World Milk Day – विश्व दुग्ध दिवस पर दूध के फायदें जाने

Benefits of Milk on World Milk Day in Hindi

Know the benefits of milk on World Milk Day in Hindiवर्ल्ड मिल्क डे प्रतिवर्ष 1 जून को मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य दूध से होने वाले स्वास्थ्य लाभ और हानि के प्रति जागरूक करना और दूध से सम्बंधित उद्योगों को बढ़ावा देना. पहली बार विश्व दुग्ध दिवस 1 जून, 2001 को मनाया गया था.

दूध इंसान का प्रथम आहार होता है. हमारी रोज की दिनचर्या में किसी न किसी रूप में दूध सम्मलित होता है. इसके सेवन से शरीर स्वस्थ्य होता है क्योकि दूध में सारे पोषक तत्व पायें जाते है. शाकाहारी लोगो को दूध सबसे प्रिय लगता है.

राष्ट्रीय डेयरी परिषद के अनुसार दूध में 9 पोषक तत्व पाये जाते है – जो इस प्रकार है : कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, राइबोफ्लैविविन, प्रोटीन, नियासिन, विटामिन ए, डी और बी 12 है.

Know the benefits of milk on World Milk Day in Hindi

  • दूध की तासीर ठंडी होती है, इसे हर मौसम में उपभोग किया जा सकता है. सुबह के समय दूध का सेवन ज्यादा लाभकारी होता है.
  • शरीर की मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसलिए प्रतिदिन के आहार में दूध को जरूर शामिल करें. इसमें पाये जाने वाले कैल्शियम मांसपेशियों और रक्त को स्वस्थ्य बनाने में अपना योगदान देते है.
  • दूध में कैल्शियम, फास्फोरस और आयोडीन पाये जाते है जो दाँतों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाते है.
  • दूध में एमिनो एसिड ट्रायटोफन होता है जो नींद लाने में सहायक होता है. तनाव या अनिद्रा से परेशान लोगो को रात में सोते वक्त दूध का सेवन करना चाहिए. उन्हें निश्चित रूप से लाभ मिलेगा.
  • दूध में एमिनो एसिड होता है जो त्वचा को सूर्य से पहुँचने वाली क्षति से बचाता है. दूध के अन्य पोषक तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को कोमल बनाता है.
  • दूध में विटामिन बी-12 का अच्छा स्त्रोत है. विटामिन बी-12 स्मरण शक्ति को बढ़ाता है.
  • दूध में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और खनिज होते है जो क्षतिग्रस्त बालों को स्वस्थ्य बनाते है. बालों के तीव्र विकास में दूध अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है.
  • दूध का प्रयोग वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम संतुलित मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की चर्बी कम करने में मदत करता है. दूध का प्रयोग करने से पेट लम्बे समय तक भरा हुआ मालूम होता है.
  • दूध के पोषक तत्व कैंसर के खतरों को कम करता है.
  • दूध में अधिक्तर पोषक तत्व पाए जाते है. सुबह में दूध पीने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. आलस्य दूर रहता है और आप अपने कार्य को मन लगाकर करते है.

नोट – दूध का सेवन करने से जहाँ अनेको लाभ है वही इसकी कुछ हानियाँ भी है. दूध में लैक्टोज पाया जाता है जो पाचन सम्बन्धी विकारों का कारण बन सकता है. जहाँ दूध कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद है, तो वही दूध का सेवन दस्त, गैस, पेट दर्द, उबकन आदि का कारक बन सकता है. संतुलित मात्रा में दूध का प्रयोग लाभदायक ही होता है.

इसे भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here