गांव में बिजनेस करने के फायदे | Benefits of doing business in the village

Benefits of doing business in the village – अगर आप पिछले 10 वर्षों की बात करें तो गांव और गांव के चौराहे बड़े ही तेजी से विकास कर रहे है। कई प्रकार के बिज़नेस लोग शुरू करके अच्छा पैसा कमा रहे है। गांव या गांव के चौराहों पर बिज़नेस शुरू करने से आदमी पैसा भी कमाता है और परिवार के पास रहता है। एक बार बिज़नेस चल जाने के बाद कम मेहनत में लोग बहुत अच्छा पैसा कमाते है।

गांव में बिजनेस करने के फायदे

ग्रामीण क्षत्रों के बिज़नेस में अभी प्रतियोगिता ( Competition ) बहुत कम है, इसलिए ज्यादातर बिज़नेस सफल होते है। शुरूआत के कुछ सालों में मुनाफा बहुत कम होता है। कई बार घाटा भी सहना पड़ता है। मगर धैर्य रखने वाले व्यवसायी जरूर सफल होते है। जिसके पास टेक्निकल स्किल ( Technical Skill ) होती है वे अपने व्यवसाय से बहुत अच्छा पैसा कमाते है।

कम पूंजी में बिज़नेस की शुरूआत

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग अपने जमीन या मकान में व्यवसाय शुरू करते है जिससे महीने का किराया नही देना पड़ता है। अगर दुकान किराये पर भी लेते है तो उसका किराया बड़ा ही कम होता है। ग्रामीण क्षेत्र अभी विकास कर रहा है इसलिए प्रतियोगिता कम है। इसी वजह से बिज़नेस में कम पूंजी लगता है।

गांव या गांव के चौराहे पर बिज़नेस शुरू करने में बड़ा ही कम पैसा लगता है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो गांव के आस-पास के 3-4 चौराहों पर जाकर देखे कौन क्या कर रहा है। कौन-सा बिज़नेस ज्यादा चल रहा है। किस बिज़नेस में कितना लगता है। ये सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। आप बिज़नेस करने वाले से पूछ भी सकते है।

- Advertisement -

कुछ कम पैसे में शुरू होने वाले बिज़नेस इस प्रकार है – बच्चों को पढ़ाने के लिए कोचिंग सेंटर खोल सकते है। इस बिज़नेस में शुरुआती निवेश बहुत कम है। मिठाई की दुकान, इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान, कृषि संबंधित दुकान, गाड़ी सजाने की दुकान, मोबाइल बनाने की दुकान, फल की दुकान, गाड़ी धोने की दुकान और भी अन्य कई प्रकार की दुकान खोल सकते है।

कम पैसे में काम करने वाले मिलते है

अगर आप कोई बिज़नेस ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करते है तो आपको काम करने वाले लोग बहुत मिलते है। वे कम पैसे में काम करने के लिए तैयार हो जाते है। सबको पता है कि भारत में बेरोजगारी कितनी तेजी से बढ़ रही है। इसलिए अपना बिज़नेस शुरू करना ज्यादा सही होता है।

कम्पटीशन बहुत कम है

ग्रामीण क्षेत्र के बिज़नेस में अभी प्रतियोगिता ( Competition ) बहुत कम है। इसी वजह से ज्यादा व्यवसायी सफल होते है। प्रतियोगिता कम होने की वजह से आपको ज्यादा ग्राहक मिलेंगे। आपको किसी प्रकार का तनाव नही होगा।

स्वास्थ्य लाभ मिलता है

जीवन में तरक्की के लिए स्वस्थ्य होना बहुत जरूरी है। गांव का पर्यावरण शुद्ध और स्वस्थ्य होता है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो की कार्य क्षमता ज्यादा होती है। यहां शुद्ध हवा, जल और खाना मिलता है। बिज़नेस करने वाला व्यक्ति स्वस्थ्य होता है तो उसका बिज़नेस खूब तरक्की करता है। अगर आप बीमार होंगे तो आप अपना पूरा ध्यान और शारीरिक ऊर्जा नहीं लगा पाएंगे।

घर के सदस्यों का सहयोग मिलता है

ग्रामीण क्षेत्र में व्यवसाय करने की वजह से परिवार और दोस्तों का साथ मिलता है। इससे मन को सकारात्मक शक्ति और सुकून मिलता है। घर के अन्य सदस्य भी बिज़नेस की बारीकियों को सीख लेते है। जिस दिन काम करने का मन ना हो तो घर के अन्य सदस्य दुकान या बिज़नेस को संभाल लेते है।

आप परिवार के दुख-सुख में उनके साथ रहते है। आर्थिक रूप से सहयोग करते है। एक व्यवसाय चलने पर उसी व्यवसाय में घर के अन्य सदस्यों को भी लगा देते है।

बिना ब्याज या कम ब्याज पर ऋण मिल जाता है

कई लोगो के ऐसे रिश्तेदार और दोस्त होते है जोकि व्यवसाय के लिए बिना ब्याज के पैसा देने को तैयार हो जाते है. कई बार ऐसे लोग मिल जाते है जो आपके बिज़नेस में पूरा पैसा लगाते है और प्रॉफिट को आधा-आधा बाँट लेते है. छोटे बिज़नेस के लिए इस तरह की सुविधाएं गाँवों में ही मिल सकती है. कई बार दो-तीन लोग मिलकर बिज़नेस शुरू करते है जिससे सभी पार्टनर को कम से कम पैसा लगाना पड़ता है.

ग्रामीण क्षेत्रों में बिज़नेस या कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कई स्कीम निकालती है. जिसमें ऋण बहुत कम होता है और सरकार की तरफ से कई प्रकार की सुविधाएं भी दी जाती है.

इसे भी पढ़े –

Latest Articles