Indian Constitution Day Quotes in Hindi | संविधान दिवस कोट्स

Indian Constitution Day Quotes in Hindi

26 नवम्बर राष्ट्रीय संविधान दिवस पर अनमोल विचार | Indian Constitution Day Quotes in Hindi for Whatsapp and Facebook – भारत का संविधान 26 नवम्बर 1949 में बनकर तैयार हुआ और यह 26 जनवरी 1950 से लागू हुआ. 26 नवम्बर का दिन भारत में संविधान दिवस के रूप जाता है. 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

“मेरा यह विचार है कि यह भारतीय संविधान व्यवहारिक है, इसमें परिवर्तन क्षमता है और इसमें शान्तिकाल और युद्धकाल में देश की एकता बनाये रखने की सामर्थ्य है. वास्तव में, मैं यह कहना चाहूँगा कि नवीन संविधान के अंतर्गत यदि स्थिति खराब होती है, तो उसका कारण यह नहीं होगा कि हमारा संविधान बुरा था वरन हमें यह कहना होगा कि मनुष्य ही बुरा था.” – डॉ भीमराव अम्बेडकर

डॉ॰ भीमराव आंबेडकर जी ने भारत के संविधान को 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन में 26 नवम्बर 1949 को पूरा किया. आंबेडकरवादी और बौद्ध लोगों द्वारा कई दशकों पूर्व से ‘संविधान दिवस’ मनाया जाता है. भारत सरकार द्वारा पहली बार 2015 से डॉ॰ भीमराव आंबेडकर के इस महान योगदान के रूप में 26 नवम्बर को “संविधान दिवस” मनाया गया. “संविधान दिवस” मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि संविधान के बारें में लोगो में जागरूकता बढे और वो संविधान का पालन करें।

Indian Constitution Day Quotes in Hindi

गरीबों के हितो की रक्षा और न्याय होता, अगर संविधान का पालन ईमानदारी से होता।

जमीनी स्तर पर संविधान का पालन नहीं होता है जिसके कारण गरीब को उसका हक और न्याय नहीं मिल पाता है.

भारत का संविधान विश्व के अन्य संविधानों की तुलना में अत्यधिक व्यापक और विस्तृत संविधान है.

Happy Indian Constitution Day
Happy Indian Constitution Day in Hindi | Samvidhan Diwas Wishes in Hindi

भरातीय संविधान की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह भी है कि इस संविधान को भारत की जनता ने बनाया है और इसमें अंतिम शक्ति जनता को प्रदान की गई है.

Quotes on constitution of india in hindi

भारतीय संविधान बाहर से संघात्मक है परन्तु उसकी आत्मा एकात्मक है.

भारतीय संविधान में एक लोक-कल्याणकारी राज्य की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया जिसमें समस्त नागरिकों को सामजिक, आर्थिक तथा राजनीतिक न्याय मिलेगा। विचारों की अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त होगी और सभी को समान अवसर प्राप्त होंगे जो बहरतीय संविधान की प्रमुख विशेषता है.

संविधान दिवस पर अनमोल विचार

भारतीय संविधान, भारत का सर्वोच्च क़ानून है. संविधान के विपरीत बनाये गए कानूनों को सर्वोच्च न्यायालय अवैध घोषित कर देता है.

भारतीय संविधान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक, आर्थिक, भाषायी और सांस्कृतिक हितों की रक्षा हेतु विशेष व्यस्था की गई है जिससे वे बहुमत के अत्याचार के शिकान न हो सके.

भारत का संविधान न तो अधिक कठोर है न तो अधिक लचीला।

संविधान वो मार्गदर्शक है जिसे मैं कभी नहीं छोडूंगा .

Quotes on Constitution

Happy Indian Constitution Day Quotes | Happy Indian Constitution Day Wishes | Happy Indian Constitution Day Image

If I find the constitution being misused, I shall be the first to burn it. – Dr. Bhimrao Ambedkar

The Constitution is the guide which I never will abandon.

Don’t interfere with anything in the Constitution. That must be maintained, for it is the only safeguard of our liberties. ― Abraham Lincoln

The strength of the Constitution lies entirely in the determination of each citizen to defend it. Only if every single citizen feels duty bound to do his share in this defense are the constitutional rights secure. ― Albert Einstein

Happy Indian Constitution Day Quotes

Constitution Day is the Time to Recall the Famous Vande Mataram, the chant that gave us the freedom. May the Indian spirit prosper forever. To remember is to cherish.

The Constitution only gives people the right to pursue happiness. You have to catch it yourself.

इसे भी पढ़े –