Valentine Day History वैलेंटाइन डे हिस्ट्री

वैलेंटाइन दिवस (Valentine Day) 14 February को दुनिया भर में हर जगह मनाया जाता है. इसे संत वैलेंटाइन दिवस के नाम से भी जाना जाता है. अंग्रेजी बोलने वाले देशो में यह एक पारंपरिक दिवस है इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को वैलेंटाइन पत्र, फूल, मिठाई या कुछ बहुत ही खास उपहार देकर अपने प्रेम को दर्शाता है. इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दुसरे को अपने प्रेम का इजहार करते है और ऐसा विश्वास रखते है कि इस दिन अपने प्रेम का इजहार करने पर उनका रिश्ता अटूट हो जायेगा. वो हमेशा एक दुसरे को बहुत प्यार करेंगे.

भारत में बहुत जगह इसका बिरोध भी किया जाता है. बिरोध करने के पीछे सबका अपना कारण होता है. वैलेंटाइन दिवस को मनाने के बहुत सारी मान्यताए और दन्त कथाये भी है.  मैं आप को वैलेंटाइन दिवस मनाने के कारण बता रहा हूँ.

  1. ऐसा माना जाता है कि कई शुरूआती क्रिस्चियन शहीदों के नाम वैलेंटाइन थे जिसकी वजह से वैलेंटाइन दिवस मनाते है. यह उनके सम्मान में और प्रेम से रहने के लिए प्रतिबद्ध होकर इस दिन को सेलिब्रेट करते है.
  2. एक ऐसी भी मान्यता है कि वैलेंटाइन क्रिस्चियन होने की वजह से काफी सताये गये थे. रोम का राजा चाहता था की वैलेंटाइन अपना धर्म परिवर्तन कर ले परन्तु उन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया और रोम के राजा को ही धर्म परिवर्तन करने की सलाह दे दी जिसकी वजह से रोम के राजा ने वैलेंटाइन को मृत्युदंड दिया. मरने से पहले वैलेंटाइन जेलर की अंधी बेटी को ठीक करने का भी चमत्कार किया था.
  3. इन दन्तकथाओ को वैलेंटाइन दिवस से जोड़ना थोडा कठिन था तो एक आधुनिक कहानी भी प्रचलन में है. ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन एक पादरी थे और उन्होंने रोम के राजा की एक आज्ञा मानने से इनकार कर दिया था. रोम के राजा ने यह कानून बना दिया था कि जवान लड़के शादी नही करेंगे उसका मानना था कि इससे उसकी सेना की संख्या बढ़ जाएगी और उसे काबिल सैनिक मिलेंगे. पादरी वैलेंटाइन इसी बीच जवान लड़के लडकियों की छुप कर शादियां करवाया करते थे. जब रोम के राजा को इस बात का पता चला तो उसने वैलेंटाइन को कारागार में डाल दिया. अपनी मृत्यु से एक दिन पहले 14 February को वैलेंटाइन ने अपनी प्रेमिका को पत्र लिखा था. वह युवती जेलर की पुत्री थी जिसका अंधापन वैलेंटाइन ने ठीक किया था.

वैलेंटाइन दिवस मनाने के जो भी कारण हो पर जो दिवस हर दिलो में प्यार, विश्वास और त्याग की भावना भर दे. उससे बेहतर दिन हमारे जीवन में हो ही नही सकता. प्यार को समझना और वयक्त करना इतना आसन नही होता है अगर आप किसी से प्यार करते है तो जरूर बोले.

इसे भी पढ़े
अपने वैलेंटाइन डे को बनायें खास
10 वैलेंटाइन डे Gift Ideas

हैप्पी वैलेंटाइन डे…