ज्यादा हिचकी क्यों आती है? | Hiccups in Hindi

Hiccups in Hindi

Hiccups Hichki Rokne Ke Tarike in Hindiहिचकी क्यों आती है वैज्ञानिक कारण? हिचकी रोकने की दवा, हिचकी रोकने का मंत्र, हिचकी के बारें में रोचक जानकारियाँ इस पोस्ट में जरूर पढ़े. पूरे जीवन में हर व्यक्ति को हिचकी कई बार आती हैं, कुछ देर आने के बाद यह अपने आप बंद भी हो जाता हैं. कई बार बहुत तेज हिचकी आती है और हम चाहते है कि जल्द से जल्द बंद हो जाएँ परन्तु ऐसा न होने पर हम परेशान भी हो जाते हैं. आइयें जानते है कि हिचकी आखिरकार आती क्यों है.

हिचकी क्यों आती है वैज्ञानिक कारण | Why the Hiccups comes Scientific Reasons

वैज्ञानिक तौर पर हिचकी आने का कारण यह है कि डायाफ्राम के सिकुड़ने के कारण हिचकी आती है. डायाफ्राम मनुष्य के शरीर का वह भाग होता है जो पेट से छाती को अलग करता है और श्वास लेने-छोड़ने में मुख्य भूमिका निभाता है. फेफड़ों में हवा भरने के लिए डायफ़्राम का सिकुड़ना ज़रूरी होता है.

ज़ोर ज़ोर से हँसने, तेज़ मसाले वाला खाना खाने, जल्दी-जल्दी खाने या फिर पेट फूलने से डायफ़्राम को नियंत्रित करने वाली नाड़ियों में कुछ उत्तेजना होती है जिसकी वजह से डायफ़्राम बार बार सिकुड़ता है और हमारे फेफड़े तेज़ी से हवा अंदर खींचते हैं. यानि उत्तेजना के कारण हवा एकत्रित हो जाता है कई बार ये डकार से बाहर आ जाती है लेकिन कई बार खाने की तहों के बीच फँस जाती है. हिचकी इस हवा को बाहर निकालने का उपाय है.

हिचकी क्यों आती है देशी कारण | Why the Hiccups comes Native reasons

गाँवों में हिचकी ( Hiccups ) आने पर लोग कहते है कि आप को कोई आपका चाहने वाला (यानि बहुत खास) आपको याद कर रहा है इसलिए हिचकी आ रही है. ज्यादा तेज या ज्यादा हिचकी आने पर कहते है कि कई लोग आपको याद कर रहे हैं. ऐसा भी माना जाता है कि जो व्यक्ति आप को याद कर रहा है यदि आप भी उसका नाम अपने मन में ले लेते है तो आपकी हिचकी बंद हो जायेगी.

हिचकी रोकने की दवा | Hiccups Home Remedies

  1. 2-3 काली मिर्च, चीनी या मिश्री के साथ खाने चबाने से कुछ देर बाद हिचकी बंद हो जाता है. केवल काली मिर्च को भी चबा सकते है इससे भी लाभ मिलता है.
  2. दही में काली मिर्च और मिश्री या चीनी मिलाकर खाने से हिचकी रूक जाता हैं.
  3. साँस को थोड़ी देर रोकने से भी हिचकी बंद हो जाती है.
  4. पानी को धीरे-धीरे पीने से भी हिचकी बंद हो जाती है.
  5. गुब्बारें में बार-बार हवा भरने से भी हिचकी बंद हो जाती है.

हिचकी रोकने का मंत्र | Mantra to stop hiccups

यदि आपको हिचकी आ रही है और आप किसी गाँव के बुजुर्ग से पूछेंगे कि इसका क्या उपाय है तो वो कहते है कि आप अपने मन में कुछ देर तक “राम ने धनुष तोड़ा” या “कृष्ण मुरली बजाते है” ऐसा बोलने पर हिचकी ठीक हो जाती है. यदि आप इस मंत्र को आजमायेंगे तो आपको जरूर लाभ मिलेगा क्योंकि मैंने इसको आजमाया है. लेकिन कई बार मैंने यह भी महसूस किया कि कुछ देर हिचकी आने के बाद अपने आप भी बंद हो जाता है यदि आप कुछ न बोले या कोई दवा न लें.

हिचकी के बारें में रोचक तथ्य | Facts about Hiccups in Hindi

  1. हिचकी इंसानों को ही नहीं जानवरों को भी आती है.
  2. हिचकी रोकने के लिए कार्बन डाएऑक्साइड की मात्रा बढ़ाना ज़रूरी है इसलिए सांस रोकने या धीरे-धीरे पानी पीने पर ठीक हो जाता है.
  3. मेडिकल साइंस के अनुसार लगातार हिचकी आना एक बीमारी है.
  4. गाँवों में ऐसा भी कहा जाता है कि आपने किसी का कुछ चुरा कर खाया होगा इसलिए हिचकी आती है. यह एक मजाकियाँ अवधारणा है.
  5. अल्ट्रासाउंड से पता चला है कि यहां तक कि भ्रूण (पेट में बच्चे) को भी हिचकी आती है.
  6. हिचकी के घरेलू उपचार से रक्तप्रवाह में अधिक CO2 निकलता है जिसके कारण हिचकी बंद हो जाता है.

इसे भी पढ़े –