एनजीओ – गैर सरकारी संगठन कैसे शुरू करें?

How to Start an NGO ? -जब एक एनजीओ को शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो रजिस्ट्रेशन का हो जाना ही हम सब कुछ मान लेते हैं लेकिन ऐसा नही होता हैं. एक NGO का Registration केवल कागजो पर होने से आपका लक्ष्य पूरा नही होगा. इसका संचालन सुचारू रूप से होना चाहिए तभी समाज और आपको इसका लाभ दिखेगा. एक एनजीओ चलाने के लिए सबसे बड़ी चीज हैं सोच… यदि आपकी सोच बड़ी हैं और आप लोगो के साथ मिलकर काम कर कर सकते हैं, आप गरीबों की मदत कर सकते हैं तो आप एक एनजीओ जरूर चला सकेंगे.

एनजीओ शुरू करने से पहले की जरूरत | Needs Before Starting NGO – Non Governmental Organisation

एक एनजीओ ( NGO ) शुरू करने और चलाने के लिए मूल बातों की जानकारी होना आवश्यक हैं. एक एनजीओ चलाने के लिए बहुत सी चीजों की ज़रूरत होती हैं जैसे कि एनजीओ का रजिस्ट्रेशन ( Registration of NGO – Non Governmental Organisation ), पैसे, लोगो का समूह, सामाजिक मुद्दा जिस पर आप कार्य करेंगे, इनकम के साधन, एनजीओ के लिए ऑफिस, रूल्स-रेगुलेशन आदि बहुत से बुनियादी चीजें होती हैं जिनको अच्छी तरह समझना बहुत जरूरी हैं.

इन सारी चीजों में पैसा सबसे महत्वपूर्ण होता हैं, यदि आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नही हैं और आप एनजीओ शुरू करना चाहते हैं तो पहले यह सोच ले कि एक या दो साल बिना किसी से मदत लिए एनजीओ कैसे चलाऊंगा क्योकि शुरूआत में कोई भी आर्थिक रूप से आपकी मदत नही करना चाहेगा और आपको आर्थिक मदत लेने में भी हिचकिचाहट होगी. जब आप किसी प्रोजेक्ट या किसी अच्छे कार्य को करेंगे तो आपके एनजीओ को मदत मिलना अपने आप शुरू हो जाता हैं. ध्यान रखे यदि आप एनजीओ चलाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए अपना समय देना ही होगा तभी वह अच्छे से चलेगा.

एनजीओ के लिए वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त करें? | How to Get Donation for a ngo in hindi

80G एक्ट क्या हैं? | What is 80G Act?

एनजीओ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | NGO Registration Process

यदि आपने एनजीओ रजिस्ट्रेशन करवाने का विचार बना लिया हैं तो अब आप अपने विज़न (Vision), मिशन (Mission), एनजीओ का नाम, एनजीओ मेम्बर के नाम और डॉक्यूमेंट आदि के बारे में सोचे और उनको इकठ्ठा करें.

एक एनजीओ के उद्देश्य, विज़न और मिशन को सोचे | Think of objective, vision and mission of an NGO

NGO के लिए सबसे जरूरी चीज हैं कि आपके एनजीओ का उद्देश्य, विज़न और मिशन क्या होगा? क्योकि आपको एनजीओ का उद्देश्य, विज़न और मिशन आदि NGO Registration के समय डॉक्यूमेंट में लिखना होगा इसलिए यह पहले सोच ले किस सामजिक कार्य को आप अच्छे से करके समाज के लोगो का भला कर सकते हैं. NGO Registration के बाद उद्देश्य की पूर्ति के लिए आपकी सोच बड़ी होनी चाहिए और कम-से-कम संसाधन में ज्यादा-से-ज्यादा लोगो को फायदा पहुँचा सके.

