Paise Kamane Ka Asan Tarika पैसे कमाने का आसन तरीका

हर कोई कम से कम उम्र में पैसा कमाना चाहता हैं और हम कोई न कोई उपाय जरूर ढूढते है। पैसा कमाने से आत्मविश्वास बढ़ता है और हम नई चीजे भी सीखते है. हम कोशिश करते है कि हमारा व्यवसाय कम खर्च में या बिना किसी लागत के शुरू हो जाये और साथ में हम अपना दूसरा काम भी कर सके. मैं ऐसे काम के बारे में बता रहा हूँ जो आप अपने लोकल एरिया में कर सकते है और इससे अच्छा पैसा बना सकते है. इसके साथ आप पढाई या दुसरे काम भी कर सकते है.

ट्यूशन पढाना

आप ट्यूशन पढ़ा कर पैसा कमा सकते है. इसके लिए आप की टीचिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए. आप १ से १२वीं तक के छात्रो को पढ़ा सकते है. अगर आप की टीचिंग स्किल अच्छी है और आप के पढ़ाने का रिजल्ट काफी अच्छा है तो आप के पास धीरे धीरे काफी स्टूडेंट पढने आने लगेंगे और आप एक या दो घंटे पढ़ा कर महीने में अच्छा पैसा कमा सकते है.

अगेर आप इंग्लिश, गडित, विज्ञान और कंप्यूटर जैसे विषय पढ़ा रहे है तो आप की कमाई काफी बढ़ जाएगी क्योकि इन विषयों को पढ़ने के अच्छे पैसे मिलते है.

ब्रोकर या बिचोलिय

आप ब्रोकर या बिचोलिया बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके लिए आप को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है. आप को अपने लोकल एरिया की जानकारी होनी चाहिए और आप इस तरह के काम करके अपने खर्च को निकाल सकते है. ऐसे काम में आप को अच्छा कमीशन मिलता है.

  1. रूम दिलवाना
  2. लोकल गाइड
  3. प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला करवाना
  4. प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने में मदत करना

आप के आस-पास बहुत प्रॉपर्टी डीलर रूम दिलवाने, प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने का काम करते है आप उनके साथ मिलकर काम कर सकते है. इससे आप की पॉकेट खर्च भी निकल जायेगा और आप काफी कुछ सीखेंगे.

फोटोग्राफी

यदि आप के पास कैमरा हो तो आप फोटोग्राफी से पैसा कमा सकते है. आप को किसी लोकल फोटोग्राफर से मिलना होगा और उससे थोडा फोटोग्राफी सीखना होगा. फोटोग्राफी सिखने के बाद आप उसी के साथ कमीशन पर काम स्टार्ट कर सकते है. जब आप को काफी अच्छा फोटोग्राफी का ज्ञान हो जाये तो आप अपना ग्राहक बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है. आप ऑनलाइन अपने फोटो को बेच भी सकते है.

मोबाइल या लैपटॉप रिपेयर

आप मोबाइल या लैपटॉप रिपेयर करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है. आप अपने घर के पास किसी भी मोबाइल या लैपटॉप की दुकान पर रिपेयरिंग का काम सीखकर, वही पर या किसी और मोबाइल या लैपटॉप रिपेयर की दुकान पर काम कर सकते है. आप थोडा समय देकर अपना खर्च निकाल सकते है. आप ये काम कभी भी कर सकते है इस तरह का काम आप घर पर रहकर भी कर सकते है.

बिजली मिस्त्री

अगर आप को बिजली का ज्ञान है तो आप  एक बिजली मिस्त्री की तरह काम शुरू कर सकते है. आप अपने आस-पास के घरो में इस तरह का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आप के घर के आस-पास कोई बिजली का दुकान हो तो वहा पर थोडा कमीशन देकर आप बिजली का काम पा सकते है.

ड्राइविंग

आप ड्राइविंग से भी पैसा कमा सकते है. अगर आप को ड्राइविंग आती है और आप के पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप परमानेंट या टेम्प्रोरी ड्राइविंग का काम कर सकते है. ड्राइविंग का काम मार्किट में बहुत है.

शाम की दुकान

आप शाम को दुकान लगा कर भी पैसा कमा सकते है. इस तरह के काम में आप मोमोज, समोसा, गोल गप्पे या सब्जी की दुकान लगा सकते है. यदि ये काम आप न करना चाहते हो तो आप किसी और से करवा सकते है उसे रोजगार मिलेगा और आप को प्रॉफिट. आप को सिर्फ पैसे लगाने पड़ेंगे. इस तरह के काम में प्रॉफिट बहुत होता है.