Merry Christmas Images | मेरी क्रिसमस इमेजेज

Merry Christmas Images 2019 in Hindi and English– ‘मेरी क्रिसमस’ की बेहतरीन इमेजेज आपको इस पोस्ट में मिलेंगी जिसे आप अपने दोस्तों, परिवार और अपने चाहने वालों के साथ अपने शुभकामनाओं को शेयर कर सकते हैं.

Best Merry Christmas Images | बेस्ट मेरी क्रिसमस इमेजेज

क्रिसमस या बड़ा दिन हर वर्ष 25 दिसम्बर को ईसा मसीह या यीशु के जन्म दिन की ख़ुशी में मनाया जाता हैं. क्रिसमस ईसाईयों का पर्व है परन्तु अब पुरे विश्व में सभी धर्म और समुदाय के लोग इसे मनाते हैं.

Merry Christmas Wishes
Merry Christmas Images

Happy Christmas Images| हैप्पी क्रिसमस इमेजेज

25 दिसम्बर ईसा मसीह या यीशु का वास्तविक जन्म दिन नहीं हैं. यह अनुमानित हैं. यीशु का जन्म 7 से 2 ई. पू. के बीच हुआ था. क्रिसमस की छुट्टियों में लोग एक दुसरे को उपाहार देते हैं, घरों की सजावट करते है, चर्च के समारोह में जाते हैं और अपने घर पर भी क्रिसमस मनाते है और समारोह रखते हैं.

Happy Christmas Images
Happy Christmas Image

सांता क्लॉज़ ( Santa Claus ) पौराणिक लोक कथाओं में एक ऐसे व्यक्ति है जो क्रिसमस संध्या, यानि 24 दिसम्बर की शाम या रात के समय अच्छे बच्चों के घरों में आकर उन्हें उपहार देते हैं. सांता क्लॉज़ को कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता हैं – सेंट निकोलस, फादर क्रिसमस (क्रिसमस के जनक), क्रिस क्रिंगल आदि

Merry Christmas Wishes
Merry Christmas Wishes

पूरे विश्व के ज्यादातर देशों में क्रिसमस 25 दिसम्बर को मनाया जाता हैं. परन्तु जर्मनी और कुछ अन्य देशों में क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर से ही इससे जुड़े समारोह शुरू हो जाते हैं. ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे ( Boxing Day ) के रूप मे मनाया जाता है.

Merry Christmas Image
Merry Christmas Wishes in Hindi

ऐसा माना जाता हैं कि ईसा मसीह या यीशु का जन्म एक अविवाहित कन्या मरियम के पुत्र के रूप में हुआ.

Merry Christmas
Merry Christmas

अधिकाँश देशों में क्रिसमस और नये साल के समय आर्थिक तेजी आ जाती है क्योंकि खुदरा दुकानों में बिक्री बढ़ जाती है. दुकानों में नये सामान मिलते है क्योंकि लोग अपने घरों को सजाते है और एक दुसरे को उपहार देते हैं.

Merry Christmas Images in Hindi
Merry Christmas Images in Hindi 2019