रोबोट की पूरी जानकारी हिंदी में | Robot in Hindi

Robot in Hindi ( Robot Ki Jankari ) – रोबोट क्या हैं? रोबोट का इतिहास क्या हैं? रोबोट्स कितने प्रकार के होते हैं? रोबोट के बारें में भविष्य में संभावनाएँ और भी बहुत सी Robot की रोचक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े. अभी तक आप ने रोबोट्स को फिल्मों में बहुत सारे आश्चर्यजनक कार्य को करते हुए देखा होगा लेकिन आने वाले 5-10 सालों में उसे हकीकत में देख सकेंगे.

Robots in Hindi

रोबोट क्या हैं? | What is Robot in Hindi?

अभी तक “रोबोट” के लिए कोई एक सही या सटीक परिभाषा नही हैं क्योकि इसके कार्य, संरचना, उद्देश्य और अन्य कई चीजों में इतनी अधिक विवधता पायी जाती हैं कि इसे परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं, कुछ वेबसाइट और लेखों के माध्यम से मैंने यह आसान सा Robot Defintion ढूढ़ा हैं जो इस प्रकार हैं.

Robot Defintion in Hindi– “रोबोट एक मशीन हैं जिसे एक या अधिक कार्यो को गति और सटीक (सही) रूप से स्वचालित रूप से करने के लिए बनाया गया हैं.”
Robot Defintion in English – “A robot is a machine designed to execute one or more tasks automatically with speed and precision.”

रोबोट को उदाहरण की द्वारा आसान शब्दों में समझने की कोशिश करते है – जैसेकि घरेलू रोबोट ( Domestic Robot ) जो सफ़ाई और रख-रखाव के कामों के लिय घरों में प्रयोग होते हैं. औद्योगिक रोबोटस ( Industrial Robot ) ऐसे रोबोट्स अधिक्तर कार उत्पादन कम्पनी, पैकेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी में बड़े पैमाने में प्रयोग किये जाते हैं. एक रोबोट दस लोगो का काम बिना थके अकेले कर सकता हैं.

रोबोट का इतिहास क्या हैं? | What is the history of robots in Hindi?

कई प्राचीन पौराणिक कथाओं में “कृत्रिम लोग (Robots)” शामिल हैं, जैसेकि यूनानी देवता ” हिफैस्टास” के द्वारा बनाये गये यांत्रिक दास, नोरसे कथाओं में मिटटी के दैत्य आदि कुछ प्राचीन उदाहरण रोबोट्स से मिलते जुलते हैं.

भारत के कुछ प्राचीन रचनाओं को देखा जाए तो उसमें भी रोबोट्स से सम्बंधित उदाहरण मिलते हैं जैसेकि अगर हम रामायण की बात करें तो उसमें जब सीता जी का वनवास हो जाता हैं और एक दिन जब माँ सीता अपने बेटे “लव” को लेकर पानी भरने चली जाती हैं तब महर्षि को लगता हैं कि सीता के पुत्र को कोई जंगली जानवर ने खा लिया तब उन्होंने कुश से एक बालक का निर्माण कर देते हैं जो देखने में बिल्कुल लव की ही तरह होता हैं. हम कह सकते हैं कि उस समय उनकी सोचने की शक्ति और टेक्नोलॉजी आज के समय से बहुत ज्यादा बेहतर रही हो. एक ऐसा रोबोट जिसमें आम इंसान की तरह प्राण हो. फिलहाल यह एक कहानी और कल्पना हैं.

अल-जजारी (Al-Jazari), एक मुस्लिम आविष्कारक जिसने कई स्वचालित मशीनें बनाईं, जिनमें रसोई में काम आने वाले उपकरण,पानी से चलने वाला संगीत स्वचल प्रारूप और पहला प्रोग्राम योग्य मानवसदृश ह्युमनोइड रोबोट (Humanoid Robot) शामिल हैं. इन्होने 1206 में एक किताब लिखी जिसमे 100 यांत्रिक उपकरणों का वर्णन किया गया था.

पूर्व आधुनिक विकास

लियोनार्डो डा विन्ची ने 1494 में मानव सद्रिश ह्युमानोयेड रोबोट बनाने की योजना बनाई. 1940 में दुबारा खोजी गयीं डा विन्ची की पुस्तिकाओं में यांत्रिक योद्धाओं के विस्तृत चित्र थे जिन्हें “ऑफ लियोनार्डो के रोबोट”के नामे से जाना जाता है, जो बैठ सकते हैं, अपनी बाहें हिला सकते हैं और अपने सर और जबड़े भी हिला सकते हैं.

