COVID-19 लॉकडाउन में घर रहकर समय का सदुपयोग कैसे करें?

Coronavirus lockdown in India - How to utilize time at home in hindi

यह बड़ा ही नाजुक पल है. पूरे विश्व और पूरी मानवता की कोरोना से जंग चल रही है. इसमें सबका योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस जंग में आपको अपने घरों से बाहर नहीं निकलना है. सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना है. हर व्यक्ति अपने जिन्दगी में हीरो बनना चाहता है, यह वही समय जब आप अपने घर में रहकर कई इंसान, परिवार और पूरे देश को बचा सकते है.

बहुत से ऐसे लोग है जिनका मन अपने घर में नहीं लगता है, या उनकी आदत नहीं है घर पर रहने की. जिसकी वजह से वो सड़क पर, किसी मित्र के यहाँ, किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहाँ आ जा रहे है. जो कि बिलकुल गलत है. कुछ लोग इस भ्रम में है कि गाँव में यह नहीं फैला है तो हम बेफिक्र हो कर घूम सकते है. विभिन्न प्रकार के अफवाहों से खुद को बचाएं और अपने घर में रहे.

लॉकडाउन में घर पर समय का सदुपयोग कैसे करें

घर पर रहकर समय का सदुपयोग किया जा सकता है. नीचे दिए तथ्य को पूरा जरूर पढ़े. आपातकालीन स्थिति में ही घर से बाहर निकले, परन्तु सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें.

1- व्यायाम और योग करें | Do Exercise and Yoga

इस लॉकडाउन के समय में आप घर पर व्यायाम और योग करके अपने समय का सदुपयोग कर सकते है. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और बीमारियों से आप का बचाव होगा. कोरोना से भी वहीं लोग बच रहे है जिनकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है.

“ख़ुद को दिया गया समय ही ‘समय’ का सबसे बड़ा सदुपयोग है. ”

2- किताबें पढ़े | Read Good Book

इंसान की सबसे अच्छी दोस्त किताबें होती है. बुरे वक्त में हिम्मत और साहस देती है और अच्छे वक्त में ज्ञान ताकि इंसान को घमंड न हो. कोई लेखक अपने जीवन का पूरा अनुभव एक किताब लिखने में लगा देता है. उस अनुभव को आप सिर्फ एक किताब पढ़ कर महसूस करने लगते है.

“हमेशा याद रखना बेहतरीन दिनों के लिए बुरे दिनों से लड़ना पड़ता है.”

3- परिवार के साथ समय व्यतीत करें | Spend Quality Time With Family

इस भागती-दौड़ती जिदंगी में अक्सर लोगो को शिकायत रहती थी कि जिम्मेदारियों की वजह से, नौकरी की वजह से परिवार को समय नहीं दे पाते है. इस लॉकडाउन के समय में अपने परिवार के साथ रहे. उन्हें खुश करने के हर मौके का फायदा उठाये. उनसे बात करे और उनकी भावनाओं का सम्मान करें.

“मिट्टी का मटका और परिवार की कीमत सिर्फ़ बनाने वाले को पता होती है तोड़ने वाले को नहीं.”

4- स्केचिंग और पेंटिंग | Sketching and Painting

यदि आपको स्केचिंग और पेंटिंग बिलकुल भी नहीं आता है तो इस लॉकडाउन के समय में इसे जरूर आजमायें. यकीन मानिए आपको बड़ा ही मजा आएगा. स्केचिंग और पेंटिंग की शुरूआत आप Youtube से विडियो देखकर शुरू कर सकते है.

“जीवन में हमेशा एक दुसरे को समझने का प्रयत्न करिये, परखने का नहीं.”

5- नई भाषा सीखे | Learn New Language

यदि आप मोबाइल और टीवी पर फिल्म, सीरियल देख-देखकर ऊब चुके है तो आप कोई नई भाषा सीख सकते है. कोई नई भाषा सीखना बड़ा ही रोमांचक होता है. आप कोई भी भाषा ऑनलाइन सीख सकते है. इसके लिए आपको बहुत सारे टूल और वेबसाइट मिल जायेंगे जिन्हें आप गूगल में ढूंढ सकते है.

“अपनी परेशानियों की वजह दूसरों को मानने से आपकी परेशानियाँ कभी कम नहीं हो सकती है.”

6- खाना बनाने का प्रयास करें | Try Cooking

यदि आपने अपने जीवन में कभी खाना नहीं बनाया है तो एक बार जरूर ट्राई करे. आपको बहुत मजा आएगा. अक्सर हम और आप खाने में कमियाँ निकालते रहते है. या हम कभी समझ नहीं पाते है कि खाना बनाने में कितना मेहनत करना पड़ता है. खाना बनाकर आप एक नया अनुभव प्राप्त करेंगे. हर नया कार्य करने में इंसान को सबसे ज्यादा ख़ुशी मिलती है.

“रोटियाँ उन्हीं की थालियों से कूड़े तक जाती है, जिन्हें पता नहीं होता भूख क्या होता है?”

7- नए शौक अपनाएं | Adopt New Hobbies

जब हम नौकरी करने लगते है या कोई जिम्मेदारी सम्भाल लेते है तो खुद के लिए बहुत कम समय मिलता है. जिसकी वजह से व्यक्ति अपने शौक को पूरा नही कर पाता है. कोरोना के इस लॉकडाउन की स्थिति में आप अपने समय का उपयोग घर में रहकर अपने शौक को पूरा करने में लगायें. आप कुछ नया भी कर सकते है.

“जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं की उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की.”

8- अध्ययन या पढाई | Study

यदि आप छात्र है तो आपको अपने पूरे समय का उपयोग पढ़ाई करके कर सकते है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको घर से बाहर नहीं निकलना है और कोई बाहर से आपके घर पर भी नहीं आएगा. दोस्तों से भी केवल फ़ोन पर ही बात होगी तो ऐसे समय में जमकर पढ़ाई करें.

“मस्तिष्क के लिए अध्ययन की उतनी ही आवश्यकता है जितनी शरीर के लिए व्यायाम की.”

9- मोबाइल गेम | Mobile Game

कोई काम ज्यादा देर करने से हम और आप जल्दी ही ऊब जाते है. मगर घर में रहकर मोबाइल गेम कोई भी पूरा दिन खेल सकता है. ऐसा करके आप कोरोना से लड़ने में सरकार की मदत करेंगे. घर रहिये और मोबाइल पर गेम खेलिए.

“जिन्दगी आपको हमेशा एक नया मौका देती है, जिसे सरल शब्दों में ‘कल’ कहते है.”

10 – जागरूक रहें और जागरूक करें | Be Aware and Make Aware

अपने दैनिक जीवन में व्यस्त रहने के साथ-साथ समाचार जरूर सुने. खुद को कोरोना वायरस से सम्बन्धित जानकारी के बारे में जागरूक रखे. अपने जान-पहचान के लोगो को मोबाइल के माध्यम से जागरूक करें. जरूरी सूचना को साझा (शेयर) करें.

“जानकारी जागरूकता बढ़ाती है, जागरूकता आपको सफल बनाती है.”

इसे भी पढ़े –