Chhoti Khushiyo Me Saflta Ka Raj छोटी खुशियों में सफलता का राज

भौतिक युग में अवसाद से शिकार व्यक्तियों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है, प्रतियोगिता के दौर में सभी को एक दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ चल पड़ी है जिससे व्यक्ति अपने छोटी-छोटी खुशियों की बलि चढ़ा कर जाने अनजाने में अवसाद का शिकार हो जा रहा है अगर हम हर रोज इन छोटी-छोटी खुशियों को अनदेखा किये बिना भरपूर जीने की कोशिश करें तो निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में शायद ही बाधाओं का सामना करना पड़े.

Khud Ke Liye Samayखुद के लिए समय

भौतिक युग में हम लक्ष्य निर्धारित कर उसे पाने के लिए दिन रात एक कर देते है लेकिन यह नहीं सोच पाते की निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर हमें वो सभी खुशियां मिल जाएंगी जो हम चाहते है, अगर एकांत में बैठ कर विचार करें तो जवाब हमेशा ना होगा इसलिए हर रोज आधे घण्टे समय निकाल कर कहीं एकांत में जाए और बैठ कर आत्मचिंतन करें और छोटी-छोटी खुशियाँ पाने के स्रोत ढूँढे और उससे खुद को आंनदित करें.

Swasth Rahe स्वस्थ रहे

आप का स्वास्थ अच्छा होगा तो आप जरूर खुश होंगे. हर किसी के जीवन में स्वास्थ का बड़ा ही महत्व होता है इसलिए हर हालत में स्वास्थ के प्रति सचेत रहे और उचित पोष्टिक आहार ले. अच्छे स्वास्थ के व्ययाम बहुत जरूरी है.

Samay Ka Sahi Upyog Kare समय का सही उपयोग करे

अगर आप अपने समय का सही उपयोग करेंगे तो आप को बहुत ख़ुशी मिलेगी. हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है पर वही व्यक्ति सफल होता है जो खुश होता है और खुश वही व्यक्ति होता है जो अपने समय का सही उपयोग करता है.

Khud Ko Behtar Bnaye खुद को बेहतर बनाए

हर व्यक्ति को अपनी अच्छाई और बुराई के बारे में जानकारी होती है और हम अपनी कमियों की वजह से दुखी होते है अगर हम अपनी कमियों को दूर करे और खुद को बेहतर बनायेंगे तो हम जीवन में खुश और सफल होंगे.

Bachcho Ke Saath Samay Vyatit Kare बच्चों के साथ समय व्यतीत करें

छोटे बच्चों के साथ समय व्यतीत करना हमेशा से लाभप्रद रहा है लेकिन हम इसे नजरअंदाज कर खुशियों की तलाश में रिमोट उठाकर कमेडी चैनलों की तालाश में लग जाते है जो बस चन्द लम्हों के लिए ख़ुशी देता है इसलिए जितना ज्यादा हो सके बच्चों के साथ समय व्यतीति करें.

bachat Karna Sikhe बचत करना सीखें

हमारे दैनिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए धन की आवश्यकता होती है परंतु Earn किये गए पैसे में से थोड़े-थोड़े करके बचत करने की आवश्यकता होती है जो हमेशा आपातकालीन की स्थिति में काम आता है.

Achchhe Kitabo Se Prem Kare अच्छे किताबों से प्रेम करें

मन में उत्पन्न अच्छे विचार हमे ढेर सारी खुशियाँ देते हैं इसलिए महान व्यक्तियों के विचार को समय-समय पर पढ़ते रहना चाहिए. किताब हमारे सबसे अच्छे दोस्त होते है अगर आप अच्छी किताबे पढ़ते है तो आप उत्साहित और ख़ुशी के साथ हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे.

Garibo Ki Sahayta Ke Liye Aage Aaye गरीबों की सहायता के लिए आगे आएं

हम कभी-कभी लाचार व्यक्तियों को देखकर सहायता के लिए बाध्य हो जाते है और सहायता कर देते है और इस बात का एहसास करते है कि उस दिन हमारा मन कितना प्रफुल्लित होता है तो क्यों न इस तरह की खुशियों को अर्जित करने के लिए बेसहारों को सहारा दें.