मेगापिक्सेल क्या है? | What is Megapixel in Hindi

What is Megapixel in Hindi

What is Megapixel in Hindi ( Megapixel Kya Hai ) – मोबाइल और कैमरा खरीदतें वक्त अक्सर मेगापिक्सेल को देखते है और यह एक आम अवधारणा है कि मेगापिक्सेल जितना अधिक होगा, फोटो और विडियो उतना ही अच्छा आएगा परन्तु हकीकत में ऐसा नहीं होता हैं.

कई बार आप ने देखा होगा कि किसी कैमरे का मेगा पिक्सेल कम है पर उसकी फोटो काफी अच्छी है अधिक मेगापिक्सेल कैमरा की अपेक्षा. इसका सीधा मतलब यह है कि फोन में या कैमरे में कई अन्य ऐसे फीचर होते हैं जो कम मेगापिक्सेल होने पर भी फोटो और विडियो की क्वालिटी को बढ़ा देते हैं. आइये डिटेल में इसके बारें में जाने.

मेगापिक्सेल क्या है? | What is Megapixel in Hindi

  • मेगापिक्सेल ( Megapixel ) का फुल फॉर्म मिलियन पिक्सेल (Million Pixel) होता है.
  • मेगापिक्सेल ( Megapixel ) का शोर्ट फॉर्म MP होता है.
  • 1 मेगापिक्सेल = 1 मिलियन पिक्सेल ( 1 Megapixel = 1 Million Pixel )
  • 1 मिलियन पिक्सेल = 10 लाख पिक्सेल ( 1 Million Pixel = 10 Lakh Pixel )
  • पिक्सेल क्या है? What is Pixel in Hindi? – पिक्सेल छोटे वर्ग होते हैं जिन्हें आपकी तस्वीरों को बनाने के लिए एक पहेली या मोज़ेक के टुकड़ों की तरह एक साथ रखा जाता है. आम भाषा में ऐसा भी कह सकते हैं कि एक डॉट या बिन्दु एक पिक्सेल होता हैं.
  • नीचे दिए चित्र की मदत से आप आसानी से समझ सकते हैं कि एक पिक्सेल कितना और क्या होता हैं.
What is pixel in Hindi
इस चित्र में आपको जो वर्गाकार चौखाने दिखाई दे रहे हैं यह एक पिक्सेल हैं. नीले बैकग्राउंड पर e लिखा हुआ हैं. जब आप किसी फोटो या चित्र को बड़ा करके या ज़ूम करके देखेंगे तो कुछ इसी प्रकार दिखेगा.

जो फोटो कैमरे या मोबाइल कैमरे से लेते हैं उस फोटो का Resolution जितना होता हैं वहीं मेगापिक्सेल को दर्शाता हैं. उदाहरण के लिए 2580×2048 पिक्सेल की फोटो है तो आपका का कैमरा 5 मेगापिक्सेल ( Megapixel ) का हैं. यदि आप को 5 मेगापिक्सेल और 13 मेगापिक्सेल के कैमरे में अंतर पता करना हो तो दोनों कैमरे से एक-एक फोटों खीचे और उस फोटो को Zoom (बड़ा करके) देखे. आपको पता लगे जाएगा कि 5 मेगापिक्सेल से खीची गयी फोटो थोड़ा ही ज़ूम करने के बाद फटने लगती है या धुधला दिखने लगती हैं. जबकि 13 पिक्सेल में उतना ही ज़ूम करने पर फोटो काफी अच्छा दिखेगा.

कैमरे के मेगापिक्सेल के साथ-साथ कैमरे के अंदर लगा इमेज सेंसर का भी बड़ा महत्व होता है. एक समान मेगापिक्सेल होने के बावजूद यदि इमेज सेंसर छोटा या बड़ा है तो चित्र या फोटो के क्वालिटी में अंतर आएगा. इसी वजह से 24 मेगापिक्सेल मोबाइल कैमरे की अपेक्षा 24 मेगापिक्सेल कैमरे से बेहतरीन क्वालिटी का फोटो खीचा जाता हैं क्योंकि कैमरे का इमेज सेंसर मोबाइल के इमेज सेंसर से बड़ा होता हैं.