Moon in Hindi | चंद्रमा के बारें में रोचक जानकारियाँ

Moon History in Hindi – चंद्रमा जिसे हम हर रात को आकाश में देखते हैं और सपने बुनते हैं. कभी उस चंद्रमा को देख कर कविता लिखते हैं तो कभी शायरी, ये जितना खूबसूरत हैं इसके रहस्य भी उतने ही खूबसूरत हैं. आइये जाने कि चंद्रमा की रहस्यमयी बातें.

Origin of the moon | चंद्रमा की उत्पत्ति

सन् 1969 से 1972 के बीच 6 मानव युक्त यान ने चन्द्रमा की धरती पर अपना कदम रखा जिसमें “अपोलो-11” ने सबसे पहले कदम रखा. इन मिशनों ने वापसी के दौरान 380 कि. ग्रा. से ज्यादा चंद्र चट्टानों को साथ लेकर लौटे जिसका इस्तेमाल चंद्रमा की उत्पत्ति, उसकी आंतरिक संरचना के गठन और उसके बाद के इतिहास की विस्तृत भूवैज्ञानिक समझ विकसित करने के लिए किया गया. ऐसा माना जाता है कि करीब 4.5 अरब वर्ष पहले पृथ्वी के साथ विशाल टक्कर की घटना ने इसका गठन किया है.

Interesting Facts about Moon | चंद्रमा के बारें में रोचक तथ्य

  1. चन्द्रमा पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह है, यह सौर मंडल का पाचवाँ,सबसे विशाल प्राकृतिक उपग्रह है.
  2. पृथ्वी के मध्य से चन्द्रमा के मध्य तक कि दूरी 384,403 किलोमीटर है, यह दूरी पृथ्वी कि परिधि के 30 गुना है.
  3. चंद्रमा की सतह और उसकी आंतरिक स्थिति का अध्ययन करने वाला विज्ञान सेलेनोलॉजी कहलाता हैं.
  4. अन्तरिक्ष मे मानव सिर्फ चन्द्रमा पर ही कदम रख सका है, सोवियत राष्ट् का लूना-1 पहला अन्तरिक्ष यान था जो चन्द्रमा के पास से गुजरा था लेकिन लूना-2 पहला यान था जो चन्द्रमा की धरती पर उतरा था.
  5. इस पर धुल के मैदान को “शांति सागर” कहते हैं. यह चंद्रमा का पिछला भाग हैं, जो अन्धकारमय होता हैं.
  6. चंद्रमा को जीवाश्म ग्रह भी कहा जाता हैं.
  7. चंद्रमा का उच्चतम पर्वत “लीबनिट्ज पर्वत ” हैं, जो 35000 फुट (10,668 मीटर) ऊँचा हैं.
  8. चंद्रमा पृथ्वी की एक परिक्रमा लगभग 27 दिन, 8 घंटे में पूरी करता हैं और इतने समय में ही अपने अक्ष पर एक घूर्णन करता हैं. यही कारण है कि चंद्रमा का एक भाग सदैव दिखाई देता हैं. पृथ्वी से चंद्रमा के 57% भाग को देख सकते हैं.
  9. ज्वार उठने के लिए आपेक्षित सौर एवं चंद्रमा की शक्तियों का अनुपात 11:5 हैं.
  10. चंद्रमा पर कदम रखने वाला पहला व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग ( Neil Armstrong ) हैं, जिसने July 20, 1969 को अपना पहला कदम चाँद पर रखा.
  11. चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले भारतीय व्यक्ति राकेश शर्मा ( Rakesh Sharma ) हैं.
  12. चंद्रमा पर कदम रखने वाली प्रथम भारतीय महिला कल्पना चावला ( Kalpana Chawla ) हैं.

Lunar eclipse in Hindi | चंद्रग्रहण

चन्द्रग्रहण तभी हो सकता हैं जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रखा में स्थित हो जिसमें सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर पड़ता हैं और पृथ्वी की छाया में चंद्रमा आ जाता हैं जिसे हम चन्द्र ग्रहण कहते हैं. चन्द्रग्रहण केवल पूर्णिमा को ही घटित हो सकता हैं.

Chandra Grahan Image

जहाँ चंद्रमा की छाया की लघुता के कारण सूर्यग्रहण किसी भी स्थान से केवल कुछ मिनटों तक ही दिखता है, वहीं चंद्रग्रहण की अवधि कुछ घंटों की होती है. चन्द्रग्रहण को हम आँखों से बिना किसी विशेष सुरक्षा के देख सकते हैं क्योकि चंद्रग्रहण की चमक, पूर्ण चन्द्र से भी कम होती हैं.