लीडर का वास्तविक अर्थ | Leader Meaning in Hindi

Leader Meaning in Hindi

Leader Meaning in Hindi – लीडर वहीं होता है जिसमें नेतृत्व का गुण हो. नेतृत्व के गुण का विकास बचपन से ही शुरू हो जाता हैं. इसे आप पैसा देकर नहीं सीख सकते हैं या किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में नहीं सीख सकते हैं. मुश्किलें, तकलीफें, जीवन की कठिनाईयाँ, व्यक्ति के व्यक्तिगत अनुभव उसे एक लीडर बनाने में मदत करते हैं. यदि आप कुछ उदाहरण ले तो आप पायेंगे कि दुनिया के बेहतरीन लीडर एक सामान्य परिवार से थे और उनके पास संसाधनों का हमेशा अभाव रहा उसके बावजूद उन्होंने इतिहास रच दिया.

लीडर मीनिंग | Leader Meaning

Leader = नेता, नेतृत्व करने वाला, अगुआ, अग्रणी
Leadership = नेतृत्व, अगुआई, नेतागण
Business Leader = अग्रणी व्यापारी, शक्तिशाली नेता

ऊपर लीडर का शब्दिक अर्थ दिया हुआ हैं, इसे एक उदाहरण के द्वारा एक अगल ढंग से समझने का प्रयास करते हैं. क्या एक सामान्य व्यक्ति अपने अंदर के गुणों का विकास करके एक महान नेता या लीडर बना सकता हैं? जी हाँ बना सकता हैं.

एक महान लीडर की कहानी | The Story of a Great Leader

एक अच्छा लीडर बनने के लिए हम बहुत सी किताबें और ब्लॉग पढ़ते रहते हैं पर “रामायण” जैसी महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ना भूल जाते हैं. भगवान श्रीराम एक महान लीडर थे जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इस ब्लॉग में राम के जीवन की कुछ कहानियों की व्याख्या अलग तरह से की गयी हैं जो आपको एक अच्छे लीडर का वास्तविक अर्थ भी बतायेगा और आपको एक अच्छा लीडर बनने में मदत भी करेगा.

1- ज्ञान | Knowledge

जिस प्रकार माता-पिता अपनी सन्तान की देखभाल करते हैं और विभिन्न बुराइयों से बचाते हैं ठीक उसी प्रकार ज्ञान (शिक्षा ) भी व्यक्ति की देखभाल करता हैं. ज्ञान मनुष्य का दूसरा संरक्षक होता हैं.

अब आते है रामायण पर और प्रभु श्री राम की कहानी पर. श्री राम, राजा दशरथ के पुत्र थे. एक राजा के पास सारी सुख सुविधाएं होती हैं फिर क्यों वो अपने पुत्र को जंगल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजते हैं? क्यों नहीं वो अपने पुत्र के लिए अपने महल शिक्षक और शिक्षा का प्रबंध करते हैं? इसका बड़ा आसान सा उत्तर हैं – “कठिनाइयों में इंसान सबसे अधिक सीखता हैं, यह ऐसी सीख होती है जिसे वह जीवन भर नहीं भूलता हैं.” सुख में इंसान जीवन और प्रकृति दोनों को अच्छी तरह समझ नहीं पाता हैं.

यदि आप अपने आस-पास का उदाहरण ले और देखे तो जो लोग थोड़े आमीर है और जो अपने बच्चों को अधिक सुख-सुविधाएं दे रखे हैं वो उतने बुद्धिमान नही होते हैं और एक लीडर का गुण भी नहीं होता हैं जबकि एक सामान्य या गरीब परिवार का बच्चा अभावों के बावजूद इतिहास लिख देता हैं. एक महान लीडर बन जाता हैं. कठिनाइयां ज्ञान देती हैं, शिक्षा देती हैं. इनका समाना करें. इससे डरे नहीं. एक अच्छे लीडर के लिए यह आवश्यक हैं कि वह शिक्षा ग्रहण करे. पर इससे भी ज्यादा आवश्यक यह है कि वह कठिनाइयों का डट कर मुकाबला करें और अपने आत्मविश्वास को बढायें.

2- सत्यता | Truthfulness

अच्छी शिक्षा व्यक्ति को ईमानदार और मेहनती बना देती हैं जो एक लीडर के लिए अति आवश्यक होता हैं. ईमानदार व्यक्ति के अंदर कई ऐसे गुणों का विकास अपने आप हो जाता है जो उसे एक महान लीडर बनने में मदत करते हैं.

मुसीबतों और कठिनाइयों में होने के बावजूद भी प्रभु श्रीराम हमेशा सत्य और धर्म के मार्ग पर ही चले इसलिए उन्हें एक आदर्श पुत्र, एक आदर्श पति, एक आदर्श योद्धा, एक आदर्श लीडर और एक आदर्श मानव के रूप में जाना जाता हैं. सत्य बोलना, धर्म के मार्ग पर चलाना और ईमानदार होना एक सच्चे और अच्छे लीडर की पहचान हैं.

