NGO के लिए वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त करे?

How to get donation for a NGOs in Hindi

How to get donation for a  NGOs – एनजीओ को समाज सेवा  या सामाजिक हित से सम्बंधित कार्य करने के लिए खोला जाता हैं लेकिन वर्तमान समय में इससे समाज सेवा के साथ पैसा कमाने, टैक्स बचाने, राजनीति में करियर बनाने, प्रसिद्धि पाने  और अन्य बहुत से पर्सनल लाभ को देख कर  किया जाता हैं. यदि हम आकड़ो की बात करे तो पूरे भारत में इतने NGO हैं कि हर 400 व्यक्ति पर एक NGO आएगा पर ये सुचारू रूप से काम नही करते हैं. ज्यादातर NGO कागजों तक ही सीमित हैं इसका मुख्य कारण धन का अभाव, सही जानकारी का न होना, NGO में प्रबंधन का अभाव आदि हैं.

वित्तीय अनुदान प्राप्त करना, एक एनजीओ के लिए सबसे कठिन काम होता हैं यदि आप सही और प्रोफेशनल तरीके से काम नही करते हैं तो धन जुटाना असम्भव सा लगने लगता हैं. इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने एनजीओ के लिए ज्यादा से ज्यादा धन जुटा सकेंगे.

एनजीओ क्या है? | What is NGO?

सोसाइटी, ट्रस्ट व कंपनी में अंतर | Differences in Society, Trust and Company

एनजीओ के लिए वित्तीय अनुदान कैसे प्राप्त करे | How to get financial assistance for NGOs

जब हमें किसी कार्य के बारे में पूरी जानकारी होती है और हम कार्य को पूरी ईमानदारी से करते हैं तो उसमें निश्चित ही सफलता मिलती हैं. एनजीओ के लिए वित्तीय अनुदान कैसे प्राप्त किया जाए उसके बारे में नीचे डिटेल दिया गया हैं.

अपने एनजीओ की वेबसाइट जरूर बनवाएँ | Make your NGO’s website definitely

आप जब एनजीओ शुरू करे तो NGOs की Website जरूर बनवाएं. इससे एनजीओ के कार्यो को और उसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर दे सकते हैं जिससे लोगो का NGOs के प्रति विश्वास बढेगा और वे आपको वित्तीय सहायता भी प्रदान करेंगे. इससे आपके एनजीओ का प्रचार भी अच्छा होगा और आपकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगो तक होगी. आप अपने वेबसाइट पर Donation Form भी लगा सकते हैं जिससे पैसा डायरेक्ट NGOs के Bank Account में आ जाएगा.

एनजीओ के लिए सस्ती वेबसाइट कैसे प्राप्त करें | How To Get Affordable Website For NGO

एनजीओ फंड्स के लिएप्राइवेट कंपनी से संपर्क करना | Contacting a private companyfor NGOs Funds

आप अपने एजजीओ के लिए प्राइवेट कम्पनी से भी फण्ड जुटा सकते हैं. छोटे कंपनी को आप कॉल करके या ईमेल भेजकर वित्तीय सहायता के लिए प्रेरित कर सकते हैं. इसके लिए एनजीओ की वेबसाइट का होना जरूरी हैं क्योकि यही विश्वसनीयता को बढ़ाता हैं.

कई बड़ी प्राइवेट कंपनी अपने समाज सेवी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए छोटे-छोटे एनजीओ को वित्तीय मदत करके अपने प्रोजेक्ट को पूरा करवाते हैं जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यदि आपका कार्य अच्छा हुआ तो आपको वहां से हमेशा के लिए काम मिल सकता हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एनजीओ के लिए सरकारी फंड | Government funds for NGO

यदि आपका एनजीओ रजिस्टर हैं तो आप सरकारी फंड ले सकते हैं, सरकार के द्वारा कुछ नियम और रूल्स होंते हैं जिसके अनुसार आपको अपना Document Submit करना होता हैं. सरकारी फंड प्राप्त करने में थोड़ी कठिनाई तो होती हैं पर सही तरीके से प्रयास करने पर आप सरकार वित्तीय सहायता पा सकते हैं.

वित्तीय अनुदान के लिए कार्यक्रम का आयोजन | Organizing program for Getting Donation

आप एनजीओ के नाम पर कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं जिसमें आप अपने कार्यो से सबको अवगत कराएं और उन्हें वित्तीय सहायता के लिए उत्साहित करे. आप अपने आस-पास के नेता, समाज सेवी व्यक्तियों, डॉक्टर, वकील और अन्य ऐसे लोगो को अपने कार्यक्रम में बुला सकते हैं जो आपके एनजीओ के लिए वित्तीय सहायता दे सके.

बहुत से लोग वित्तीय अनुदान देना नही पसंद करते हैं या देना ही नही चाहते हैं पर वो दूसरों की मदत करना चाहते हैं तो ऐसे में उनसे वित्तीय सहायता न लेकर, उनका समय ले और उनके ज्ञान और उनके कौशल को दूसरों की मदत में लगाएं.

उदाहरण के लिए – यदि कोई डॉक्टर हैं तो उनका कैंप अपने एनजीओ के नाम पर लगवा सकते हैं जिसमे फ्री में लोगो को स्वास्थ से सम्बंधित परामर्श दिया जाय. ऐसे कार्यक्रमों का फोटो और विडियो अपने वेबसाइट पर जरूर डाले और लोगो को डोनेट करने के लिए कहें. यदि कोई स्टूडेंट या टीचर हैं तो उससे आप गरीब बच्चो को पढ़वा  सकते हैं.

न्यूज़ चैनल से संपर्क करे | Contact News Channel

न्यूज़ चैनल से संपर्क करे. बहुत से ऐसे न्यूज़ चैनल होते हैं जो फ्री एनजीओ का एड करते हैं. न्यूज़ चैनल द्वारा फ्री एड पाने के लिए आपको ज़मीनी स्तर पर काम करना होगा. आपके के वेबसाइट पर आपके काम का लेखा-जोखा होना चाहिए. न्यूज़ चैनल पर एड चलने से लोगो में एनजीओ के प्रति विश्वसनीयता बढ़ती हैं और वे एनजीओ को Donation देते हैं.

बड़े एनजीओ से जुड़े | Linked to big NGOs

बड़े एनजीओ से जुड़ने पर आपको काफी सारी नई जानकारी मिलेगी और आपको वित्तीय सहयोग भी मिलेगा. किसी कार्य में अनुभव बहुत काम करता हैं. आपको बहुत से बड़े-बड़े एनजीओ की लिस्ट ऑनलाइन मिल जाएगी.

सेवा प्रदान करना | Service Providing

बहुत सारे एनजीओ प्रोफेशनल सेवाओ को देकर भी वित्तीय अनुदान लेते हैं जिससे दान देने वाले का काम भी हो जाता हैं और एनजीओ की भी मदत मिल जाती हैं. इसमें आप टेक्निकल सर्विस, एजुकेशनल सर्विस, मेडिकल सर्विस या अन्य किसी प्रकार की सेवा देकर उसके बदले में वित्तीय अनुदान पा सकते हैं.

 एनजीओ के द्वारा किसी प्रोडक्ट को बेचना | Selling a Product by NGO

आप अपने एनजीओ का नाम पर कोई प्रोडक्ट बेचकर वित्तीय अनुदान पा सकते हैं. इसमें आप टी-शर्ट, कैप, कप आदि प्रोडक्ट बेच सकते हैं.