प्राचीन और आधुनिक बहुत सारे ऐसे उदाहरण हैं जिसे हम रोबोट की कल्पना के साथ जोड़ सकते हैं. कल्पना की कोई सीमा नही होती हैं बहुत सी ऐसी किताबे हैं जिसमें लेखक की कल्पना को समझना बहुत ही मुश्किल हो जाता हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग आते हैं जो उस कल्पना को हकीकत का रूप दे देते हैं.

1956जॉर्ज देवोल (George Devol) और जोसफ एंजेलबेर्गेर (Joseph Engelberger) द्वारा देवोल के पेटेंट पर आधारित युनिमेशन कंपनी द्वारा प्रथम वाणिज्यिक रोबोट तैयार किया गया.

1961 – प्रथम स्थापित औद्योगिक रोबोट युनिमेट (Unimate) था, जिसके निर्माण में जॉर्ज देवोल (George Devol) का महत्वपूर्ण योगदान हैं. मेरे रिसर्च के अनुसार,  जॉर्ज देवोल के पहले भी कई लोगों ने रोबोट बनाये और इसकी व्याख्या की पर उनका व्यवहारिक प्रयोग नहीं था, लेकिन जॉर्ज देवोल का बनाया गया रोबोट का व्यवहारिक प्रयोग किया गया, इसलिए जॉर्ज देवोल (George Devol) को रोबोट का अविष्कारक माना जाता हैं.

रोबोट के प्रकार | Types of Robots in Hindi

रोबोटिक्स मनुष्य के लिए 100 से अधिक वर्षों से रुचि का एक क्षेत्र है. वर्तमान समय में, रोबोट कई क्षेत्रों में बहुत सारे अलग-अलग कार्य करते हैं और रोबोटों को सौपे गये कार्यो की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं क्योकि ये बेहतर तरीके सी कम समय में बढ़िया कार्य करते हैं. इनके कार्यो के आधार पर रोबोट के प्रकार कुछ इस तरह हैं.

  1. औद्योगिक रोबोट | Industrial Robots – औद्योगिक रोबोट का इस्तेमाल कड़े मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी या कारखानों में होता हैं. इनका प्रयोग हैंडलिंग, पेंटिंग, वेल्डिंग और अन्य कई कार्यो को करने के लिए किया जाता हैं.
  2. घरेलू रोबोट | Domestic or Household Robots – ऐसे रोबोट घरेलू कार्यो के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं यह मुख्य रूप से सफाई, वैक्यूम क्लीनर, सीवर क्लीनिंग जैसे कार्य करते हैं. इन्हें और अन्य कार्यो को बेहतर तरीके से करने के लिए सक्षम बनाया जा रहा हैं.
  3. मेडिकल रोबोट | Medical Robots – बड़े हॉस्पिटल में बहुत सारे सर्जरी और मेडिकल कार्य रोबोट के मदत से बड़े आसानी से किये जाते हैं. इन्हें मेडिकल रोबोट कहा जाता हैं.
  4. सेवा रोबोट | Service Robots – इस तरह के रोबोट्स को विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे निर्देशित कार्यों को करने के लिए बनाया जाता हैं.
  5. सैन्य रोबोट | Military Robots – सैन्य रोबोट का इस्तेमाल देश की सेना में किया जाता हैं.
  6. मनोरंजन रोबोट | Entertainment Robots – इस प्रकार के रोबोट मनोरंजन के लिए कार्यरत हैं इन्हें इंटरैक्टिव रोबोट भी कह सकते हैं जो व्यवहार और शिक्षा की क्षमता दिखाता है.
  7. अंतरिक्ष रोबोट | Space Robots – रोबोटिक हथियार जो एक इंसान के नियंत्रण में हैं, उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए या अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण करने के लिए और अन्य कई कार्यो के लिए स्पेस रोबोट्स का इस्तेमाल होता हैं.
  8. शौक और प्रतियोगिता रोबोट | Hobby and competition Robots – यह रोबोट छात्रो के द्वारा बनाई गयी हैं जो सीखने, फन करने के लिए और प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया गया हैं.

इसे भी पढ़े –

नोट – ‘Robot in Hindi‘ पोस्ट की जानकारी विकिपीडिया और अन्य कुछ वेबसाइटों से ली गयी हैं. अगर आपको इसमें कही त्रुटि या गलती नजर आये तो आप उसे हमें Email कर सकते हैं. हमारा ईमेल आईडी आपको Contact पेज पर मिल जाएगा.