3- कठिनाइयाँ | Difficulties

जीवन में कठिनाइयाँ दो प्रकार की होती हैं एक जिसका सम्बन्ध स्वयं व्यक्ति से होता हैं और दूसरा जिसका सम्बन्ध दूसरों से होता हैं. व्यक्तिगत समस्या और कठिनाइयों का सामना तो हर सामान्य व्यक्ति भी करता हैं पर दूसरों की समस्याओं और कठिनाइयों का सामना तो केवल एक अच्छा लीडर ही करता हैं.

रामायण के एक भाग में जहाँ ऋषि और मुनि जब तक करते हैं तो उनकी तपस्या और यज्ञ को राक्षस भंग कर देते हैं तब ऋषि सहायता के लिए राजा दशरथ से उनके दोनों पुत्रों को मांगते हैं, तब राम और लक्ष्मण उन राक्षसों का वध कर ऋषि की यज्ञ और तपस्या को भंग होने से बचाते हैं. एक लीडर का ही यह गुण होता हैं कि यदि सामार्थ्य है तो वह दूसरों की मदत करें और उन्हें मुसीबत और कठिनाइयों से निकालें.

4- सम्मान करना | Respect

दूसरें व्यक्ति और उसके विचारों का सम्मान करना, एक महान लीडर का महान गुण होता हैं. हर इंसान सम्मान का भूखा होता हैं यदि आप उसे सम्मान देते हैं उसकी भावनाओं का सम्मान करते हैं तो वह आपके साथ आएगा और आपका अनुकरण करेगा.

रामायण में प्रभु श्रीराम ने नदी पार करवाने पर उस केवट (नाव खेने वाला) को अपनी धुनष और तरकश दे दी और नदी पार करवाने के लिए आभार भी प्रकट किया. प्रेम के बसीभूत होकर प्रभु श्री राम ने सबरी के जूठे बैर भी खाएं और जो भी उनसे मिला उसे उचित सम्मान और प्यार दियें.

एक महान व्यक्ति या महान लीडर सभी व्यक्तियों का मान सम्मान करता हैं. एक लीडर कभी किसी को छोटा अनुभव नहीं कराता, वो कभी किसी का मजाक नही उड़ाता. ऐसी बातें नहीं बोलता कि किसी के आत्मसम्मान को ठेस लगे. दूसरों की सम्मान करने वाले व्यक्ति का व्यवहार सबसे उत्तम माना जाता हैं.

5- कमजोरों की मदद करना | Helping weak ones

जब प्रभु श्रीराम चौदह वर्ष के वनवास के लिए जाते हैं तो वो रास्तें में मिलने वाले दीन-दुखियों की मदत भी करते हैं जो एक महान लीडर के गुण को दर्शाता हैं. अंत में माँ सीता की खोज में सभी इनकी मदत करते हैं और युद्ध भी करते हैं.

जब एक व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निकलता हैं तो वह रास्तें में बहुत लोगों की मदत भी कर सकता हैं कुछ लोग दूसरों की मदत करते आगे बढ़ते हैं और कुछ नहीं. जो लोग दूसरों की मदत करते हुए आगे बढ़ते हैं वही सच्चे और अच्छे लीडर होते हैं और ऐसे ही लोग एक दिन इतिहास लिखते हैं.

6- दुश्मनों से भी शिक्षा लेना | Learn from Enemies

यह एक महान लीडर की ही सोच हो सकती हैं जो अपने भाई को अपने शत्रु के पास शिक्षा लेने के लिए भेजे. रावण जब मर रहा था तब राम ने अपने छोटे भाई लक्ष्मण से कहा कि रावण बहुत बड़ा विद्वान् है जाओ और उससे कुछ ज्ञान ले लो.

व्यक्ति को ज्ञान और शिक्षा यदि दुश्मन से भी मिले तो ले लेना चाहिए. जब कोई व्यक्ति अपने दुश्मन के पास शिक्षा लेने जाता हैं तो शिक्षा लेने से पहले ही उसमें कई बेहतरीन गुण अपने आप आ जाते हैं. जैसे कि नम्रता और दुश्मन को सम्मान देने का गुण.

यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन श्रीराम के चरित्र को उतार ले तो रावण रुपी मुसीबत और कठिनाइयों को बदंर और भालूओ की सेना लेकर भी परास्त कर सकता हैं. असम्भव कार्य को भी सम्भव कर सकता हैं. पूरें विश्व का कल्याण कर सकता हैं. यदि आप एक महान लीडर बनना चाहते है तो सिर्फ प्रभु श्रीराम के चरित्र को अपने जीवन में उतार ले और आप देखेंगे कि आपके जीवन में चमत्कार ही चमत्कार हो रहा हैं.

इसे भी पढ़े –

सफलता क्या है? | What is Success?
खुद को उत्साहित करने का नया तरीका | Self Motivation in Hindi
बिल गेट्स द्वारा छात्रों के लिए प्रेरणादायक सुझाव | Inspirational Tips for Student by Bill Gates
लक्ष्य हासिल करने के लिए सही कदम | Steps to Achieve Goals