5G टेक्नोलॉजी क्या है ये भारत में कब आएगा | What is 5G Technology

5G Technology in Hindi

What is 5G Technology in Hindi – 5G टेक्नोलॉजी क्या है? 5G इंडिया में कब आएगा? ( 5G India Me Kab Aayega? ) 5G मोबाइल कब लांच होगा? ( 5G Mobile Kab Launch Hoga? ) यदि आपके दिमाग में इस तरह के प्रश्न आ रहे है और आप उनका उत्तर चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े.

5G टेक्नोलॉजी क्या हैं? | What is 5G Technology? | 5G Technology Kya Hai?

5G का Full Form है – Fifth Generation. ये पांचवें जेनरेशन के मोबाइल नेटवर्क (5th Generation Mobile Networks or Fifth Generation Wireless) या 5G बहुत ही नयी Cellular Technology है. इस 5G टेक्नोलॉजी के मदत से Wireless Network की स्पीड बढ़ जायेगी. इसे आसान भाषा में ऐसे भी समझ सकते है कि इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद आप कुछ सेकंड या एक मिनट में कोई भी फिल्म डाउनलोड कर सकेंगे.

5G में डाटा (सूचना) को Wireless Broadband Connection के माध्यम से लगभग 20 Gbps से भी ज्यादा की स्पीड से ट्रान्सफर या ट्रांसमिट कर सकते हैं. भारत में 4G का व्यापक रूप में प्रयोग हो रहा है. पूरी दुनिया के टेलिकॉम ऑपरेटर्स मोबाइल टेक्नोलॉजी की अगली जनरेशन 5G लाने की तैयारी में जुट गये हैं. इस 5G टेक्नोलॉजी के आने से Information Technology Sector में एक नई क्रान्ति आएगी और सूचना प्रद्योगिकी को एक नये ऊँचाई पर पहुँचाएगी.

When is 5G coming to India? | 5G इंडिया में कब आएगा? | 5G India Me Kab Aayega?

ऐसी उम्मीद है कि 2019 में 5G Technology भारत में आ जाएगी, लेकिन आम आदमी तक ये कब तक और कैसे पहुँचेगी यह कह पाना थोड़ा कठिन होगा.

भारत में 4 जी स्पेक्ट्रम नीलामी ( 4G spectrum auction in India ) 19 मई 2010 कोई हुई. अप्रैल 2012 में कुछ शहरों में एयरटेल ने 4G सेवा की शुरूआत की और इस टेक्नोलॉजी को जन-साधारण तक पहुँचने में चार वर्षो का समय लग गया. 2016 में, जिओ (Jio) और अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने अपनी 4G Technology का प्रसार पूरे भारत में किया.

इस इतिहास या इस तथ्य के माध्यम से आप अनुमान लगा सकते है कि 5G टेक्नोलॉजी आप तक कब पहुँचेगी. 2019 में 5G Technology के साथ जो भी फ़ोन बाजार में आएगा उसकी कीमत भी अधिक होगी जिसे आम आदमी न खरीद सकेगा और न प्रयोग कर सकेगा. लेकिन जियो (Jio) से लोगो को काफी उम्मीदे है ऐसा माना जा रहा है कि आम लोगो तक इस टेक्नोलॉजी को पहुँचाने में जिओ अहम रोल निभाएगा.

5G मोबाइल कब लांच होगा? | 5G Mobile Kab Launch Hoga?

ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन कंपनियों के ये फ़ोन 5G Technology के साथ ही लांच होंगे.

Samsung Galaxy S10 | सैमसंग गैलेक्सी एस 10

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि Samsung Galaxy S10 में 5G सपोर्ट देकर सैमसंग दुनिया की पहली 5G सपोर्ट देने वाली स्मार्टफोन कंपनी बन सकती है. अफवाहों और रिपोर्ट्स की माने तो सैमसंग अगले साल होने वाले MWC ( मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ) में इस स्मार्टफोन को यूजर्स के सामने पेश कर सकता है. MWC अगले साल फरवरी महीने में होगा.

OnePlus 7

अफवाहों और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो OnePlus 7 अगले साल मई या जून महीने में 5G Technology फीचर के साथ बाजार में आयगी.

iPhoneX (2019)

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि एप्पल 5G मॉडम की सप्लाई के लिए MediaTek से बात कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhoneX (2019) में एप्पल 5G स्पोर्ट दे सकती है.