परिपक्वता क्या है? | What is Maturity in Hindi

What is Maturity Meaning in Hindi – परिपक्वता क्या होता है? ये इंसान में कब और कैसे आती है? परिपक्व होने के लाभ और हानि क्या है? इस तरह के प्रश्नों का उत्तर आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

What is Maturity in Hindi

मेरा मानना है कि ज्ञान, अनुभव, उम्र, हार्मोन और समाज हमारी परिपक्वता में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते है. बहुत सारी ऐसी चीजें है जो हमारी परिक्वता को बढ़ाती और मजबूत बनाती है. इंसान समय के साथ धीरे-धीरे परिपक्व होता है. इसे आप ( Natural Maturity ) भी कह सकते है जो समय के साथ आते-आते आती है.

Maturity Meaning in Hindi

Maturity – परिपक्वता, पक्कापन, प्रौढ़ता, सम्पूर्णता, अवधि
Maturity Date – समाप्ति की तारीख़
Maturity Pattern – अवधि पूर्ण होने का स्वरूप

परिपक्वता को हम एक उदाहरण से समझते है जिससे इसकी व्यापकता समझ में आएगी। माँ-बाप के लिए उसका बेटा तब परिपक्व हो जाता है, जब वह कमाने लगता है और घर की जिम्मेदारियों को संभालने लगता है. एक सन्यासी उस व्यक्ति को परिपक्व मानता है जो इस दुनिया का त्याग कर दिया हो. एक शिक्षक अपने विद्यार्थी को तब परिपक्व समझता है जब वह जीवन में सफल हो गया हो. यह उदाहरण मैंने इसलिए दिया क्योंकि कानूनी, सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, यौन, भावनात्मक और बौद्धिक संदर्भों में परिपक्वता की अलग-अलग परिभाषाएं हैं

- Advertisement -

परिपक्वता एक छोटा-सा शब्द है लेकिन इसकी व्याख्या बड़ी है. अगर आप को गहराई से जानकारी चाहिए तो इसे विषय को मनोविज्ञान में पढ़े.

Benefits of Maturity | परिपक्वता के लाभ

  • परिपक्वता बढ़ने के साथ-साथ ज्यादातर व्यक्ति अपने जिम्मेदारी, जीवन के लक्ष्य और उद्देश्यों को समझने लगते है.
  • परिपक्वता के कारण आप अच्छा निर्णय लेते है. आपके निर्णय ही जीवन में सफलता और असफलता की दिशा तय करती है. उम्र और अनुभव बढ़ने के साथ-साथ परिपक्वता भी बढ़ती है.

Loss of Maturity | परिपक्वता के हानि

  • इंसान की परिपक्वता जैसे-जैसे बढ़ती जाती है… वैसे-वैसे उसमें नीरसता का भाव आता जाता है.
  • परिपक्वता बढ़ने के साथ- जिम्मेदारियाँ बढ़ती जाती है, जिसके कारण मानसिक तनाव बढ़ता है.

लेखक
सत्यप्रकाश दूबे (प्रयागराज)

नोट – इस लेख में लेखक के निजी विचार है. अगर आप कोई सुधार का सुझाव देना चाहते है तो हमें [email protected] पर अपने अमूल्य सुझाव को जरूर भेजे।
धन्यवाद

इसे भी पढ़े –

Latest Articles