राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर नारे | National Nutrition Week Slogan in Hindi

National Nutrition Week Slogan Image in Hindi – इस आर्टिकल में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर नारे इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें जरूर पढ़े.

भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह ( नेशनल न्यूट्रीशन वीक ) प्रतिवर्ष 01 से 07 सितम्बर तक मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगो को पोषण और पौष्टिक आहार के बारें में जागरूक किया जा सके. वैसे तो हर आयु के स्त्री और पुरूष को पौष्टिक आहार ( Nutritious Food ) की जरूरत होती है. पौष्टिक आहार के कमी की वजह से बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास नहीं हो पाता है. अतः हर व्यक्ति को National Nutrition Week के प्रति जागरूक होना चाहिए। अपने बच्चे को उचित पोषण और पौष्टिक आहार देना चाहिए। बच्चे ही देश के भविष्य है और भारत का भाग्य है.

बच्चों के शारीरिक विकास में कैल्शियम ( Calcium ) का बड़ा ही महत्वपूर्ण योगदान होता है, इसलिए बच्चों को कैल्शियम युक्त पौष्टिक आहार जैसे दूध, पनीर, दही या दूध से बने खाद्य पदार्थ देना चाहिए। दाल में प्रोटीन ज्यादा मिलता है इसलिए बच्चों के आहार में दाल को शामिल करे. दाल दिन में खाना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. बच्चों को आयरन ( Iron ) युक्त भोज्य पदार्थ जैसे चुकुंदर, खजूर, गुड़ आदि जरूर दे. फलों में कई प्रकार के विटामिन ( विटामिन ) और स्वास्थ्यवर्धक तत्व पाए जाते है. बच्चों को फल खाने के लिए प्रोत्साहित करें।

आज कल कम उम्र के बच्चों को भी कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है. उदाहरण के लिए दांत का सड़ना ( Tooth Decay ), बाल का झड़ना ( Hair Loss ), कमजोर दृष्टि ( Weak Eyesight ), मानसिक बीमारी या कमजोरी ( Mental Illness or Weakness ) आदि पौष्टिक आहार के कमी की वजह से भी होते है. ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र हो जो लोग गरीब है उन्हें अपने बच्चों को पौष्टिक आहार नहीं दे पाते है क्योंकि उनकी कमाई बहुत कम होती है. किसी तरह से वे अपना जीवन निर्वहन करते है. बच्चों के स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार से सम्बंधित कई प्रकार के सरकारी कार्यक्रम चलते है. सरकार को इसे और प्रभावी तरीके से लागू करता चाहिए ताकि भारत का हर बच्चा स्वस्थ्य और मजबूत हो.

National Nutrition Week Slogan in Hindi

- Advertisement -

जब बच्चों का होगा पौष्टिक खानपान,
तभी तो बच्चे ऊँचा करेंगे भारत का नाम.
राष्ट्रीय पोषण दिवस


हर बच्चे में इक भारत होता है,
फिर वो क्यों कुपोषण से रोता है.
Happy National Nutrition Week 2021


अपने बच्चों को खूब करें प्यार,
मगर दे घर का बना पौष्टिक आहार।
National Nutrition Week


राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर नारे

आजकल ज्यादातर बच्चे बाजार की चटपटी चीजें खाना पसंद करते है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. बाजार की तली-भुनी चीजों में नकली और सस्ते सामान और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. बच्चे बाजार का जितना कम खाएंगे उतना ही कम बीमार पड़ेंगे। आप खुद खोच कर देखिये कि बाजार में बिकने वाली चीजे खाना आपके बच्चे के लिए कितना लाभदायक या हानिकारक है…

बच्चों को पौष्टिक आहार देना है जरूरी,
बाजार की हानिकारक चीजों से बनाये दूरी।
Happy National Nutrition Week 2021


घर पर खाना इतना पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाये,
बच्चे जब भी बाहर कुछ खाये तो उन्हें पसंद ना आये.
राष्ट्रीय पोषण दिवस


वही बच्चे सफल हो पाएंगे,
जो पौष्टिक भोजन खाएंगे।


Slogan on National Nutrition Week in Hindi

अपने बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाएं,
आपको राष्ट्रीय पोषण दिवस की शुभकामनाएं।


बच्चों को खाने में पोषक तत्व मिले,
वे स्वस्थ्य रहे और चेहरा खिले।


इसे भी पढ़े –

Latest Articles