Blog से पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये 10 गलतियाँ न करे

Do not make these 10 mistakes if you want to earn money from blog

क्या आप  Blogging  से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले इसके बारे में अच्छे से पूरी जानकारी ले. Blogging से पैसा कमाना आसान भी हैं और मुश्किल भी हैं, क्योकि यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप Blogging का कार्य कितने Interest और Enjoy के साथ करते हैं. नीचे दिए प्रश्न को एक बार खुद से जरूर पूछे यदि उत्तर “हाँ” हैं, तो आप Blogging जरूर शुरू करे.

  1. क्या मैं लिखना Enjoy करता हूँ?
  2. क्या मैं दुसरो की मदत करना चाहता हूँ?
  3. क्या मैं Extra Income चाहता हूँ?
  4. क्या मैं हर दिन कुछ नया सिखने के लिए तैयार हूँ?
  5. क्या मैं नये लोगो से मिलना पसंद करता हूँ?
  6. क्या मैं एक अच्छा लेखक बनना चाहता हूँ?
  7. क्या मैं अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहता हूँ?
  8. क्या मैं घर से काम करना पसंद करता हूँ?

बहुत से ब्लॉग में बताया जाता हैं कि आप इतने दिन में इतना पैसा ब्लॉग से कमा सकते हैं. अगर आप अपने दिमाग में यह रखेंगे कि 3 महीने या 6 महीने में अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आप निराश हो सकते हैं. आप जब ब्लॉग्गिंग का काम शुरू करे तो थोडा धैर्य रखे.

ये 10 गलतियाँ Blogging में न करे

जब हम ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं तो पूरी जानकारी न होने की वजह से कुछ गलतियाँ कर देते हैं. आज हम उन गलतियों के बारे में बात करेंगे, जो ब्लोगिंग शुरू करने से पहले जरूर जाननी चाहिए.

  1. Blogging के लिए Free Blog का प्रयोग न करे – आप जब Blogging का काम शुरू करे, तो फ्री ब्लॉग का प्रयोग न करे. इसके लिए आप अपना Domain Register करे और उस पर ब्लॉग चलाये. आप बड़े ब्लॉग देखेंगे, वो Free Blogging Platform का प्रयोग नही करते हैं.
  2. Blogging के लिए WordPress का Simple Template प्रयोग करे – Blogging के लिए आप WordPress का Simple Theme चुने. इससे आपको ब्लॉग प्रमोशन में मदत मिलेगा और ब्लॉग में आप अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं.
  3. सब्सक्राइब का आप्शन रखे – ब्लॉग पेज में सब्सक्राइब का आप्शन जरूर रखे क्योकि आप अपने पाठक से दुबारा ईमेल के द्वारा संपर्क कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर विजिटर बढ़ा सकते हैं.
  4. अपने पाठक से जुड़ने की कोशिश करे – आप ऐसी जानकारी दे जो आपके पाठक जानना चाहते हो. यदि वो आप से बात करते हैं या मेल भेजते हैं तो उन्हें जबाब जरूर दे और उनसे जुड़ने की कोशिश करे. इससे आप के ब्लॉग पर विजिटर बढ़ेंगे और वो बार-बार आपके ब्लॉग पर आयेंगें.
  5. लेख में पूरी और सही जानकारी दे – आप जो भी पोस्ट लिखे उसमे पूरी और सही जानकारी होनी चाहिए जिससे पाठक की समस्या का समाधान हो सके या पाठक जो ढूढ़ रहा हैं उसे उस पोस्ट में मिल जाये.
  6. ब्लॉग को प्रमोट करे – ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए हर दिन थोडा वक्त जरूर निकाले और अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, लिंक्डइन और अन्य सोशल साइट्स), गूगल सर्च इंजन पर प्रमोटे करे. ब्लॉग प्रमोट करने के नये-नये तरीके सीखे और प्रयोग करे.
  7. धैर्य रखे (पैसे कमाने की जल्दी न हो) – अगर आप ब्लोगिंग कर रहे हैं तो धैर्य जरूर रखे. पैसा कमाने की जल्दबाजी न करे. इससे आप निराश हो सकते हैं लेकिन जब आप एन्जॉय करते हुए अच्छे से काम करेंगे तो कुछ समय पश्चात् आप जरूर पैसा कमाएंगे.
  8. शुरुआत में किसी ब्लॉग से तुलना न करे – यदि आप किसी ब्लॉग से अपने ब्लॉग की तुलना करते हैं तो आप निराश हो सकते हैं और उसके कार्य को देखकर भी उदास हो सकते हैं इसलिए बिना सोचे अपने ब्लॉग के लिए बेहतर लेख लिखे और प्रमोट करे. एक निर्धारित समय के पश्चात् आप को अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.
  9. प्रतिदिन ब्लॉग के लिए कार्य करे – कोशिश करे कि अपने ब्लॉग पर कम से कम एक पोस्ट प्रतिदिन डाले. इससे आप के यूजर को हर दिन कुछ नया मिलेगा और वो आप के ब्लॉग को प्रतिदिन पढेंगे.
  10. वेब टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग जरूर पढ़े – Blogging, Web Technology से जुड़ा हैं इसलिए इसके बारे में प्रतिदिन पढ़े और नई-नई जानकारी ले. इससे आपको ब्लॉग प्रमोशन में मदत मिलेगा और आप टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट लिख सकते हैं.

जब हम Blogging शुरू करते हैं तो हर दिन कुछ न कुछ जरूर सीखते हैं. आप अपनी तरफ से जितना अच्छा लेख लिख सकते हैं, लिखिए और पोस्ट करिए. जितना आप अपने ब्लॉग को Promote कर सकते हैं उतना Promote करिए. आप 6 महीने या  साल भर बाद अच्छा रिजल्ट पाएंगे.

Enjoy Blogging!!!