ngt 1.0 binary options indicator free download pagina señales gratis opciones binarias opções binárias clm metatrader 4 opciones binarias yate curso opções binárias iq option torrent ranking opciones binarias

गर्मियों में ले ये आहार कभी नहीं पड़ेंगे बीमार | Summer Healthy Food in Hindi

Best Food for Summer Season in Hindi – गर्मी का मौसम शुरू हो गया हैं इसलिए अपने खानपान का पूरा ध्यान जरूर रखे. आपका भोजन या आहार ऐसा होना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा रखे, आसानी से पचे और आपके स्वास्थ को ठीक रखने में मदत करें. शुद्ध और सही आहार लेने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, पाचन क्रिया बढ़िया होगी और दिमाग भी तेज दौड़ेगा.

बेहतरीन ग्रीष्मकालीन भोजन | Best Summer Food in Hindi

यहाँ पर आज हम आपको बतायेंगे कि गर्मियों में किस तरह का आहार लेने से आपका शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहेगा.

#1 – सत्तू

गर्मी के मौसम में उत्तरप्रदेश और बिहार में सत्तू का सेवन काफी लोकप्रिय हैं. खाने में इसका स्वाद अच्छा होने के साथ-साथ इसमें ढेर सारा फाइबर पाया जाता हैं जो कि पेट की आंत के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता हैं. यह शरीर को ठंडा रखा हैं, गर्मी और लू की चपेट से बचाता हैं. यह खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने में सहायता करता है और यह हृदय रोगों से बचाव में सहायक सिद्ध होता हैं. इसमें वसा की मात्रा बहुत कम पायी जाती हैं.

#2 – अदरक

गर्मियों में अदरक का सेवन करने से त्वचा की जलन को कम करने में सहायक होता हैं. अदरक का जूस, चाय के साथ, खाने में और सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं.

#3 – हल्दी

हल्दी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. यह लीवर को डिटॉक्‍स करता हैं और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता हैं. गर्मियों में आप इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं. हल्दी का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम रहती हैं.

#4 – नारियल

गर्मियों में नारियल का पानी पीना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता हैं. इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और तरो-ताजा रखता हैं.

#5 – घी

घी में हेल्थी फैट पाया जाता हैं जो गर्मियों में सूखी त्वचा को नम रखने के लिए रोजाना एक चम्मच घी का सेवन खाने के समय जरूर करें. घी में और भी बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं.

#6 – पानी वाले फलों का सेवन करें

गर्मी के मौसम में बहुत सारे जल युक्त फल मिलते हैं जैसेकि खीरा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी, आम, अनानास आदि. इन फलों के खाने से आपका शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहता हैं.

#7 – दही

दही या उससे बनी लस्सी, मट्ठा, छाछ का सेवन करने से पेट और आतों की गर्मी दूर हो जाती हैं, अपच, कब्ज और गैस जैसी बीमारियों में राहत मिलती हैं. डाईजेशन अच्छी तरह होता हैं. दही को खाने से स्वास्थ लाभ के साथ-साथ सौन्दर्य निखारने के लिए भी अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं.

#8 – नीबू

नीबू में विटामिन A, B और C भरपूर मात्रा में हैं. इसमें पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं. लू से बचने के लिए नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर जरूर पीयें. दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. एक बाल्टी पानी में एक नीबू का रस मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर ताजगी रहती हैं. गर्मी में हैजे से बचने के लिए नीबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles

मिठाई पर शायरी स्टेटस | Sweets Shayari Status Quotes in Hindi

Sweets Mithai Shayari Status Quotes Slogans Image in Hindi - इस आर्टिकल में स्वीट्स मिठाई शायरी स्टेटस कोट्स स्लोगन्स इमेज आदि दिए...

बलात्कार पर शायरी स्टेटस कोट्स | Rape Shayari Status Quotes in Hindi

Rape Balatkar Shayari Status Quotes in Hindi - बलात्कार एक जघन्य अपराध है, इसके अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए...