जल्दी थकान के कारण – हेल्थ टिप्स

Reasons for Feeling Tired

Reasons for Feeling Tired in Hindi – आजकल के समय में जल्दी थक जाना एक बहुत बड़ी समस्या हैं. यह समस्या ख़ासकर स्टूडेंट, जॉब करने वाले प्रोफेशनल्स और अन्य लोगो में अक्सर पाया जाता हैं. संतुलित आहार न लेने पर और स्वास्थ ठीक न होने पर भी जल्दी थकान लग जाती हैं. यदि आप स्वस्थ हैं और संतुलित आहार भी ले रहे हैं उसके बावजूद भी थक जा रहे हैं तो उसका मुख्य कारण नीचे दिए गये हैं.

A. C. (एसी) में ज्यादा रहना

रिसर्च से पता चलता हैं कि जो लोग AC (एसी) के कमरों में ज्यादा रहते हैं उन्हें सिरदर्द और थकान का अनुभव होता हैं. AC (एसी) के कमरों से निकलकर तुरंत अधिक तापमान में आ जाना भी स्वास्थ के लिए नुकसानदायक होता हैं.

पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक्स पीना

यदि प्यास लगी हैं तो पानी ही पीना चाहिए. बहुत से लोग प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं. कोल्डड्रिंक वैसे भी स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं. कोल्डड्रिंक्स थकान को बढ़ता हैं इसलिए कोल्डड्रिक्स की जगह आपको फ्रूट जूस लेना चाहिए.

सारे जहाँ का बोझ हमारे कमजोर कंधो पर हैं

मानसिक कमज़ोरी और नकारात्मक सोच भी थकान को बढ़ाते हैं इसलिए किसी कार्य की लिए जरूरत से ज्यादा न चिंता करे. हमेशा सोचे – All is Well.

एल्कोहल लेना

एल्कोहल और धुम्रपान करने से भी थकान बढ़ता हैं इसलिए इनसे बचे. ये दिमाग को सुस्त कर देते हैं और ये हानिकार चीजे मानसिक कमज़ोरी को भी बढ़ाती हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का अधिक प्रयोग

मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करे क्योकि हम मोबाइल पर काफी समय बर्बाद कर देते हैं पर पता नही चलता कि मैंने क्या किया. मोबाइल का उतना ही इस्तेमाल करे जितना जरूरी हो. मोबाइल की स्क्रीन पर ज्यादा देर तक देखने से आँखे थक जाती हैं और नींद सी आने लगती हैं और थकान महसूस होता हैं इससे बचे.

अनियमितिता या देर से उठाना

देर से उठने पर आप सुबह टहलने नही जायेंगे जिसकी वजह से आपके दिमाग को अच्छी तरह ऑक्सीजन नही मिलता हैं और सुबह ब्रेक फ़ास्ट न करने से शरीर में एनर्जी नही रहती हैं और थकान महसूस होता हैं इसलिए सुबह जल्दी उठाना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं.