यूट्यूब विडियो के व्यूज को कैसे बढ़ाये

How to Increase Youtube Video Views in Hindi – यूट्यूब विडियो के कारण बहुत से लोगो प्रसिद्ध हो गये हैं और यूट्यूब विडियो से अच्छा पैसा भी कमाते हैं. इसलिए हर व्यक्ति अपने यूट्यूब विडियो (Youtube Video) के व्यूज (Views), लाइक्स (Likes) और सब्सक्राइबर (Subscriber) को बढ़ाना चाहते हैं. जब आप शुरुआत करते हैं तो आपके यूट्यूब विडियो पर अच्छे व्यूज नही आते हैं इसलिए यह जानना जरूरी हैं कि यूट्यूब विडियो के व्यूज, लाइक्स और सब्सक्राइबरस कैसे बढ़ाये.

यूट्यूब वीडियो पर अधिक व्यूज कैसे प्राप्त करें (How to Get More Views on YouTube Videos)

आपको मैं नीचे कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहा हूँ जिसकी मदत से आप अपने यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) को पॉपुलर बना सकते हैं और गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) से पैसे कमा सकते हैं.

स्टेप 1 -अपने वीडियो को एक आकर्षक टाइटल, अच्छा डिस्क्रिप्शन और टैग्स दें (Give your video an eye-catching title, Good Description and Tags).

How to Increase Youtube Video Views, Likes and Subscribers

टाइटल (Title) – जब आप अपने विडियो को यूट्यूब पर अपलोड करे तो आपका टाइटल आकर्षक और बढ़िया होना चाहिए. आप यूट्यूब विडियो टाइटल 100 करैक्टर (Youtube Video Title 100 Character) का दे सकते हैं.

डिस्क्रिप्शन (Description) आप डिस्क्रिप्शन सेक्शन में अपने विडियो के बारे में पूरी जानकारी दे. इसमें आप 5000 करैक्टर का डिस्क्रिप्शन दे सकते हैं. इससे यूट्यूब में आर्गेनिक सर्च बढेगा.

टैग्स (Tags) – आप टैग्स सेक्शन के अन्दर कीवर्ड (Keyword) डाल सकते हैं. इसमे आप 500 करैक्टर तक का कीवर्ड (Keyword) डाल सकते हैं.

पब्लिक (Public) जब आप अपने यूट्यूब विडियो को पब्लिश करे तो उसमे पब्लिक आप्शन को सेलेक्ट करे.

स्टेप 2 – यूट्यूब विडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करे (Share Youtube Video on Social Media)

How to Increase Youtube Video Views, Likes and Subscribers 2

यूट्यूब विडियो को सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट और ईमेल के माध्यम से शेयर करे.

शेयर (Share) – अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट को यूट्यूब से लिंक कर दे. यह करने से जब आप अपने विडियो को यूट्यूब पर अपलोड करेंगे तो आटोमेटिक लिंक्ड सोशल मीडिया पर शेयर हो जायेगा. इससे आपका काफी समय बचेगा.

एम्बेड (Embed) यदि यूट्यूब विडियो को ब्लॉग या वेबसाइट पर शेयर करना चाहते हैं तो Embed Tab पर क्लिक करे और कोड को अपने वेब पेज में पेस्ट कर दे.

ईमेल (Email) आप अपने विडियो को फ्रेंड या फैमिली मेम्बर के ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं.

स्टेप 3 – यूट्यूब विडियो को फेसबुक पर यूट्यूब ग्रुप में पोस्ट करे (Post Youtube Video in Facebook on Youtube Group )

Youtube Group on Facebook

यूट्यूब पर आपको बहुत सारे यूट्यूब ग्रुप मिल जायेंगे जहाँ आप अपने विडियो को पोस्ट करके अच्छे व्यूज, लाइक्स और सब्सक्राइबर पा सकते हैं. शुरुआत में यूट्यूब चैनल को पॉपुलर बनाने में यह काफी सहायक होता हैं.

स्टेप 4 – यूट्यूब विडियो को ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करे (Promote Your Youtube Video on Blog or Website).

यूट्यूब विडियो को ब्लॉग या वेबसाइट पर जरूर डाले. इससे आर्गेनिक सर्च बढ़ता हैं और आपके ब्लॉग या वेबसाइट की भी रैंकिंग बढती हैं.

स्टेप 5 – विडियो को एडिट कर डाले और वाइट स्पेस को निकल दे (Upload Video after Editing and Take out the White Space).

यूट्यूब विडियो को अच्छी तरह से एडिट कर के ही डाले. यदि विडियो के कही भी White Space, Sound Problem या कोई अन्य समस्या हो तो उसे हटाकर अपलोड करे. इससे विजिटर आपके विडियो को अच्छी तरह देखते हैं.

स्टेप 6 – आर्गेनिक सर्च को बढ़ाये (Increase Organic Search)

आर्गेनिक सर्च को बढाने की कोशिश करे क्योकि इसमें विजिटर लाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नही करना पड़ता हैं. इसके लिए को उपयोगी विडियो और सही जानकारी देनी होती हैं जिसे विजिटर ढूढ़ रहा हो.

स्टेप 7 – विजिटर से सब्सक्राइब, लाइक और कमेंट के लिए पूछे (Ask Visitors to Subscribe, Likes and Comment)

आप विजिटर को सब्सक्राइब, लाइक और कमेंट करने के लिए उत्साहित करे जिससे भविष्य में आपके अपलोड किये विडियो की सूचना आपके सब्सक्राइबर तक जा सके.