consejos para invertir en opciones binarias binary options pro signals review 2020 hệ thống giao dịch ichimoku charts pdf bo cau va kien

दुनिया का पहला रोबोट नागरिक ‘सोफिया’ | World’s First Robot Citizen ‘Sophia’ in Hindi

World’s First Robot Citizen ‘Sophia’ in Hindi – ‘सोफिया’ ह्यूमनॉयड रोबोट जो 21वीं सदी का एक बहुत ही बड़ा आविष्कार हैं. इसकी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े. हम अक्सर फिल्मों में रोबोट ( Robot ) को देखते हैं जो किसी भी इंसान से ज्यादा समझदार और बड़ी फुर्ती से काम करते दिखाई देते हैं. सोचिये अगर यही रोबोट आपकी असल जिन्दगी में आ जाय तो आपकी जिन्दगी कितनी आसान हो जायेगी.

What is Humanoid Robot Sophia in Hindi | ह्यूमनॉयड रोबोट ‘सोफिया’ क्या हैं?

‘सोफिया’ एक सामजिक ह्यूमनॉयड रोबोट है जिसे हांगकांग की हैन्सन रोबोटिक्स कंपनी ( Hanson Robotics Company ) द्वारा विकसित किया गया हैं. अक्टूबर 2017 में, सोफिया दुनिया की पहली रोबोट हैं जिसे सऊदी अरब ( Saudi Arab ) की नागरिकता प्राप्त की.

Sofia Robot

दुनिया के तमाम साक्षात्कारकर्ता ने सोफ़िया से प्रश्न किया और सोफ़िया के उत्तर को सुनकर प्रभावित भी हुए, पर कुछ विशेषज्ञों का मानना हैं कि सोफ़िया ने उत्तर दिए उसकी जानकारी और अर्थपूर्ण बयानों को फीड किया गया हैं.

Interesting Facts about Humanoid Robot ‘Sophia’ | ह्यूमनॉयड रोबोट ‘सोफिया’ के बारें में रोचक तथ्य

  1. सोफिया ह्यूमनॉयड रोबोट कंप्यूटर प्रोग्राम एलीज़ा ( ELIZA ) के समान है, जो मानव बातचीत का अनुकरण करने के पहले प्रयासों में से एक था.
  2. ‘सोफ़िया’ मशहूर ब्रिटिश अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न ( Audrey Hepburn ) के जैसे दिखती हैं.
  3. Sophia Humanoid Robot की आँखे रौशनी के अनुसार अपना रंग बदलती हैं.
  4. सोफ़िया की त्वचा पोर्सिलेन से बनाई गई है। साथ ही पतली नाक, मजबूत गाल और आँखें जो लगभग एक मनुष्य के आँखों के समान हैं.
  5. सोफ़िया की मुस्कुराहट अजीब तरह की हैं. शायद एक रोबोट की मुस्कुराहट ऐसी ही होती हैं.
  6. हेनसन रोबोटिक्स का अनुसार सोफ़िया चेहरों को पढ़ती हैं, पहचान सकती हैं और वह किसी जगह को भी पहचान सकती हैं.
  7. सऊदी अरब पहला ऐसा देश हैं जिसने सोफ़िया रोबोट को नागरिकता दी हैं. नागरिकता प्राप्त करने के बाद ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया ने सभी को धन्यवाद कहते हुए कहा कि – “इस अनूठी विशिष्टता के लिए मैं बहुत सम्मानित और गर्व महसूस करती हूँ”.
  8. सोफ़िया के साक्षात्कार के कई विडियो यूट्यूब और सोशल मीडिया पर हैं जिसे देखकर यही लगता हैं कि अपने जबाबों से इस रोबोट ने सबको प्रभावित किया हैं.

इसे भी पढ़े –

ह्यूमनॉयड रोबोट ‘सोफिया’ का एक बेहतरीन इंटरव्यू विडियो | One of the best interview videos of Humanoid Robot ‘Sofia’

Latest Articles

Good Morning Images for Life Advice in Hindi | जिन्दगी की सलाह देते सुप्रभात इमेज

Good Morning Images for Life Advice in Hindi - इस आर्टिकल में जिन्दगी की सलाह देते कुछ बेहतरीन सुप्रभात इमेज दिये हुए है. इन्हें...

संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस | Constitution Day Shayari Status in Hindi

Samvidhan Diwas Constitution Day Shayari Status Image in Hindi - इस आर्टिकल में संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें...