स्वाइन फ़्लू से बचाव के घरेलू उपाय

Swine Flu

दिनों-दिन स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के मरीजो या इससे प्रभावित लोगो की संख्या बढ़ती जा रही हैं ऐसे स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी हैं. स्वाइन फ्लू के नाम से डरने की ज़रूरत नही हैं इससे बचाव के बारे में जाने और खुद को इस महामारी के शिकार से बचाए.

स्वाइन फ्लू (Swine Flu) या किसी अन्य फ्लू वायरस से निपटने की लिए इस पोस्ट में कुछ आसान और घरेलू टिप्स दिए गये हैं. इसमें से आप किसी भी टिप्स को करके अपने आप को स्वाइन फ्लू से बचा सकते हैं. यदि आप स्वाइन फ्लू से पीड़ित है तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

स्वाइन फ़्लू से बचाव के घरेलू उपचार (Home remedies for swine flu)

  1. तुलसी का पत्ता
    सुबह में कम-से-कम पांच तुसली के पत्तो को धो कर जरूर खाना चाहिए. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. तुलसी के पत्ते को खाने से स्वाइन फ्लू की संभावना कम होती हैं.
  2. गिलोई
    स्वाइन फ्लू से बचने के लिए गिलोई का प्रयोग भी लाभदायक होता हैं. गिलोई की एक फुट लम्बी साखा ले और तुलसी के पत्तो के साथ 20-30 मिनट तक उबाल ले और अपने स्वाद के अनुसार नमक या काला नमक मिलाकर पिए. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं.
  3. लहसुन
    यदि आप लहसुन खा सकते हैं तो सुबह में दो फली कच्ची लहसुन गर्म पानी के साथ जरूर खाना चाहिए. इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं और स्वाइन फ्लू या फ्लू वायरस जैसे बीमारियों से बचाव होता हैं.
  4. दूध
    हल्का गर्म दूध में हल्दी मिलाकर रात में जरूर पीना चाहिए. इससे स्वास्थ अच्छा रहता हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता हैं और बिमारियों से भी बचाता हैं.
  5. योग या व्यायाम
    योग या व्यायाम करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता हैं और आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं इसलिए योग या व्यायाम प्रतिदिन करे और खुद को स्वाइन फ्लू जैसे महामारियों से खुद को बचाएँ.

स्वाइन फ्लू के लक्ष्ण (Swine Flu Symptoms)

स्वाइन फ्लू के कुछ सामान्य लक्ष्ण होते हैं जिससे हम आसानी से समझ सकते हैं –

  • ज्वर (बुखार)
  • गले में खराश
  • जुकाम
  • खाँसी
  • सिर व बदन दर्द
  • जोड़ो में कठोरता
  • उल्टी
  • मूर्छा
  • ठण्ड लगना

स्वाइन फ्लू होने पर बचाव

  1. छींक या ख़ासी आने पर अपने नाक को रूमाल से ज़रूर ढके.
  2. हाथ को अच्छी तरह से खाने से पहले जरूर धोये और हाथ को हमेशा साफ़ रखे.
  3. यदि किसी की तबियत ठीक नही हैं या स्वाइन फ्लू होने की सम्भावना हैं तो उसे घर पर रहना चाहिए. ऐसे हालत में स्कूल या काम पर जाना उचित नही होता हैं और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचे.
  4. यदि साँस लेने में तकलीफ हैं या चक्कर या उल्टी हो रहा हो तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह ले.
  5. स्वच्छ पानी पिए और अधिक पानी पिए.
  6. यदि किसी को यह बीमारी है, तो उससे कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहे.