ताबें के बर्तन में पानी पीने के फायदें | Benefits of Drinking Water in Copper Vessel

Copper Jug and Glass

Benefits of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi – आप ने जरूर सुना होगा कि तांबे ( Copper ) के बर्तन में पानी पीने के बहुत से लाभ है. क्या आप उन सभी स्वास्थवर्धक लाभों को जानते हैं? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े और पाने पीने के लिए प्लास्टिक बोतल की जगह तांबे ( कॉपर ) का बोतल या जग इस्तेमाल करें.

Health Benefits of Drinking Water in Copper Vessel | ताबें के बर्तन में पानी पीने के फायदें

Tambe Ke Bartan Mein Pani Pine Ke Phayade – तांबे के बर्तन में पानी पीने से बहुत सारे स्वास्थ लाभ मिलते हैं जोकि नीचे दिए हुए हैं.

खून बढाये

प्रतिदिन ताबें के बर्तन में रखा पानी पीने से इसमें मौजूद कॉपर खून की कमी को दूर करता हैं. इससे एनीमिया ( Anemia ) का खतरा टलेगा.

कैंसर से बचाएं

अमेरिकन कैंसर सोसायटी ( American Cancer Society ) के अनुसार तांबे कैंसर की शुरूआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं.

उम्र रोधी गुण

तांबे के बतर्न में रखे पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स ( Antioxidants ) पर्यात्प मात्रा में होते हैं, जो उम्र का असर कम करने में सहायक होता हैं.

थायरॉयड से बचाए

तांबे में मौजूद कॉपर थायरोक्सिन हार्मोन ( Thyroxine Hormone ) को बैलेंस करता है. इससे थायरॉयड का खतरा टलता है.

हार्ट प्रॉब्लम से बचाए

तांबे के बर्तन में 8 – 10 घंटे रखा हुआ पानी पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल कण्ट्रोल ( Cholesterol Level Control ) होता है और हार्ट हेल्थी ( Heart Healthy ) होता हैं.

स्वस्थ त्वचा

रोज तांबे के बर्तन में रात भर पानी रखे और सुबह पी लें. इससे स्किन प्रॉब्लम फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा सम्बन्धी अन्य रोगों को दूर दूर करता है, जिससे त्वचा निखरी हुई और चमकदार दिखाई देती हैं.

जोड़ो के दर्द में फ़ायदेमंद

तांबे में एंटी-इंफ्लेमेटरी ( Anti-inflammatory ) गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते. ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी फायदेमंद होता है.

बैक्टीरिया खत्म करता है

तांबे में एंटीऑक्सीडेंट्स ( Antioxidants ) गुण होते है. इसमें पानी रखने से पानी में खराब बैक्टीरिया मरते है और डायरिया, लूज मोशन और पीलिया का खतरा टलता हैं.

घाव ठीक करे

तांबे में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को जल्दी भरते हैं. घाव होने पर रोज तांबे के बर्तन में रखा पानी पिए. राहत मिलेगी.

पेट को स्वस्थ रखे

पेट की सभी समस्याओं के लिए तांबे का पानी स्वास्थवर्धक होता है. हर दिन इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिला सकता हैं.

उत्तम पाचन क्रिया

तांबे का पानी पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है. रात के वक्त तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती हैं. इसके अलावा यह अतिरिक्त वसा को कम करने में भी बेहद मददगार होता हैं.