Self Motivation Quotes in Hindi | स्व प्रेरणा के लिए अनमोल विचार

Self Motivation Quotes in Hindi

Self Motivation Quotes in Hindi – स्व प्रेरणा या खुद को उत्साहित करने का गुण जब व्यक्ति के अंदर आ जाता हैं तब वह लक्ष्य (सफलता) को बड़ी आसानी से प्राप्त कर लेता हैं. खुद को प्रेरित करना है तो परिश्रम ऐसे करों कि आपको देखकर दुसरे व्यक्ति भी उस कार्य को करने के लिए उत्साहित हो जाएँ. प्रयास ऐसे करों कि सफल होने से पहले ही आपकी सफलता के चर्चे होने लगे.

थोड़ा प्रयास, थोड़ा परिश्रम, थोड़ी ईमानदारी, थोड़ी लगन, थोड़ा आत्मविश्वास, थोड़ा धैर्य, थोड़ा कष्ट , थोड़ी नम्रता आपको एक सफल इंसान बना देती हैं और दुसरे व्यक्ति भी आपकी ही तरह बनना चाहते हैं…

बेस्ट सेल्फ मोटिवेशन कोट्स |Self Motivation Quotes in Hindi

स्व प्रेरणा ( Self Motivation ) व्यक्ति को केवल अपनी ईमानदारी और निरंतर परिश्रम से ही मिलता हैं.

ख़ुद को प्रेरित और उत्साहित रखने के लिए सर्वप्रथम लक्ष्य का निर्धारण कीजिये और प्रतिदिन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य और प्रयत्न कीजिये.

विचार हर पल बदलते रहते हैं, कभी-कभी ऐसा विचार आता है कि पूरी दुनिया को जीत लेंगे और अगले पल ही पूरी तरह निराशा से भर जाते हैं. यह क्षणिक होता है और सबके साथ होता हैं.

आपकी असली लड़ाई केवल अपने आप से हैं क्योंकि अच्छाईयाँ और बुराईयाँ दोनों इंसान के अंदर होती हैं. अगर आप आज खुद को बीते कल से बेहतर पाते हैं तो यह आपकी बड़ी जीत हैं.

परिवर्तन और संघर्ष से डरों मत… यह तकलीफ जरूर देता है परन्तु खुशियाँ और समृद्धि भी लाता हैं.

जो व्यक्ति क्रोध, लालच, काम, ईर्ष्या, द्वेष आदि अपने अन्दर की बुराईयों को खत्म कर देता है तो उसका मन हमेशा प्रसन्न चित रहेगा और यही प्रसन्नता उसे हमेशा उत्साहित और प्रेरित करती हैं.

दूसरों का अहित कभी न सोचे क्योंकि यह सोच आपके अंदर के उत्साह को ख़त्म कर देता हैं.

खुद को प्रेरित और उत्साहित रखने के लिए अपने स्वास्थ का जरूर ध्यान रखें क्योंकि वही उत्साह से भरा होता है जो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होता हैं.

जहाँ प्रयत्नों की ऊँचाई अधिक होती है, वहाँ नसीबों को भी झुकना पड़ता हैं.

असफ़लता का मौसम सफलता के बीज बोने के लिए सर्वश्रेष्ठ समय होता हैं.

अपने हृदय को स्वच्छ रखना क्योंकि स्वच्छ हृदय में ही ईश्वर बसते हैं और जिस हृदय में ईश्वर बसते हैं वो जीवन में जरूर सफ़ल होते हैं.

अगर कोई निराश हो तो उसे उत्साहित करने का प्रयास जरूर करें क्योकि ऐसा विचार आपको भी उत्साहित रखता हैं.

अगर आपने कभी प्रयास ही नहीं किया, आप कभी भी कैसे जान पायेंगे कि कोई मौका हैं.

समस्या के बारें में सोचने से बहाने मिलते हैं, समाधान के बारें में सोचने पर रास्ते मिलते हैं.