाना पसंद करते है क्योंकि उन्हें हरें रंग के सेव के बारें में बहुत जानकारी नहीं होती हैं.

हरा सेब खाने में थोड़ा खट्टा लगता हैं, इसलिए इसे महिलाएं ज्यादा पसंद करती हैं. लाल सेब की अपेक्षा हरा सेब ज्यादा पोषक गुणों से भरपूर होता हैं. Green Apple में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं. यह कई प्रकार के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. हरा सेब खाने के फायदों को आइये विस्तार से जाने.

हरा सेब खाने के फायदें | Health Benefits of Green Apple in Hindi

हरा सेब खाने से कई तरह के रोगों के होने की संभावना कम होती हैं और चेहरे पर चमक, बालों की जड़ों को मजबूती और लम्बी उम्र तक आप युवा दिखेंगे.

त्वचा कैंसर से बचाव | Prevents Skin Cancer

Green Apple में “विटामिन सी” होता हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स सेल्स से होने वाले नुक्सान को रोकने में मदत करता हैं और स्किन कैंसर की सम्भावना को कम करता हैं.

अल्जाइमर से बचाव | Prevents Alzheimer’s

हर दिन एक हरा सेब खाने से बुढ़ापे में न्यूरोलॉजिकल बीमारियाँ जैसे अल्जाइमर की सम्भावना कम हो जाती हैं. अल्जाइमर एक ऐसी बीमरी है जिसमें इंसान को भूलने की आदत होती हैं और ऐसी चीजें भूलने की आदत होगी जो कोई नहीं भूलता. जैसे ब्रश किया और भूल गया, किसी से मिला और भूल गया आदि.

अस्थमा से बचाव | Prevents Asthma

हरा सेब ( Green Apple ) का नियमित सेवन करने से आस्थमा की संभावना को रोका जा सकता हैं. अस्थमा एक हाइपरसेंसिटिव एलर्जी विकार है.

बालों को झड़ने से रोकना | Hair Benefits Of Green Apples

हरे सेब के रस का प्रयोग करने से बाल स्वस्थ और जड़े मजबूत होती हैं. बालों का झड़ना भी नियंत्रित करता हैं.

त्वचा के लिए लाभदायक | Skin Benefits Of Green Apples

हरे सेब में विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा में होता हैं जो त्वचा के चमक को बढ़ाने में मदत करते हैं. त्वचा लम्बे वक्त तक स्वस्थ और जवान नजर आती है. आखों के किनारे के डार्क सर्कल को हटाने में भी मदत करता हैं.

एंटी-एजिंग का काम करता है | Anti-Aging Ingredient

एंटीऑक्सिडेंट, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, और हरे सेब के रस में मौजूद फिनोल, समय से पहले बूढ़ा होने में देरी करते हैं.

इसे भी पढ़े –