Sarkari Naukri Ke Liye Interview Tips सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू टिप्स

Sarkari Naukri Ke Liye Interview Tips

यदि आप किसी भी सरकारी नौकरी के इंटरव्यू (Interview) के लिए जा रहे है तो आप अपने इंटरव्यू (Interview) को अच्छा बनाने के लिए बहुत सारी टिप्स (Tips) ऑनलाइन (Online) देखते है। मैं आप को कुछ सरकारी नौकरी के इंटरव्यू टिप्स देने जा रहा हूँ जो आप के इंटरव्यू को आसान और बेहतर बना सकता है। यदि आप अपने इंटरव्यू को सोच कर डर रहे है तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े ताकि आप को इतना विश्वास हो जाये की आप इंटरव्यू को आसानी से दे सके।

आतंरिक विश्वास (Internal Confidence)

आप को खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप डरे ना। यदि आप डर रहे है इसका मतलब आप ने इंटरव्यू देने से पहले ही हार मान लिया है। एक कहावत है “मन के हारे हार होत हैं। मन के जीते जीत होत हैं ” अपने आंतरिक विश्वास को बढ़ाये और ऐसे लोगो से बात करे जो इंटरव्यू दे चुके है। इससे आप को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप का आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप इंटरव्यू में किसी बात का उत्तर दे रहे है तो पुरे विश्वास के साथ दे। यदि आप को उत्तर नही पता तो गलत उत्तर मत दीजिये। आप अपना इंटरव्यू ईमानदारी से दीजिये, आप अवश्य सफल होंगे।

पहनावा (Dressing)

आप का पहनावा साधारण होना चाहिए।आप के बाल छोटे और दाढ़ी क्लीन हो। साधारण पेंट, शर्ट औ साधारण जूते होने चाहिए। कोशिश करे की आप के हाथ की उंगलियो में अगूंठी ना हो। आप जो भी पहनकर इंटरव्यू के लिए जा रहे हो; वह आप के लिए आरामदायक हो। आप के पहनावे में आप का व्यक्तित्व दिखना चाहिए।

झूठ ना बोले (Do not Lie)

यदि इंटरव्यू लेने वाला आप से कुछ आप के बारे में पूछता है तो झूठ ना बोले। झूठ बोलने पर आप अपने लिए मुसीबत पैदा कर सकते है। कहा जाता है कि एक झूठ छिपाने के लिए सौ झूठ बोलना पड़ता है। आप हर प्रश्न का उत्त्तर बड़ी ही नम्रता से दे। उनकी प्रश्न को ध्यान से सुने उसके बाद ही उत्तर दे यदि आप प्रश्न नही समझे तो दुबारा पूछ सकते है। वो आप के अंदर की सच्चाई जानने का प्रयत्न करेंगे यदि आप झूठ बोलेंगे तो आप के इंटरव्यू को खराब कर सकते है। ध्यान रखना सत्य की हमेशा जीत होती है।

बेकार की बाते ना सुने (Ignore Useless talk)

आप अपने आस पास बेकार की बात करने वालो पर ध्यान मत दे। ऐसे लोग आप के आत्मविश्वास को कम कर सकते है। अच्छा सोचे और इंटरव्यू की तैयारी करे। ज्यादा से ज्यादा अपने आप को खुश रखे। तनाव से बचे। ऐसे दोस्तों से बात करे जो आप को मोटीवेट करते हो।

सकारात्मक कार्य (Positive Work)

अगर आप कुछ अच्छा करने जा रहे हो तो आप को कुछ शुभ कार्य करना चाहिए। आप को अपने माता – पिता का आशीर्बाद लेना चाहिए। सुबह इंटरव्यू से पहले ईश्वर को नमन करना चाहिए। ऐसे कार्य आप को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते है और आप का कार्य अच्छा होता है। इंटरव्यू में जाने से पहले थोड़ा दही और चीनी को खाना शुभ माना जाता है।