एनजीओ का नामकरण | NGO Naming

NGO का नामकरण करने के लिए थोड़ा समय ले और तीन-से-चार नाम का विकल्प रखे क्योकि जो नाम आप चाहते हैं यदि वो कोई और Register करवा चूका हैं तो आप उस नाम से NGO Registration नही करवा सकते हैं इसलिए विकल्प का होना जरूरी हैं. एनजीओ के नाम को अपने आस-पास के लोगो को बताएं और उनसे नाम पर उनकी राय ले और कोई बढियां नाम बताने के लिए भी कहें.

एनजीओ का नाम छोटा और अर्थपूर्ण हो तो ज्यादा अच्छा होगा. नाम ऐसा होना चाहिए कि यदि कोई एक बार सुन ले तो उसे याद हो जाए. बहुत कठिन शब्द का प्रयोग एनजीओ के नाम के लिए न करें.

एनजीओ रजिस्ट्रेशन के लिए सदस्य | Member for NGO Registration

एनजीओ के लिए सदस्यों का चुनाव भी एक बड़ी समस्या होती हैं क्योकि NGO Registration के लिए कम-से-कम सदस्यों की संख्याँ अनिवार्य हैं और ये सदस्य घर के सदस्य नही होने चाहिए. NGO Member विश्वसनीय होने चाहिए. मान लीजियें आप भविष्य में उस एनजीओ के द्वारा कुछ बहुत अच्छा कर रहे हैं और अपने एनजीओ के सदस्य व्यक्तिगत लाभ की बात कर रहे हैं तो ऐसे स्थिति में आप परेशानी में आ सकते हैं इसलिए विश्वसनीय सदस्यों को रखे जो आपको धोखा न दे.

एक एनजीओ रजिस्टर करने के लिए महत्वपूर्ण दस्त्तावेज | Important Documents to register an NGO

  1. एनजीओ का नाम सोच ले और दो-तीन नाम विकल्प में भी रखे.
  2. राज्य स्तर पर सोसाइटी रजिस्टर करवाने के लिए उसी राज्य के 7 सदस्य होने चाहिए, राष्ट्रीय स्तर पर सोसाइटी रजिस्ट्रेशन के लिए 8 राज्यों से आठ सदस्य होने चाहिए और इनकी पर्सनल आईडी रजिस्ट्रेशन के वक्त लगता हैं. सोसाइटी भी एक प्रकार का एनजीओ होता हैं.
  3. ट्रस्ट रजिस्टर करवाने के लिए दो सदस्यों की जरूरत होती हैं और इनकी आईडी. ट्रस्ट भी एक प्रकार का एनजीओ होता हैं.
  4. कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए दो सदस्यों की जरूरत होती हैं और इनकी आईडी. कंपनी भी एक एनजीओ होता हैं.
  5. एनजीओ जहाँ शुरू करेंगे, उस जगह का एड्रेस प्रूफ देना होगा.

और अन्य डाक्यूमेंट्स की जानकारी आपको उस व्यक्ति से मिल जायेगी जो आपका एनजीओ रजिस्टर करवाएगा.

सोसाइटी, ट्रस्ट व कंपनी में अंतर | Differences in Society, Trust and Company

विशेषज्ञों और कंसल्टेंसी से सलाह ले | Consult with experts and consultancy

NGO Registraion के लिए किसी कंसल्टेंसी या विशेषज्ञ की जरूरत पड़ती ही हैं, NGO Registration Process को आप अपने आप नही कर सकते हैं इसलिए अपने नजदीकी दो-तीन कंसल्टेंसी से संपर्क करे और उनसे ज्यादा-से-ज्यादा जानकारी ले और जो आपको सस्ता और बढ़िया लगे उसी से आप अपने NGO का Registration करवाएं.

नोट – रजिस्ट्रार ऑफिस जहाँ NGO Registraton होता हैं वहाँ शायद आपका काम कम पैसे में हो जाएँ. आप वहाँ भी जाकर NGO Registration Process की जानकारी और फीस के बारे में पता कर सकते हैं.